स्वास्थ्य

गन्ने का जूस ज्यादा पीना भी है नुकसानदायक, हो सकती है ये 5 परेशानियां

गन्ने के जूस में एक तत्व होता है, जिसे पॉलिकोसैनोल्स कहते हैं, ये तत्व शरीर में एल्कोहॉल जैसा प्रभाव पैदा करता है।

New Delhi, Apr 16 : गर्मी के मौसम में गन्ने का मीठा और ठंडा जूस पीने का मजा ही अलग है, गन्ने की मिठास और नींबू का खट्टापन साथ ही ही पालक-पुदीने के रस की ठंडक से भरे इस स्वादिष्ट जूस को पीने के कई फायदे हैं। गर्मियों में गन्ने का जूस शरीर को हाइड्रेट रखता है, यानी शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है, इसमें ढेर सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो गर्मियों में शरीर को ठंडा और स्वस्थ्य रखने के लिये जरुरी है।

पोषक तत्व से भरपूर
गन्ने के जूस में कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फारफोरस, पोटेशियम, क्रोमियम, जिंक और कोबाल्ट जैसे तत्व होते हैं, साथ ही इसमें आयरन, विटामिन ए, सी, बी-कॉम्पलेक्स, प्रोटीन और फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, इसलिये ये सेहत के लिये लाभदायक होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि फायदेमंद होने के साथ-साथ गन्ने के रस के ज्यादा सेवन से ये नुकसानदायक भी हो सकता है। आइये आपको बताते हैं कि गन्ने के रस के क्या नुकसान है।

ठेले वाले जूस से हो सकते हैं रोग
बाजार में ठेले पर मिलने वाले जूस को निकालने में अक्सर साफ-सफाई को नजरअंदाज किया जाता है, ठेले के आस-पास मक्खियां भिनभिनाती रहती है, साथ ही पहले से छीले हुए गन्ने पर बैठकर वो उन्हें दूषित करती रहती है, इसके अलावा बाजार में बिकने वाले जूस में जिस बर्फ के इस्तेमाल किया जाता है, वो ज्यादातर गंदे और दूषित पानी से तैयार किया जाता है। इसलिये ठेले पर मिलने वाले जूस आपको फायदे की बजाय गंभीर बीमारियां जैसे हैजा, डायरिया, फूड प्वाइजनिंग इत्यादि दे सकते हैं।

बढ सकता है मोटापा
गन्ने का जूस पीने में स्वादिष्ट होता है, इसलिये लोग इसे ज्यादा मात्रा में पी जाते हैं। गन्ने में काफी मात्रा में कैलोरी और शुगर पाया जाता है, इसलिये अगर आप गन्ने के जूस के शौकीन हैं, तो एक ग्लास से ज्यादा इसका सेवन ना करें, क्योंकि ये आपका मोटापा बढा सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार गन्ने के एक गिलास जूस में करीब 270 कैलोरीज होती है, इसलिये गन्ने का जूस आपकी डेली कैलोरी डाइट को बिगाड़ सकती है।

शारीरिक परेशानियां
गन्ने के जूस में एक तत्व होता है, जिसे पॉलिकोसैनोल्स कहते हैं, ये तत्व शरीर में एल्कोहॉल जैसा प्रभाव पैदा करता है, इसलिये ज्यादा मात्रा में गन्ने के जूस के सेवन करने या लंबे समय तक जूस के सेवन करने से चक्कर आना, दिमाग अस्थिर होना, हल्का नशे जैसा महसूस होना या फिर सिर दर्द की समस्या हो सकती है। इसके अलावा ये जूस शरीर में खून को पतला बनाता है, इसलिये इसका ज्यादा मात्रा में सेवन ना करें।

जल्दी खराब हो जाता है
कई बार बाजार में ठेले पर मिलने वाले गन्ने के रस को कुछ लोग पैक करवाकर ले आते हैं, वो उसे घर या ऑफिस में पीते हैं, ये आपके लिये नुकसानदायक होता है, क्योंकि गन्ने का रस निकलने के 15 मिनट बाद ही ऑक्सीडाइज होना शुरु हो जाता है, इसलिये ज्यादा देर से निकाले गये गन्ने का रस पीने से कई बीमारियों का खतरा बढ जाता है।

रस पीने के फायदे
गन्ने का रस अगर आपने सामने ताजा निकलवाया है, उसमें साफ-सफाई का भी ध्यान रखा है, तो ये बेहद फायदेमंद है। इस रस के 300-400 मिली लीटर यानी एक से डेढ ग्लास के सेवन से शरीर को कई फायदे मिलते हैं, गन्ना इंस्टैंट एनर्जी का अच्छा स्त्रोत है। इसके अलावा ये लू के प्रभाव को भी कम करता है। गर्मी में होने वाली सामान्य परेशानियों से ये आपको बचाता है। एनीमिया रोगियों के लिये गन्ने का रस बेहद लाभदायक होता है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago