एयर प्यूरिफायर से भी कारगर, छोटे पौधे लड़ेंगे प्रदूषण से बड़ी जंग

Plants

एक्सपर्ट्स का कहना है कि मास्क और एयर प्यूरिफायर उतना इफेक्टिव नहीं है, जितने पौधे, अब ऐसे में मन में सवाल आता है कि आखिर कौन सा पौधा अपने घर या फ्लैट के आस-पास लगाएं।

New Delhi, Nov 13 : दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खतरनाक हो चुका है, जिसकी वजह से लोग मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो कुछ लोग अपने घर में एयर प्यूरिफायर लगवा रहे हैं, हालांकि एक्सपर्ट्स का कहना है कि मास्क और एयर प्यूरिफायर उतना इफेक्टिव नहीं है, जितने पौधे, अब ऐसे में मन में सवाल आता है कि आखिर कौन सा पौधा अपने घर या फ्लैट के आस-पास लगाएं, जिससे वातावरण शुद्ध हो। कानपुर आईआईटी में रिसर्च के अनुसार अगर आप अपने घर या बेडरुम में तीन पौधों को लगाएंगे, तो वो एयर प्यूरीफायर से ज्यादा प्रभावी होगा।

एरिका पाम
ये पौधा आपके ड्राइंग रुम की शोभा भी बढाएगा क्योंकि ये देखने में भी काफी आकर्षक होता है। areca palmआईआईटी कानपुर के रिसर्च के अनुसार ये बैंजीन, कार्बन मोनो ऑक्साइड, फॉर्मेल्डहाइड और झाडू पोछे में इस्तेमाल होने वाली सामाग्री से निकलती जाइलीन गंध को रोकने का काम करती है। आपको बता दें कि अगर आप अपने बेडरुम में चार फीट के चार एरिका पाम लगाएंगे, तो वो पर्याप्त ऑक्सीजन देगा, जिससे आपके बेडरुम और उसके आस-पास का वातावरण शुद्ध रहेगा।

गोल्डेन पोथोस
एयर प्यूरीफायर पौधों की गिनती में शुमार किये जाने वाले गोल्डन पोथोस बल्ब या ट्यूब लाइट की रोशनी में पलता-बढता है।golden pothos ये भीषण आर्द्रता में भी जीवित रह सकता है, एक्सपर्ट्स के अनुसार कूड़े से निकलने वाली गैस के प्रभाव को ये खत्म करने में कारगर है। इतना ही नहीं ये पौधा आम दुर्गंध के साथ-साथ गैस स्टोव से निकलने वाली कार्बन मानोऑक्साइड गैस को दूर करने में भी काफी कारगर है। गोल्डन पोथोस के अगर तीन पौधे तीन फीट की ऊंचाई के बेडरुम में लगाएंगे, तो ये पूरे बेडरुम के वातावरण को शुद्ध रखेगा।

वीपिंग फिग
कमरे में हैवी परदे, गलीच या फिर फर्नीचर से भी गंध निकलती है, जो धीरे-धीरे हवा की शुद्धता के स्तर को प्रभावित करती है, beeping figऔर आपके घर के वातावरण को दूषित कर देता है। ऐसे में वीपिंग फिग नामक पौधा इस तरह के सभी गंध को शुद्ध करने में कारगर होता है। आपको बता दें कि वीपिग फिग को आप बेडरुम और ड्राइंग रुम में भी लगा सकते हैं, क्योंकि इसे रोजाना धूप की आवश्यकता नहीं होती है।

पीस लिली
कम रोशनी और सप्ताह में सिर्फ एक बार सादे पानी की खुराक में पलने वाला ये पौधा वायु प्रदूषण को रोकने की अद्भुत क्षमता रखता है, peace lilyइतना ही नहीं ये ब्रीथिंग स्पेश के लिये आप के घर के भीतर साबुन, डिटरजेंट से निकलने वाली बैंजीन गंध, कूड़े की गंध को सोखने की भी क्षमता रखता है। अगर आप इसे अपने घर के भीतर लगाएंगे, तो ये पूरे वातावरण को शुद्ध कर देगा।

बैंबू पाम
मकड़ी के जालों को दूर रखने वाला ये पौधा आज की मॉडर्न सोसाइटियों में सबकी पहली पसंद है, भले लोग इसका इस्तेमाल घर की सजावट के लिये करते हों, Bamboo palmलेकिन ये कमरे की भीतर नमी को भी नियंत्रित करता है, इसलिये इसे कभी भी सीधी धूप वाली जगह पर ना रखें, हां इस बात का ध्यान जरुर रखें कि हवा वहां आराम से आती हो। ये किचन, कूड़ा-करकट, साबुन इत्यादि की गंध को नियंत्रित करता है।

स्पाइडर प्लांट
लोग इसे टोकरी में लटका कर रखें, इस अद्भुत प्लांट का नाम ही इसी वजह से स्पाइडर पड़ा है, क्योंकि इसे लटका कर रखने से ही ये सूखता नहीं है, spider plantअगर आप इसे गमले में लगाएंगे, तो ये सूख जाएगा। ये अनोखा पौधा घर के भीतर और बाहर कूड़े की दुर्गंध को दूर भगाने में कारगर है, ये दुर्गंध और दूषित हवा को भगाकर स्वच्छ वातावरण बनाने में मदद करेगा।

मनी प्लांट
आमतौर पर ऐसी मान्यता है कि मनी प्लांट का पौधा घर में रखने से पैसा आता है, इसके साथ ही बड़ा ही शुभ माना जाता है, Money Plantलेकिन एक्सपर्ट के अनुसार मनी प्लांट हवा को शुद्ध भी करता है, अगर आप इसे अपने घर में लगाएंगे, तो रात में भी कार्बन डाई ऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदलता है, जिससे आप और आपके पूरे परिवार को शुद्ध हवा मिलेगा और आप आसानी से सांस ले सकेंगे।

तनाव को भी कम करते हैं ये पौधे
विशेषज्ञों के अनुसार जो लोग दिन व्यस्त रहते हैं, उन्हें तनावमुक्त होने और आरामदायक नींद के लिये दूसरों से अधिक शुद्ध और साफ हवा की आवश्यकता होती है, drugs and alcoholइसलिये उन लोगों को सलाह दी जाती है, कि वो कुछ ऐसे पौधे घर के भीतर रकें, जिससे उनके बाथरुम से निकलने वाली अमोनिया गैस या कूड़े-करकट से निकलने वाली फॉर्मेल्डहाइड गैस को निष्क्रिय कर सके।