स्वास्थ्य

दिल की बीमारी को गुडबाय, बीपी भी छूमंतर, सर्दियों में मूली खाने के ये हैं जबरदस्त फायदे

सर्दियों में मूली खाने के अचूक फायदे हैं । इसका रोजाना सेवन आपको कई बीमारियों में फायदा पहुंचाएगा । आगे जानें कुछ ऐसे लाभ जिनके बारे में सुनकर आप हैरान रह जाएंगे ।

New Delhi, Nov 13: मूली का नाम सुनते ही कई लोग नाक मुंह सिकोड़ने लगते हैं । इसे खाने के बाद होने वाली बदबू सबको परेशान करती है  लेकिन जितना है नहीं उससे ज्‍यादा का बवाल है । जब आप मूली के फज्ञयदे जानेंगे तो सर्दियों में इसे खाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे । जी हां, मूली में मौजूद गुणकारी तत्व हमारी इम्यूनिटी, ब्लड प्रेशर और रक्त वाहिकाओं के लिए भी फायदेमंद होते हैं । यानी कि दिल की बीमारी दूर और बीपी भी छूमंतर ।

इम्यूनिटी बढ़ाए
मूली में काफी उच्च मात्रा में विटामिन C पाया जाता है, ये आपको सर्दियों में होने वाले कफ और सर्दी-जुकाम से बचाती है । यानी मूली आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को और स्‍ट्रॉन्‍ग करती है । मूली खाने से शरीर से सूजन और जलन भी कम होती है । मूली खाने से उम्र को बढ़ने से रोकने में भी सहायक है ।
ब्लड प्रेशर
मूली में पोटैशियम अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है । ये बीपी को कंट्रोल करने में लाभदायक है । खासतौर से अगर आप हाइपरटेंशन के मरीज हैं तो अपनी डाइट में मूली जरूर शामिल कर लें । आयुर्वेद के अनुसार मूली खून पर शीतल प्रभाव डालती है ।

दिल की बीमारियां
मूली एंथोसायनिन का अच्छा स्त्रोत है, ये एक ऐसा तत्‍व है जिससे हमारा दिल सही ढंग से काम कर पाता है । रोज मूली खाने से दिल के रोगों का खतरा कम होता है । मूली में फोलिक एसिड और फ्लेवोनॉयड्स भी खूब अच्छी मात्रा में पाया जाता है । मूली खाने से खून में ऑक्सीजन की आपूर्ति बढि़या रहती है ।
फाइबर
मूली, फाइबर से भरपूर होती है । जो लोग हर दिन सलाद के रूप में मूली खाते हैं उनके शरीर में कभी भी फाइबर की कमी नहीं होती । फाइबर की वजह से डायजेशन सिस्‍टम सुचारू रूप से काम करता है । इसके अलावा मूली लिवर और गॉल ब्‍लैडर के लिए भी फायदेमंद मानी गई है ।

आर्टरीज होती हैं मजबूत
मूली में अच्छी मात्रा में कोलेजन पाया जाता है, ये हमारी रक्त वाहिकाओं को मजबूत बनाता है । मूली खाने से आपको एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी गंभीर बीमारी होने की संभावना कम हो जाती है ।
मेटाबॉलिज्म
मूली ना केवल पाचन तंत्र के लिए अच्छी होती है, बल्कि ये एसिडिटी, मोटापा, गैस्ट्रिक समस्या और मितली जैसी समस्याओं को भी ठीक करने में मददगार होती है । ये आपको मेटाबॉलिजम स्‍ट्रॉन्‍ग करती है । ऐसा होने से आपकी त्‍वचा भी चमकदार होती है । वहीं लाल मूली में विटामिन E, A, C, B6, और K से भरपूर होती है । इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, जस्ता, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन और मैंगनीज अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago