मुलायम सिंह और अखिलेश यादव ही नहीं, मुख्यमंत्री बनने वाले इन नेताओं ने भी की है लव मैरिज

बॉलीवुड ही नहीं राजनीति में भी कई नेता हैं जिन्‍होंने लव मैरिज की है । इनमें समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव हैं तो उनके पिता मुलायम सिंह भी हैं ।

New Delhi, Feb 03: ग्‍लैमर इंडस्‍ट्री हो या क्रिकेट वर्ल्‍ड, जाने माने सेलेब्‍स ने लव मैरिज ही की है । लेकिन इस मामले में हमारे राजनेता पीछे नहीं हैं । फिर वो कांग्रेस पार्टी हो, बीजेपी हो या समाजवादी पार्टी । सभी दलों में ऐसे राजनेता हैं जिन्‍होंने प्रेम विवाद किया है । इतना ही नहीं कई मुख्‍यमंत्री भी हैं जो लव मैरिज कर चुके हैं । किसी की परिवार की मर्जी से हुई तो किसी ने खूब पापड़ बेले । आइए कुछ ऐसे ही राजनेताओं के बारे में जानते हैं ।

अखिलेश यादव, मुलायम सिंह यादव
समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव की प्रेम कहानी के बारे में कौन नहीं जानता । लेकिन उनके पिता मुलायम सिंह यादव भी उनसे कम नहीं रहे । मुलायम ने तीन बार यूपी के सीएम पद की शपथ ली । पहली पत्नी मालती देवी के निधन के बाद मुलायम ने साधना गुप्ता संग प्रेम विवाह किया था ।

हिमंत बिस्वा
अगला नाम हिमंत बिस्‍वा का है । हिमंत कांग्रेस पार्टी छोड़ बीजेपी में शामिल हुए थे । बीजेपी ने उन्हें असम का मुख्यमंत्री बनाया है । हिमंत बिस्वा सरमा ने अपने साथ कॉलेज में पढ़ने वालीं रिनिका भुईयां से लव मैरिज की है।

अब्‍दुल्‍ला परिवार
जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री रह चुके फारूख अब्दुल्ला ने भी धर्म की दीवार तोड़ लव मैरिज की है । फारूक ने ईसाई परिवार की मौली अब्दुल्ला से शादी की है ।
उमर अब्‍दुल्‍ला
पिता फारूख अब्दुल्ला की तरह उमर अब्दुल्ला भी जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री बने थे । उमर ने पायल नाथ से लव मैरिज की थी, पायल हिंदू परिवार से संबंध रखती हैं।

देवेन्‍द्र फणनवीस
महाराष्ट्र बीजेपी के दिग्‍गज नेता देवेंद्र फडणवीस राज्य के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं । फडणवीस की पत्नी का नाम अमृता रानाडे है, दोनों ने इंटरकास्ट लव मैरिज की है । अमृता ग्‍लैमर इंडस्‍ट्री से भी जुड़ी हुई हैं ।