स्वास्थ्य

क्‍या आप जानते हैं, फल खाने का भी एक समय होता है ?

फल खाने से पहले समय देखना, कोई ऐसा नहीं करता । अगर आप इसी गलतफहमी में हैं तो जानिए फलों से जुड़ी ये रोचक जानकारी ।

New Delhi, Dec 04 : फल खाना सेहत के लिए अच्‍छा माना जाता है । फलों को स्‍वास्‍थ्‍य का खजाना कहा गया है । रोज कोई ना कोई फ्रूट खाने की सलाह डॉक्‍टर भी देते हैं । लेकिन फल खाने का सही समय क्‍या है ये हम आपको आज बताएंगे । कभी भी भूख लगने पर फल खाने की आपकी आदत आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है ।आपको एसिडिटी, गले में जलन और पेट की परेशानी हो सकती है । बिना सोचे-समझे कभी भी फ्रूट खा लेना सही नहीं माना जाता है । आगे जानिए रोमजर्रा खाए जाने वाले फलों और उन्‍हें खाने के सही समय के बारे में ।

पपीता
सबसे पहले बात करते हैं पपीता की । ये फल पाचन के लिए बेस्‍ट माना जाता है । डायटिंग करने वालों के लिए ये एक वरदान की तरह है । लेकिन इसे किसी भी समय खाने की बजाय आप इसे सुबह के नाश्‍ते में लें । आप पपीता लंच से पहले भी ले सकते हैं । खाना खाने के तुरंत बाद पपीता नहीं खाना चाहिए, ऐसा करने से आपका वजन बढ़ सकता है । पपीता पाईल्‍स की परेशानी में भी फायदा पहुंचाता है । पपीते का फल कच्‍चा भी खाया जाता है । आप इसकी सब्‍जी बनाकर भी खा सकते हैं ।

अमरूद
कई गुणों से भरपूर अमरूद पथरी के मरीजों को नहीं खाना चाहिए । सामान्‍य सेहत के लोगों के लिए अमरूद उनके पाचन में मददगार होता है । इसके दोपहर के खाने के बाद लें । आपका डायजेशन सरल हो जाएगा । ये फज्ञइबर से भरपूर होता है । अमरूद को हल्‍के नमक के साथ खाना स्‍वादवर्धक होने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है । बाजार में कई तरह के अमरूद मिलते हैं लेकिन अंदर से गुलाबी किस्‍म के अमरूद सबसे स्‍वादिष्‍ट और सेहतमंद होते हैं ।

संतरा
खट्टे फलों के शौकीनों के लिए संतरा सबसे फायदेमंद होता है । इसे खाने का समय सुबह नाश्‍ते के साथ या नाश्‍ते के बाद है । संतरे का जूस भी नाश्‍ते के साथ लिया जा सकता है । कई लोग सुबह घूमकर आते हैं और संतरे का जूस पी लेते हैं लेकिन खाली पेट ये शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है । खट्टे फल शरीर में एसिड बनाते हैं , जो खाली पेट नुकसानदायक हो सकते हैं । जूस के अलावा संतरा ऐसे भी खाया जाता है, संतरे की फांके फाइबर से भरपूर होती हैं ये पेट के लिए बहुत अच्‍छा होता है ।

केला
भारत में केला काफी पसंद किया जाता है । दूसरे फलें के मुकाबले ये थोड़ा सस्‍ता भी मिलता है । लेकिन भूख लगी तो केला खा लिया क्‍या ये सही है । बिलकुल नहीं, हैल्‍दी और पेट भरने वाला ये फल कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए । कैल्श्यिम, पोटैशियम और आयरन से भरपूर केला खाली पेट खाने से शरीर में मौजूद दूसरे तत्‍वों का संतुलन बिगड़ जाता है । इसे खाली पेटे खाने से सीने में जलन और अलसर जैसी परेशानी सता सकती है ।

अनार
फलों का राजा भले आम हो लेकिन अपने विशेष गुणों के कारण अनार सबसे ऊपर है । एक कहावत भी तो है एक अनार सौ बीमार । जी हां गुणकारी अनार शरीर में खून बढ़ाता है और खूब सारी एनर्जी देता है । एनर्जी की सबसे ज्‍यादा जरूरत हमें सुबह ही होती है इसलिए अनार को खाने का ये इसका जूस लेने का समय नाश्‍ते का बाद और लंच से पहले है । रोज एक अनार खाना सेहत के लिए सबसे बड़ी दवा माना जाता है ।

सेब
ये तो सभी ने सुना है An apple a day keeps the doctor away यानी रोज एक सेब खाइए और डॉक्‍टर को दूर भगाइए । सेब आप सुबह उठते ही खा सकते हैं, लेकिन नाश्‍ते के साथ या नाश्‍ते में लें तो अच्‍छा रहेगा । सेब रात को नहीं खाना चाहिए । इसे खाने से कुछ ऐसे अम्‍लीय तत्‍व बनते हैं जो रात को आपकी नींद डिस्‍टर्ब कर सकते हैं । लंच से एक घंटा पहले सेब खाना भी सेहत के लिए अचछा माना जाता है ।

फलों को साथ खाने से बचें
हर फल की अपनी विशेषता होती है । इसमें मौजूद अम्ल अलग-अलग तरह से रिएक्‍ट करते हैं । फलों को एक साथ फ्रूट सैलेड की तरह खाने से अच्‍छा है आप इन्‍हें अलग-अलग खाएं । एक साथ बहुत सारे फल खाने से सेहत को नुकसान हो सकता है । फलों से निकलने वाले रस आपस में क्रिया करके पेट में अम्‍ल की मात्रा अधिक कर सकते हैं जिसके परिणामस्‍वरूप जलन की समस्‍या हो सकती है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago