दिल की बीमारी को गुडबाय, बीपी भी छूमंतर, सर्दियों में मूली खाने के ये हैं जबरदस्त फायदे

सर्दियों में मूली खाने के अचूक फायदे हैं । इसका रोजाना सेवन आपको कई बीमारियों में फायदा पहुंचाएगा । आगे जानें कुछ ऐसे लाभ जिनके बारे में सुनकर आप हैरान रह जाएंगे ।

New Delhi, Nov 13: मूली का नाम सुनते ही कई लोग नाक मुंह सिकोड़ने लगते हैं । इसे खाने के बाद होने वाली बदबू सबको परेशान करती है  लेकिन जितना है नहीं उससे ज्‍यादा का बवाल है । जब आप मूली के फज्ञयदे जानेंगे तो सर्दियों में इसे खाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे । जी हां, मूली में मौजूद गुणकारी तत्व हमारी इम्यूनिटी, ब्लड प्रेशर और रक्त वाहिकाओं के लिए भी फायदेमंद होते हैं । यानी कि दिल की बीमारी दूर और बीपी भी छूमंतर ।

इम्यूनिटी बढ़ाए
मूली में काफी उच्च मात्रा में विटामिन C पाया जाता है, ये आपको सर्दियों में होने वाले कफ और सर्दी-जुकाम से बचाती है । यानी मूली आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को और स्‍ट्रॉन्‍ग करती है । मूली खाने से शरीर से सूजन और जलन भी कम होती है । मूली खाने से उम्र को बढ़ने से रोकने में भी सहायक है ।
ब्लड प्रेशर
मूली में पोटैशियम अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है । ये बीपी को कंट्रोल करने में लाभदायक है । खासतौर से अगर आप हाइपरटेंशन के मरीज हैं तो अपनी डाइट में मूली जरूर शामिल कर लें । आयुर्वेद के अनुसार मूली खून पर शीतल प्रभाव डालती है ।

दिल की बीमारियां
मूली एंथोसायनिन का अच्छा स्त्रोत है, ये एक ऐसा तत्‍व है जिससे हमारा दिल सही ढंग से काम कर पाता है । रोज मूली खाने से दिल के रोगों का खतरा कम होता है । मूली में फोलिक एसिड और फ्लेवोनॉयड्स भी खूब अच्छी मात्रा में पाया जाता है । मूली खाने से खून में ऑक्सीजन की आपूर्ति बढि़या रहती है ।
फाइबर
मूली, फाइबर से भरपूर होती है । जो लोग हर दिन सलाद के रूप में मूली खाते हैं उनके शरीर में कभी भी फाइबर की कमी नहीं होती । फाइबर की वजह से डायजेशन सिस्‍टम सुचारू रूप से काम करता है । इसके अलावा मूली लिवर और गॉल ब्‍लैडर के लिए भी फायदेमंद मानी गई है ।

आर्टरीज होती हैं मजबूत
मूली में अच्छी मात्रा में कोलेजन पाया जाता है, ये हमारी रक्त वाहिकाओं को मजबूत बनाता है । मूली खाने से आपको एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी गंभीर बीमारी होने की संभावना कम हो जाती है ।
मेटाबॉलिज्म
मूली ना केवल पाचन तंत्र के लिए अच्छी होती है, बल्कि ये एसिडिटी, मोटापा, गैस्ट्रिक समस्या और मितली जैसी समस्याओं को भी ठीक करने में मददगार होती है । ये आपको मेटाबॉलिजम स्‍ट्रॉन्‍ग करती है । ऐसा होने से आपकी त्‍वचा भी चमकदार होती है । वहीं लाल मूली में विटामिन E, A, C, B6, और K से भरपूर होती है । इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, जस्ता, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन और मैंगनीज अच्छी मात्रा में पाया जाता है।