स्वास्थ्य

औरतें ही क्‍यों होती है थायरॉयड की ज्‍यादा शिकार ? जानिए क्‍या हैं इसके मुख्‍य कारण

उम्र बढ़ने के साथ ये समस्‍या और भी बढ़ने लगती है । क्‍यों होता है ये और इसके क्‍या कारण हैं, खासतौर से महिलाओं में होने के, आइए जानते हैं ।

New Delhi, Jul 11 : बदलते परिवेश में हमारी जीवनशैली भी बदल रही है । नई-नई बीमारियां सामने आ रही है, जो पहले से हैं उनके मामले बढ़ते जा रहे हैं । ऐसी ही एक बीमारी है थायरॉयड । ये महिलाओं और पुरुषों दोनों में होती है लेकिन महिलाओं में इसके मामले ज्‍यादा देखे जाते हैं । भारत में ये परेशानी तेजी से बढ़ रही है । खासतोर पर महिलाओं में ये प्रॉब्‍लम बढ़ती जा रही है । उम्र बढ़ने के साथ ये समस्‍या और भी बढ़ने लगती है । क्‍यों होता है ये और इसके क्‍या कारण हैं, खासतौर से महिलाओं में होने के, आइए जानते हैं ।

हार्मोन असंतुलन है सबसे बड़ा कारण
शरीर में थायराइड ग्लैंड में हार्मोन का संतुलन बिगड़ जाने के कारण यह प्रॉब्‍लम होती है । लेकिन इसके असंतुलित होने के पीछे कई वजहें हैं । महिलाओं का लाइफस्‍टाइल या कहें रूटीन पुरुषों से अलग होता है । भारतीय महिलाओं के लिए काम के साथ आराम जैसे शब्‍द बने ही नहीं है । और वो महिलाएं जो घर के साथ बाहर यानी दफ्तर भी जाती हैं, उनकी सेहत का तो बस पूछिए ही नहीं । थायरॉयड औरतों में होने वाली सबसे कॉमन बीमारी है ।

महिलाओं में थायराइड की मुख्‍य वजहें
घर हो या ऑफिस, महिलाओं को छोटी-छोटी बातों के लिए टेंशन और स्ट्रेस बहुत ज्‍यादा हो जाता है । वो सब कुछ परफेक्‍ट करना चाहती हैं, लेकिनल जब ऐसा नहीं होता तो उनके तनाव का स्‍तर बढ़ जाता है । इससे थायराइड ग्रंथि पर बुरा असर पड़ता है और हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं । यही समस्‍या धीरे-धीरे बढ़कर थायराइड का कारण बन जाती है ।

ये भी हो सकते हैं कारण
किसी दवाई के साइड इफेक्ट के कारण भी महिलाओं को यह समस्या हो सकती है। इसलिए किसी भी दवाई को लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। काम के चक्कर में महिलाएं अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देती, जिसके कारण शरीर में आयोडीन और दूसरे जरूर तत्वों की कमी हो जाती है। इसके कारण आप थायराइड की चपेट में आ जाती है।

जेनेटिक्‍स वजहें
महिलाओं में थायराइड होने का एक कारण आनुवंशिक भी है । अगर परिवार के किसी सदस्य को थायराइड है तो उनसे यह बीमारी दूसरे सदस्यों को भी हो सकती है, जिसकी चपेट में सबसे ज्यादा महिलाएं ही आती हैं ।  प्रैग्नेंसी के दौरान गर्भवती महिलाओं को थायराइड होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है। क्योंकि इस दौरान महिलाओं के शरीर में बहुत से हार्मोनल बदलाव आते हैं।

प्रोटीन का अधिकाधिक इस्‍तेमाल
जरूरत से ज्यादा सोया उत्पाद का सेवन भी आपको थायराइड का शिकार बना सकता है। सोया प्रोटीन, कैप्सूल, और पाउडर का सेवन महिलाओं को थायराइड का शिकार बना देता है । मीनोपोज के बाद भी महिलाओं में थायराइड हो सकता है । क्योंकि इस समय महिलाओं के शरीर में कई हार्मोनल परिवर्तन होते है, जो कई बार थायराइड की वजह भी बनती है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago