स्वास्थ्य

कोविड-19 के साथ बच्‍चे हो रहे हैं मल्टी सिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम के शिकार, ये हैं लक्षण

लेकिन जो बच्चे मल्टी सिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम से पीड़ित हो रहे हैं, उनमें संक्रमण के गंभीर लक्षण जैसे हृदय, फेफड़े, रक्त वाहिकाएं, गुर्दे, पाचन तंत्र, मस्तिष्क, त्वचा या आंखों में इंफेक्शन और सूजन देखी जा रही है ।

New Delhi, May 19: भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर कहर बरपा रही है, इस लहर ने बच्‍चों को भी अपनी चपेट में लिया है । लेकिन बच्‍चों में इसके लक्षण बहुत कम देखे जा रहे हैं । ऐसे में डॉक्‍टर्स का कहना यही है बच्चों के स्‍वास्‍थ्‍य में जरा सा भी बदलाव अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए, संक्रमण खतरनाक हो इससे पहले ही समय से इलाज किया जाना चाहिए । बच्‍चों में कोविड के लक्षण को लेकर केन्‍द्र सरकार ने भी एक अहम जानकारी साझा की है ।

सरकार की ओर से दी गई जानकारी
केंद्र सरकार के ट्विटर हैंडल MyGovIndia पर बच्‍चों में संक्रमण के लक्षण को लेकर जानकारी साझा की गई है, हेल्थ एक्सर्पट्स के मुताबिक, ज्यादातर बच्चे जो कोविड- 19 से प्रभावित हो रहे हैं, उनमें सामान्य रूप से हल्का बुखार, खांसी, जुकाम, सांस लेने में दिक्कत, थकान, गले में खराश, दस्त, खाने में स्वाद ना आना, सूंघने की क्षमता कम होना, मांसपेशियों में दर्द होना और लगातार नाक के बहने जैसे लक्षण देखे गए हैं ।

ये समस्‍या भी दिखी
इसके अलावा, कुछ बच्चों में पेट और आंतों से जुड़ी समस्याओं के साथ-साथ कुछ असामान्य लक्षण भी देखे गए हैं । जानकारी में बताया गया है कि, बच्चों में मल्टी सिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम नामका एक नया सिंड्रोम भी देखने को मिला है । दरअसल यह कोई बीमारी नहीं बल्कि लक्षणों पर आधारित एक सिंड्रोम है, रिसर्च के मुताबिक ज्यादातर बच्चे जो कोविड- 19 से संक्रमित हो रहे हैं, उन्हें हल्के बुखार, सर्दी-जुकाम, दस्त आदि जैसे सामान्य लक्षण होते हैं ।  लेकिन जो बच्चे मल्टी सिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम से पीड़ित हो रहे हैं, उनमें संक्रमण के गंभीर लक्षण जैसे हृदय, फेफड़े, रक्त वाहिकाएं, गुर्दे, पाचन तंत्र, मस्तिष्क, त्वचा या आंखों में इंफेक्शन और सूजन देखी जा रही है ।

ये भी है लक्षण
इतना ही नहीं, बच्चों में मल्टी सिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम के सामान्य लक्षण भी नजर आ रहे हैं – जिसमें लगातार बुखार, उल्टी- पेट में दर्द, त्वचा पर चकत्ते पड़ना, थकान होना, धड़कनों का तेज होना, आंखों में लाली, होंठों पर सूजन, हाथों और पैरों में सूजन, सिरदर्द के साथ शरीर के किसी हिस्से में गांठ बनना भी शामिल हैं ।

ध्‍यान रहे
स्‍पष्‍अ है कि बच्‍चों में संक्रमण गंभीर रूप ले सकता है, ऐसे में अगर घर में कोई भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है तो जरूरी है कि बच्चों में संक्रमण के लक्षण दिखाई न देने पर भी उनकी स्क्रीनिंग जरूर करवाई जाए । ताकि बच्चों के कोरोना पॉजिटिव होने का पता समय पर लग जाए । यदि बच्चों में सामान्य लक्षण जैसे गले में खराश, खांसी, मांसपेशियों में दर्द या फिर पेट से जुड़ी समस्याएं हो रही हैं तो उन्‍हें होम आइसोलेशन में रखकर उनका इलाज घर पर ही किया जा सकता है । डॉक्‍टर्स के मुताबिक पैनिक करने की नहीं, सही इलाज की जरूरत है । डॉक्टरों के मुताबिक बच्चों में बुखार आए तो हर 4 से 6 घंटे पर उन्‍हें पैरासिटामोल 10-15 एमजी/केजी की खुराक दी जा सकती है, वहीं गले में खराश या कफ होने पर सभी आयु वर्ग के लोग पानी में थोड़ा नमक डालकर गरारे कर सकते हैं । इन दिनों बच्चों की डायट का पूरा ध्‍यान रखना जरूरी है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago