नहीं है वोटर आईडी कार्ड, फिर भी आप डाल सकते हैं वोट, जानें- कैसे

देश के 5 राज्‍यों में चुनाव होने वाले हैं, ऐसे में मतदान का अवसर ना छोड़ें । वोटर आईडी कार्ड ना हो तो भी आप मत का प्रयोग कर सकते हैं ।

New Delhi, Feb 09: उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब इन पांचों राज्‍यों में विधानसभा चुनाव होने हैं । राजनीतिक दल मतदाताओं को साधने में लगे हैं । चुनावी घोषणा पत्र जारी कर लुभावने वादे किए जा रहे हैं । लेकिन जनता को ये फैसला करना है कि उन्‍हें किसे चुनना है । कई बार मतदाताओं के सामने ये समस्‍या पेश आती है कि समय पर उनके वोटर आईडी कार्ड ही नहीं मिलते । ऐसे में आप कुछ और आईडी का इस्‍तेमाल मतदान के लिए कर सकते हैं । लेकिन ये ध्‍यान रखें कि आपका नाम वोटर लिस्‍ट में होना चाहिए, तभी आप वोट डाल सकते हैं ।

फोटो लगी हुई बैंक पासबुक
अगर आपका वाटर आईडी कार्ड नहीं मिल रहा है तो परेशान ना हो । आपके पास किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस का पासबुक तो होगा ही, जिसमें आपकी फोटो लगी हुई है । इसका प्रयोग कर आप मतदान कर सकते हैं । इसके अलावा केंद्र सरकार/ राज्य सरकार/ PSUs/ पब्लिक लिमिटेड कंपनियों की ओर से अपने कर्मचारियों को जारी किए गए आईडी कार्ड फोटो के साथ, NPR के तहत RGI द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, लेबर मिनिस्ट्री की स्कीम के तहत इशू किया गया हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड, फोटो लगा हुआ पेंशन डॉक्युमेंट, सांसदों/ विधायकों और विधान पार्षदों को जारी किया गया पहचान पत्र भी वोटिंग के लिए मान्य है ।

आधार कार्ड
यह डॉक्युमेंट आज के दौर में लगभग हर किसी के पास होता है । निर्वाचन आयोग के मुताबिक आधार का प्रयोग वोट डालने के लिए किया जा सकता है । ये एक वैलिड डॉक्युमेंट है, जिसका प्रयोग आप अपनी पहचान के लिए कर सकते हैं ।
पासपोर्ट
इस पहचान पत्र की की जरूरत तो भारत से बाहर दूसरे देशों में जाने के लिए की जाती है, लेकिन इसका प्रयोग मतदान से पहले आपकी पहचान बताने के लिए किया जा सकता है ।

पैन कार्ड
अगर आपके पास PAN Card है तो भी आप वोट दे सकते हैं । मतदान करने के लिए यह भी Voter ID Card का एक मान्य विकल्प है ।
डीएल
आप अपने Driving License का प्रयोग भी पहचान के लिए कर सकते हैं । वोटर लिस्‍ट में नाम होने पर आप इस प्रूफ के साथ वोट दे सकते हैं ।
MNREGA Job Card
अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है लेकिन मनरेगा का कार्ड बना हुआ है तो ये भी एक अहम डॉक्युमेंट है, इसका प्रयोग भी आप पहचान के लिए मतदान केन्‍द्र पर कर सकते हैं ।

https://www.youtube.com/watch?v=eRGTrSPo-w0