दिलचस्प

इनकी ईमानदारी की कसमें खाते हैं लोग, 4 बार विधायक रहे, लेकिन नहीं बदलवा पाए घर के टीन

रघुराज सिंह तोमर इतने साल विधायक रहे, लेकिन आज उनकी हालत ये है कि वो अपने घर की टीन तक नहीं बदलवा पा रहे हैं।

New Delhi, Mar 22 : किसी विधानसभा क्षेत्र से लगातार चार बार विधायक रहना आसान नहीं है, वो भी पूरी ईमानदारी के साथ, कोई भी राजनीतिक पार्टी ऐसे नेता को अपने सर आंखों पर बिठाएगी, लेकिन एक शख्स के साथ ऐसा नहीं हुआ। मध्य प्रदेश के खंडवा से विधायक रहे रघुराज सिंह तोमर 4 बार विधायक बनें, लेकिन इसके बाद भी पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया। साल 2003 के बाद उन्होने कोई चुनाव नहीं लड़ा। वो आम लोगों की तरह जीवन गुजार रहे हैं।

सेवक की छवि
आपने नेताओं के गाड़ी-बंगले और शानो-शौकत तो खूब देखे होंगे, लेकिन इनके बीच ही एक नेता ऐसे भी हैं, जिनकी ईमानदारी की लोग कसमें खाते हैं। भले रघुराज सिंह तोमर पिछले 15 साल से चुनाव ना लड़ रहे हों, लेकिन उनकी छवि आज भी एक जनसेवक की है। इलाके के लोग उन्हें बेहद ईमानदार और सुलझा हुआ व्यक्ति मानते हैं।

क्यों कटा टिकट ?
बताया जाता है कि 4 बार बीजेपी से विधायक रहने के बाद साल 2003 में उन्होने फिर से टिकट के लिये दावेदारी की थी। लेकिन उनसे तकब 14 लाख रुपये की मांग की गई। उनसे कहा गया कि पार्टी के प्रचारकों और दूसरी चीजों में ये पैसे खर्च होंगे। उन्होने पैसा देने में असहमति जता दी। जिसके बाद उनका टिकट काटकर किसी और को वहां से प्रत्याशी घोषित कर दिया गया।

घर की टीन नहीं बदलवा पा रहे
ईमानदार रघुराज सिंह तोमर इतने साल विधायक रहे, लेकिन आज उनकी हालत ये है कि वो अपने घर की टीन तक नहीं बदलवा पा रहे हैं। घर भी खस्ताहाल हो चुका है। लेकिन उनके पास इतने पैसे नहीं हैं, कि नया घर बनवा सकें, या फिर उसी घर का ठीक से मरम्मत करवा सकें।

घर के बाहर खड़ी है जीप
बेहद ईमानदार माने जाने वाले रघुराज सिंह तोमर के यादों के रुप में घर के बाहर एक जीप खड़ी है, जो उन्होने बैंक से लोन लेकर खरीदी थी। आज भी इस जीप पर विधायक की तख्ती लगी है, जो उन्हें उनके सुनहरे दिनों की याद दिलाती रहती हैं। बैंक का लोन उन्होने अपनी तनख्वाह से धीरे -धीरे चुका दिया था। जिसके बाद गाड़ी दरवाजे पर खड़ी रहती है, क्योंकि अब वो चलने की स्थिति में नहीं है।

पेंशन से होता है गुजारा
खंडवा के निमाड़खेड़ी विधानसभा क्षेत्र से 1977-1980, 1980-85, 1990-92, और 1993-97 तक एमएलए रहे रघुराज प्रताप तोमर अब पुनासा ब्लॉकग मुख्यालय से 10 किमी दूर ग्राम रीछफल में रहते हैं। उन्हें करीब 35 हजार रुपये बतौर पेंशन मिलता है। जिससे वो अपने इलाज के साथ-साथ पोते-पोती की पढाई का खर्चा उठाते हैं। किसान बेटे नारायण सिंह तोमर भी उनके साथ ही रहते हैं।

खुद की सरकार के खिलाफ किया था अनशन
एमएलए रहते हुए आम लोगों के हित के लिये रघुराज सिंह अपनी ही सरकार के खिलाफ अनशन पर बैठ गये थे। उन्होने पुराने दिनों को याद करते हुए बताया कि 1971 में मुझे जेल में बंद कर दिया गया था। 1975 में मीसा में बंद रहा। जब विधायक था, तब भी टिकट खरीदकर बस में सफर करता था। आम लोगों के बीच रहता था, ताकि वो अपनी परेशानी और समस्याएं बता सकें।

रिश्वत देने वाले को डांट कर भगा दिया
तोमर ने बताया कि जब मैं विधायक था, तो उसी दौकरान एनवीडीए के 18 क्वार्टर गिर गये थे, मैंने मामला विधानसभा में उठाया, जिसके बाद कुछ अधिकारी मुझे 5 लाख की रिश्वत देने आये, मैंने उन्हें डांट कर भगा दिया। पूर्व विधायक के अनुसार उनके पुरखों की 140 एकड़ जमीन है, वो 4 बार विधायक रहे, लेकिन एक इंट जमीन नहीं खरीद सकें, क्योंकि उऩ्होने कभी बेईमानी के पैसे नहीं कमाये, अपनी जेब से लोगों की सेवा की। इस वजह से पैसे भी इक्ट्ठे नहीं कर सके।

किसी की चाय तक नहीं पी
यूरिया खाद में मुरुम मिलाकर बाजार में बेचने के मामले को उन्होने मध्य प्रदेश विधानसभा में उठाया था। जिसके बाद कारखाना मालिक ने उन्हें 15 लाख रुपये रिश्वत की पेशकश की, लेकिन उन्होने कारखाना मालिक को भी डांट कर भगा दिया और कहा, कि गलत काम करना छोड़ दो, नहीं तो जेल जाओगे। रघुराज सिंह तोमर के अनुसार उन्होने कभी किसी की चाय तक नहीं पी।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago