स्वास्थ्य

पुरुष भूल से भी ना पढ़ें ये खबर, सिर्फ महिलाओं के लिए है

पीरियड्स का रेगुलर ना होना एक बड़ी समस्‍याएं । लेकिन लड़कियां, महिलाएं कुछ बातों का ध्‍यान रखें तो वो हर महीने की इस परेशानी से मुक्‍त रह सकती हैं ।

New Delhi, Apr 15 : 28 दिनों के चक्र में पीरियड्स होना रेगुलर माना जाता है । इसमें दिन ऊपर नीचे हो जाएं तो समझिए आपके पीरियड्स अनियमित हैं । कुछ चीजों का सेवन करने से ये दिक्‍कत नहीं होती । 30 के बाद की महिलाएं इसे जरूर फॉलो करें । ये बातें आपके लिए जाननी उतनी ही जरूरी हैं जितना आपके लिए अपने बच्‍चों या फिर पति का ख्‍याल रखना जरूरी है । ये आपकी हेल्‍थ को लेकर सबसे बड़ी जानकारी है । आगे जरूर पढ़ें और अपनी परेशानियों से निजात पाएं ।

जूस पीएं
ताजे फलों का जूस आपको इस समस्‍या से निजात जरूर दिलाएगा । खासकर अंगूर और गाजर के जूस को अगर आप अपनी डाइट में शामिल करती हैं तो ये आपको जरूर मदद करेगा । गन्ने के जूस को अगर आप उन दिनों में पीती हैं तो ऐसा करना दर्द निवारक का काम करता है । ऐसा करने से माहवारी समय पर होती है और दर्द भी ज्‍यादा नहीं होता है ।

जीरा, तिल और शहद
जीरा, तिल और शहद का सेवन अपने खाने में शुरू करें । माहवारी के दिनों में अधिक ब्‍लीडिंग और अनियमितता की समस्‍या नहीं होगी । जीरे का पानी या तिल को भूनकर खाना आपको फायदा देगा । पानी में शहद मिलाकर पीने से भी आपको काफी राहत मिलेगी । ये चीजें प्राकृतिक रूप से महिलाओं शरीर को स्‍वस्थ रखती हैं । आपको किन्‍हीं दवाओं के सहारे रहने की आवश्‍यकता नहीं पड़ती ।

इन सब्जियों को खाएं
कद्दू और करेला जैसी सब्जियां अगर आपको अब तक पसंद नहीं थीं तो अब इन्‍हें पसंद करना शुरू कर दीजिए । इनका सेवन करने से आपको पीरियड हर महीने सही समय पर होंगे । करेले की सब्‍जी ही नहीं करेले का जूस भी महिलाएं जरूर पीएं । हफ्ते में 2 बार इसे पीने रक्‍त के विकार को दूर करता है । इसे पीना मुश्किल तो हैं लेकिन इसके फायदे जानकर आप इसे लेना शुरू कर सकती हैं ।

मूली के बीज, सौंफ का सेवन
अगर आपको माहवारी कभी समय पर नहीं होती तो मूली के बीज आपको मदद करेंगे । ये एक आयुवेर्दिक नुस्‍खा है, मूली के बीज को अच्छी तरह से पीसें और दो चम्‍मच पाउडर को छाछ के साथ सेवन करें ।  महिलाएं अपनी डेली डाइट में सौंफ को शामिल करें । इसे खाने के बाद माउथ फ्रेशनर की तरह खाने की आदत डालें । ये आपके मासिक धर्म को नियंत्रित करने में आपकी मदद करता है ।

पपीता, अदरक ओर शहद का सेवन
पपीता गरम तासीर का होता है । डेट आने से कुछ दिन पहले से आप इसे लेना शुरू कर सकती हैं । अनियमित माहवारी को नियमित करना चाहती हैं तो अदरक और शहद का साथ में सेवन करें । ये आपके पीरियड्स को रेगुलर करेंगे और हर महीने की टेंशन से मुक्ति दिलाएंगे । आपको समस्‍या ज्‍यादा हो तो स्‍त्री रोग विशेषज्ञा से जरूर मिलें ।

नुकसानदेह चीजों को छोड़ दें
अपनी डाइट से नुकसान देने वाली चीजों को निकाल कर बाहर कर दीजिए । कॉफी और चाय भी ऐसी ही नुकसान दायक चीजें हैं । पीरियड्स समय पर ना हो रहें तो कुछ समय के लिए इन्‍हें छोड़कर देखें । असर अपने आप दिखने लगेगा ।  इसके अलावा अगर आप बहुत मसालेदार भोजन करती हैं तो भी आपको थोड़ा सा ध्‍यान रखने की जरूरत है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago