स्वास्थ्य

सालों साल जवां ओर खूबसूरत बने रहने के नुस्‍खे, झुर्रियां और झाईयां अब नहीं डराएंगी

सुंदर, दमकती त्‍वचा भला किसे नहीं चाहिए । खासकर तब जब आप उम्र में बढ़ रहे हों । जानिए सालों साल जवां बने रहने का ये देसी नुस्‍खा ।

New Delhi, Nov 19 : उम्र भले बढ़ रही हो लेकिन दिल तो हर किसी का जवां होता है । लेकिन फिर भी बाहरी सुंदरता भी मायने रखती है । कुछ उपाय हें, नुस्‍खे जिनका इस्‍तेमाल कर उम्र के बढ़ते असर को थोड़ा धीमा किया जा सकता है । जी हां 30 की उम्र में भी 20 जैसा लगने का मजा ही कुछ है । एक विज्ञापन आता है ना, आपकी त्‍वचा से तो उम्र का पता ही नहीं चलता  । बस कुछ ऐसे ही हैं ये नुस्‍खे जिनके इस्‍तेमाल से त्‍वचा को ना तो कोई साइड इफेक्‍ट होने वाले हैं ओर ना ही कोई समय लगने वाला है ।

आंवला
जितना जल्‍दी हो एक आंवला खाने की आदत रोज डालें । आंवला आपकी त्‍वचा और बाल दोनों के लिए ही फायदा करता है । ये नैचुरल एंटी एजिंग है इसे खाने से उम्र बढ़ने की निशानियां कम होने लगेंगी । बच्‍चों को रोज एक आंवला खाने की आदत डालें ताकि उनकी इम्‍यूनिटी स्‍ट्रॉन्‍ग हो और वो मौसम बदलने पर बीमार ना पड़ें । आवंला विटामिन सी के गुणों से भरपूर है, इसे खाने से शरीर को जरूरी पोषक तत्‍व मिलते हैं जो उम्र बढ़ने पर शरीर को और मजबूत बनाते हैं ।

झाईयां होंगी दूर
अगर आपको एक्‍ने की प्रॉब्‍लम शुरू हो रही है तो इसका इलाज समय पर करें । रोज एक पपीते का टुकड़ा चेहरे पर मलना शुरू करें । पपीते में स्किन के लिए जरूरी पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं, डेली ये चहेरे पर लगाने से त्‍वचा से झाईयां मिटने लगती हैं । स्किन को जवां बनाने में चॉकलेट भी हेल्‍प करती है । इसे अगर थोड़ी- थोड़ी मात्रा में खाया जाए तो ये आपके फैट बर्निंग प्रोसेस में भी हेल्‍प करती है ।

अलसी
फ्लैक्‍स सीड्स यानी अलसी, ये आजकल काफी प्रचलन में है । लेकिन शायद आप ये नहीं जानते कि अलसी आज से नहीं बल्कि प्राचीन काल से हमारे भोजन का अहम हिस्‍सा रही है । अलसी त्‍वचा के साथ सेहत के लिए भी बहुत अचछी मानी जाती है । वो लोग जो मछली का सेवन नहीं कर सकते उन्‍हें अलसी जरूर खाना चाहिए । अलसी का तेल काफी फायदेमंद होता है । इसे भूनकर इसका पाउडर बनाकर सलाद आदि के ऊप्‍र डालकर खाना चाहिए ।

नारियल का तेल
इसे खाने की बजाय स्किन पर लगाने के लिए इस्तेमाल करें । नारियल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है । इसे प्‍योर फॉर्म में ही स्किन पर लगाएं । आप इसमें कच्‍चा दूध मिलाकर अप्‍लाई कर सकते हैं । फेसपैक की तरह । 10 से 15 मिनट के लिए इसे चहरे पर लगे रहने दें । हफ्ते में दो से 3 बार इसे चेहरे पर अप्‍लाई करें, आपकी स्किन ग्‍लो करने लगेगी ।

पोषक तत्‍वों से भरपूर भोजन करें
खाने में ऐसी चीजें खाएं जो रंगों से भरपूर हों । हरी सब्जियां, फल, दूध इनका भरपूर मात्रा में सवेन करें । आप जितना अच्‍छा खाना खाएंगे आपको उतना ही अधिक अंदर से एनर्जी फील होगी । बस लो फैट और कम कैलोरी वाला खाना खाएं । जंक फूड को जितना जल्‍दी हो सके अपनी लाइफस्‍टाइल से बाहर निकाल दें । प्रोटीन युक्‍त खाना खाएं, अंडे का सेवन करें ।

पानी खूब पीएं
आपकी त्‍वचा से उम्र का असर दूर करेगा पानी, खूब पानी पीएं । एक दिन में 2 से 3 लीटर पानी जरूर पीएं । सर्दियों में भी । आप जितना पानी पीएंगे बॉडी उतनी ही टॉक्सिक फ्री होगी । आपको जवां बनाए रखने के लिए शरीर का अंदर से मजबूत होना जरूरी है, पानी हमारी बॉडी में एनर्जाइजर की तरह काम करता है । अगर आप रोज सही मात्रा में और सही तरीके से पानी पीएं तो आपको कोई दिक्‍कत ही नहीं होगी ।

चेहरे की एक्‍सरसाइज करें
अपने चेहरे को खूबसूरत बनाए रखना चाहते हैं तो चेहरे की एक्‍सरसाइज करें । अंग्रेजी के दो अक्षर O और E को बोलें । जोर देकर बोलें, इससे फेस मसल्‍स एक्टिव रहेंगी । 5 से 7 मिनट ये एक्‍सरसाइज करने के बाद मुंह को ऐसे करें जैसे आप सीटी बजा रहे हों । फेस मसल्‍स की ये सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज है । रोज इसे करने से फेस टोन्‍ड रहता है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago