स्वास्थ्य

एयर प्यूरिफायर से भी कारगर, छोटे पौधे लड़ेंगे प्रदूषण से बड़ी जंग

एक्सपर्ट्स का कहना है कि मास्क और एयर प्यूरिफायर उतना इफेक्टिव नहीं है, जितने पौधे, अब ऐसे में मन में सवाल आता है कि आखिर कौन सा पौधा अपने घर या फ्लैट के आस-पास लगाएं।

New Delhi, Nov 13 : दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खतरनाक हो चुका है, जिसकी वजह से लोग मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो कुछ लोग अपने घर में एयर प्यूरिफायर लगवा रहे हैं, हालांकि एक्सपर्ट्स का कहना है कि मास्क और एयर प्यूरिफायर उतना इफेक्टिव नहीं है, जितने पौधे, अब ऐसे में मन में सवाल आता है कि आखिर कौन सा पौधा अपने घर या फ्लैट के आस-पास लगाएं, जिससे वातावरण शुद्ध हो। कानपुर आईआईटी में रिसर्च के अनुसार अगर आप अपने घर या बेडरुम में तीन पौधों को लगाएंगे, तो वो एयर प्यूरीफायर से ज्यादा प्रभावी होगा।

एरिका पाम
ये पौधा आपके ड्राइंग रुम की शोभा भी बढाएगा क्योंकि ये देखने में भी काफी आकर्षक होता है। आईआईटी कानपुर के रिसर्च के अनुसार ये बैंजीन, कार्बन मोनो ऑक्साइड, फॉर्मेल्डहाइड और झाडू पोछे में इस्तेमाल होने वाली सामाग्री से निकलती जाइलीन गंध को रोकने का काम करती है। आपको बता दें कि अगर आप अपने बेडरुम में चार फीट के चार एरिका पाम लगाएंगे, तो वो पर्याप्त ऑक्सीजन देगा, जिससे आपके बेडरुम और उसके आस-पास का वातावरण शुद्ध रहेगा।

गोल्डेन पोथोस
एयर प्यूरीफायर पौधों की गिनती में शुमार किये जाने वाले गोल्डन पोथोस बल्ब या ट्यूब लाइट की रोशनी में पलता-बढता है। ये भीषण आर्द्रता में भी जीवित रह सकता है, एक्सपर्ट्स के अनुसार कूड़े से निकलने वाली गैस के प्रभाव को ये खत्म करने में कारगर है। इतना ही नहीं ये पौधा आम दुर्गंध के साथ-साथ गैस स्टोव से निकलने वाली कार्बन मानोऑक्साइड गैस को दूर करने में भी काफी कारगर है। गोल्डन पोथोस के अगर तीन पौधे तीन फीट की ऊंचाई के बेडरुम में लगाएंगे, तो ये पूरे बेडरुम के वातावरण को शुद्ध रखेगा।

वीपिंग फिग
कमरे में हैवी परदे, गलीच या फिर फर्नीचर से भी गंध निकलती है, जो धीरे-धीरे हवा की शुद्धता के स्तर को प्रभावित करती है, और आपके घर के वातावरण को दूषित कर देता है। ऐसे में वीपिंग फिग नामक पौधा इस तरह के सभी गंध को शुद्ध करने में कारगर होता है। आपको बता दें कि वीपिग फिग को आप बेडरुम और ड्राइंग रुम में भी लगा सकते हैं, क्योंकि इसे रोजाना धूप की आवश्यकता नहीं होती है।

पीस लिली
कम रोशनी और सप्ताह में सिर्फ एक बार सादे पानी की खुराक में पलने वाला ये पौधा वायु प्रदूषण को रोकने की अद्भुत क्षमता रखता है, इतना ही नहीं ये ब्रीथिंग स्पेश के लिये आप के घर के भीतर साबुन, डिटरजेंट से निकलने वाली बैंजीन गंध, कूड़े की गंध को सोखने की भी क्षमता रखता है। अगर आप इसे अपने घर के भीतर लगाएंगे, तो ये पूरे वातावरण को शुद्ध कर देगा।

बैंबू पाम
मकड़ी के जालों को दूर रखने वाला ये पौधा आज की मॉडर्न सोसाइटियों में सबकी पहली पसंद है, भले लोग इसका इस्तेमाल घर की सजावट के लिये करते हों, लेकिन ये कमरे की भीतर नमी को भी नियंत्रित करता है, इसलिये इसे कभी भी सीधी धूप वाली जगह पर ना रखें, हां इस बात का ध्यान जरुर रखें कि हवा वहां आराम से आती हो। ये किचन, कूड़ा-करकट, साबुन इत्यादि की गंध को नियंत्रित करता है।

स्पाइडर प्लांट
लोग इसे टोकरी में लटका कर रखें, इस अद्भुत प्लांट का नाम ही इसी वजह से स्पाइडर पड़ा है, क्योंकि इसे लटका कर रखने से ही ये सूखता नहीं है, अगर आप इसे गमले में लगाएंगे, तो ये सूख जाएगा। ये अनोखा पौधा घर के भीतर और बाहर कूड़े की दुर्गंध को दूर भगाने में कारगर है, ये दुर्गंध और दूषित हवा को भगाकर स्वच्छ वातावरण बनाने में मदद करेगा।

मनी प्लांट
आमतौर पर ऐसी मान्यता है कि मनी प्लांट का पौधा घर में रखने से पैसा आता है, इसके साथ ही बड़ा ही शुभ माना जाता है, लेकिन एक्सपर्ट के अनुसार मनी प्लांट हवा को शुद्ध भी करता है, अगर आप इसे अपने घर में लगाएंगे, तो रात में भी कार्बन डाई ऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदलता है, जिससे आप और आपके पूरे परिवार को शुद्ध हवा मिलेगा और आप आसानी से सांस ले सकेंगे।

तनाव को भी कम करते हैं ये पौधे
विशेषज्ञों के अनुसार जो लोग दिन व्यस्त रहते हैं, उन्हें तनावमुक्त होने और आरामदायक नींद के लिये दूसरों से अधिक शुद्ध और साफ हवा की आवश्यकता होती है, इसलिये उन लोगों को सलाह दी जाती है, कि वो कुछ ऐसे पौधे घर के भीतर रकें, जिससे उनके बाथरुम से निकलने वाली अमोनिया गैस या कूड़े-करकट से निकलने वाली फॉर्मेल्डहाइड गैस को निष्क्रिय कर सके।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago