पुरुष भूल से भी ना पढ़ें ये खबर, सिर्फ महिलाओं के लिए है

पीरियड्स का रेगुलर ना होना एक बड़ी समस्‍याएं । लेकिन लड़कियां, महिलाएं कुछ बातों का ध्‍यान रखें तो वो हर महीने की इस परेशानी से मुक्‍त रह सकती हैं ।

New Delhi, Apr 15 : 28 दिनों के चक्र में पीरियड्स होना रेगुलर माना जाता है । इसमें दिन ऊपर नीचे हो जाएं तो समझिए आपके पीरियड्स अनियमित हैं । कुछ चीजों का सेवन करने से ये दिक्‍कत नहीं होती । 30 के बाद की महिलाएं इसे जरूर फॉलो करें । ये बातें आपके लिए जाननी उतनी ही जरूरी हैं जितना आपके लिए अपने बच्‍चों या फिर पति का ख्‍याल रखना जरूरी है । ये आपकी हेल्‍थ को लेकर सबसे बड़ी जानकारी है । आगे जरूर पढ़ें और अपनी परेशानियों से निजात पाएं ।

जूस पीएं
ताजे फलों का जूस आपको इस समस्‍या से निजात जरूर दिलाएगा । खासकर अंगूर और गाजर के जूस को अगर आप अपनी डाइट में शामिल करती हैं तो ये आपको जरूर मदद करेगा । गन्ने के जूस को अगर आप उन दिनों में पीती हैं तो ऐसा करना दर्द निवारक का काम करता है । ऐसा करने से माहवारी समय पर होती है और दर्द भी ज्‍यादा नहीं होता है ।

जीरा, तिल और शहद
जीरा, तिल और शहद का सेवन अपने खाने में शुरू करें । माहवारी के दिनों में अधिक ब्‍लीडिंग और अनियमितता की समस्‍या नहीं होगी । जीरेmilk honey का पानी या तिल को भूनकर खाना आपको फायदा देगा । पानी में शहद मिलाकर पीने से भी आपको काफी राहत मिलेगी । ये चीजें प्राकृतिक रूप से महिलाओं शरीर को स्‍वस्थ रखती हैं । आपको किन्‍हीं दवाओं के सहारे रहने की आवश्‍यकता नहीं पड़ती ।

इन सब्जियों को खाएं
कद्दू और करेला जैसी सब्जियां अगर आपको अब तक पसंद नहीं थीं तो अब इन्‍हें पसंद करना शुरू कर दीजिए । इनका सेवन करने से आपको पीरियड हर महीने सही समय पर होंगे । करेले की सब्‍जी ही नहीं करेले का जूस भी महिलाएं जरूर पीएं । हफ्ते में 2 बार इसे पीने रक्‍त के विकार को दूर करता है । इसे पीना मुश्किल तो हैं लेकिन इसके फायदे जानकर आप इसे लेना शुरू कर सकती हैं ।

मूली के बीज, सौंफ का सेवन
अगर आपको माहवारी कभी समय पर नहीं होती तो मूली के बीज आपको मदद करेंगे । ये एक आयुवेर्दिक नुस्‍खा है, मूली के बीज को अच्छी तरह से पीसें और दो चम्‍मच पाउडर को छाछ के साथ सेवन करें ।  महिलाएं अपनी डेली डाइट में सौंफ को शामिल करें । इसे खाने के बाद माउथ फ्रेशनर की तरह खाने की आदत डालें । ये आपके मासिक धर्म को नियंत्रित करने में आपकी मदद करता है ।

पपीता, अदरक ओर शहद का सेवन
पपीता गरम तासीर का होता है । डेट आने से कुछ दिन पहले से आप इसे लेना शुरू कर सकती हैं । अनियमित माहवारी को नियमित करना चाहती हैं तो अदरक और शहद का साथ में सेवन करें । ये आपके पीरियड्स को रेगुलर करेंगे और हर महीने की टेंशन से मुक्ति दिलाएंगे । आपको समस्‍या ज्‍यादा हो तो स्‍त्री रोग विशेषज्ञा से जरूर मिलें ।

नुकसानदेह चीजों को छोड़ दें
अपनी डाइट से नुकसान देने वाली चीजों को निकाल कर बाहर कर दीजिए । कॉफी और चाय भी ऐसी ही नुकसान दायक चीजें हैं । पीरियड्सcoffee समय पर ना हो रहें तो कुछ समय के लिए इन्‍हें छोड़कर देखें । असर अपने आप दिखने लगेगा ।  इसके अलावा अगर आप बहुत मसालेदार भोजन करती हैं तो भी आपको थोड़ा सा ध्‍यान रखने की जरूरत है ।
https://www.youtube.com/watch?v=qtkCHmhdGsE