यूक्रेन से प्रधानी चला रहीं हरदोई की वैशाली यादव बुरी फंसी, जिला प्रशासन ने लिया एक्‍शन

हरदोई के सांडी ब्लॉक की तेरा पुरसौली की रहने वाली वैशाली यादव मुश्किल में फंस गई हैं । वैशाली ग्राम प्रधान हाते हुए यूक्रेन में रहकर डॉक्टरी की पढ़ाई कर रही थी ।

New Delhi, Mar 04: ग्राम प्रधान कहां हैं, यूक्रेन में, तो यहां कामकाज कौन संभाल रहा है, जी उनके पिता । हरदोई की वैशाली यादव की जब ये पोल खुली तो जिला प्रशासन हक्‍का बक्‍का रह गया । यूक्रेन से हरदोई की प्रधानी चला रहीं वैशाली यादव अब बुरी तरह फंसने वाली हैं । उनके खिलाफ सख्‍त एक्शन के लिए जिला प्रशासन ने पूरा मन बना लिया है । वैशाली के यूक्रेन में रहकर पढ़ाई करने और वहीं से प्रधानी चलाने का मामला सामने आने के बाद उन पर कार्रवाई तय मानी जा रही है ।

वापसी के बाद कार्रवाई
वैशाली यादव मामले में जिला प्रशासन ने रिपोर्ट तलब की है । बताया जा रहा है कि जब वैशाली वापस आ जाएंगी, तब उनके ऊपर जिला प्रशासन की ओर से नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी । वैशाली यादव यूक्रेन में रहकर मेडिकल की पढ़ाई कर रही हैं और साथ ही साथ वह सांडी विकास खंड की तेरा पुरसौली की प्रधान भी हैं । रूसी हमले के बीच यूक्रेन में फंसी वैशाली यादव ने जब भारत सरकार से मदद की गुहार लगाई, तब जाकर यह मामला सामने आया कि हरदोई की यह ग्राम प्रधान विदेश में पढ़ाई करती है और वहीं से प्रधानी चला रही है।

रिपोर्ट तलब
हरदोई विकास खंड सांडी के ग्राम तेरा पुरसौली की प्रधान वैशाली यादव के खिलाफ कार्रवाई की खबरों पर जिला पंचायती राज अधिकारी गिरीश चन्द्र ने बताया कि उन्होंने विभागीय ukraine5अधिकारियों से पूरे मामले की रिपोर्ट तलब की है । वैशाली यादव बुधवार तक रोमानियां में थीं, और भारत आने के लिए फ्लाइट का इंतजार कर रही थीं । अब जो होगा वो उनकी वापसी के बाद ही होगा । लेकिन मामले की पूरी जांच की जा रही है ।

विदेश कैसे चली गईं ग्राम प्रधान?
दरअसल, तेरा पुरसौली की प्रधान चुने जाने के फौरन बाद ही वैशाली यादव एमबीबीएस की पढ़ाई करने यूक्रेन चली गयी थीं । जहां रूस के हमले के बाद उनकी पोल खुल गई । आरोप है कि बिना सूचना के ग्राम प्रधान द्वारा लंबे समय के लिए विदेश जाने से यहां सरकारी कार्य प्रभावित हुए, जिस कारण पंचायती राज अधिनियम का उलंघन हुआ । इतना ही नहीं ग्राम प्रधान की अनुपस्थिति में सरकारी धन का फर्जी तरीके से आहरण किया गया है, इस पूरे मामले की जांच कराई जा रही है । वैशाली के पिता सपा नेता हैं और उनकी अनुपसिथति में वो ही बेटी के काम-काज संभाल रहे थे ।