स्वास्थ्य

ये फल है आपके बड़े से बड़े रोगों की दवा, इसका सेवन करें और सौ रोगों को दूर भगा दें

हेल्थ एक्सपर्ट रोजाना के खानपान में एक फल को शामिल करने का सुझाव देते हैं, जानते हैं आप ये फल कौन सा है, अगर नहीं तो आगे पढ़ें ये फल एक नहीं सौ मर्जों की दवा है ।

New Delhi, Aug 07 : ये फल कोई और नहीं बल्कि अनार है । अनार में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, इसलिये ये पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है, इसके साथ ही पेट से जुड़ी दूसरी बीमारियों से भी बचाता है । अनार को सेहत के लिहाज से बहुत ही खास फल माना जाता है, इसे सेहत का खजाना भी कहा जाता है, किसी खास डिश की रौनक बढानी हो, या फिर अपने चेहरे की, इस फल का इस्तेमाल कीजिए। आगे जानिए इस फल को खाने के क्‍या-क्‍या फायदे आप उठा सकते हैं ।

कैंसर रोधी है अनार
अनार में में ऐसे गुण हैं, जो शरीर को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचाता है, डॉक्टरों के अनुसार ब्रेस्ट, प्रोस्टेट और फेफड़ों के कैंसर में अनार के जूस के सेवन से बेहद फायदा मिलता है।ये ट्यूमर को बढने से रोकता है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार आप अगर रोजाना अनार का सेवन करेंगे, तो कैंसर जैसी बीमारियों से कोसों दूर रहेंगे। इसलिये इसे अपनी डाइट में जरुर शामिल करें।

इम्यून सिस्टम होता है स्‍ट्रॉन्‍ग
विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर अनार हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है, इसमें एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों की अधिकता होने की वजह से ये बैड कोलेस्ट्रॉल को बढने से शुरुआती दौर में ही रोक देता है। इससे आपके शरीर का इम्यून सिस्टम ठीक रहता है, और आप बीमारियों की चपेट में आने से बचते रहते हैं।

फॉलिक एसिड का नैचुरल सोर्स
अनार में फॉलिक एसिड भी होता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर और एनीमिया का खतरा कम हो जाता है, जिन लोगों के शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होती है, उन्हें अनार के सेवन का सलाह दिया जाता है, ताकि उनका हीमोग्लोबिन कंट्रोल किया जा सकता है, हां, डायबिटिज के मरीज इसे ना खाएं, नहीं तो ये फायदा पहुंचाने के बजाय उल्टा आपका शुगर लेवल बढा देगा।

डिप्रेशन से लड़ता है
हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार अनार के सेवन से स्ट्रेस लेवल काफी हद तक कम होता है, डिप्रेशन के मरीजों के लिये ये रामबाण है, इस फल को दिमाग के लिये काफी फायदेमंद माना जाता है, इसके सेवन से अल्जाइमर्स जैसी बीमारियों की आशंका भी कम हो जाती है। अगर आप भी डिप्रेशन से गुजर रहे हैं, तो अनार का सेवन करना शुरु करें, जल्दी ही राहत मिलेगी।

गर्भवती महिलाएं जरूर सेवन करें
गर्भवती महिलाओं के लिये अनार का जूस काफी फायदेमंद है, ये गर्भस्थ शिशु को खूब फायदा पहुंचाता है,  गर्भावस्था में इसके नियमित सेवन से जन्म के बाद बच्चे को वजन संबंधी परेशानी नहीं होती है, साथ ही अगर नियमित रुप से अनार के जूस का सेवन किया जाए, तो त्वचा चमकदार बनी रहती है, साथ ही ये झुर्रियों की समस्या से भी त्वचा का बचाव करता है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago