दिलचस्प

हर किरायेदार को पता होनी चाहिये ये बातें, जबरदस्ती खाली नहीं करवा सकते मकान

मकान किराये पर लेते समय एक एग्रीमेंट जरुर बनवाएं, इस एग्रीमेंट पर किरायेदार के साथ-साथ मकान मालिक का भी हस्ताक्षर होना जरुरी है।

New Delhi, Mar 16 : कोई भी मकान मालिक किरायेदार से जबरदस्ती अपना मकान खाली नहीं करवा सकते। मकान खाली करवाने से पहले मकान मालिक को किरायेदार को मकान खाली करवाने का उचितक कारण बताना होता है। लीगल एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इसके लिये अलग-अलग प्रदेशों में अलग-अलग नियम हैं। आइये आज हम आपको किरायेदार को मिलने वाले राइट्स के बारे में बताते हैं।

इन परिस्थितियों में घर करवा सकते हैं खाली
मध्य प्रदेश में रेंट कंट्रोल अधिनियम लागू होता है, जिसके तहत मकान मालिक दो परिस्थियों में अपना मकान खाली करवा सकते हैं, पहली स्थिति ये है कि खुद मकान मालिक उस मकान में शिफ्ट होना चाहते हैं, उन्हें घर की जरुरत है, लेकिन इस स्थिति में भी मकान मालिक को सिद्ध करना पड़ेगा, कि उनके पास उस इलाके में रहने के लिये कोई दूसरी प्रॉपर्टी नहीं है, इसी वजह से वो किरायेदार को हटा रहे हैं।

किराया ना देने पर भी हटा सकते हैं
दूसरी परिस्थिति है, अगर किरायेदार तय समय पर किराया ना दे रहा हो, हालांकि दोनों ही मामलों में केस कोर्ट में जाता है। कई शहरों में तो रेंट एग्रीमेंट की शर्तों के आधार पर मकान खाली करवाया जाता है, लेकिन ऐसे केस में भी अंतिम फैसला कोर्ट ही देता है। अगर आप भी किरायेदार हैं, तो कुछ बातों का ध्यान जरुर रखें।

एग्रीमेंट जरुर बनवाएं
मकान किराये पर लेते समय एक एग्रीमेंट जरुर बनवाएं, इस एग्रीमेंट पर किरायेदार के साथ-साथ मकान मालिक का भी हस्ताक्षर होना जरुरी है, कई जगहों पर इस एग्रीमेंट में ही अवधि का जिक्र रहता है, तो कई जगह मकान मालिक और किरायेदार की आपसी सहमति की बात कही जाती है।

रसीद जरुर लें
जब भी किराये का भुगतान करें, तो मकान मालिक से रसीद जरुर लें। आपको द्वारा किराये का भुगतान तभी माना जाएगा, जब आपके पास कोई प्रूफ होगा। अगर कैश पैमेंट करते हैं, तो रसीद मांग लें, नहीं तो आप चेक या ऑनलाइन पेंमेट कर सकते हैं, इससे आप भविष्य में दिखा सकते हैं, कि आपने किस तारीख को पेमेंट किया था।

संपत्ति के मालिक नहीं हो सकते
किरायेदार को इस बात का ध्यान रखना चाहिये, कि वो चाहे जितने लंबे समय तक किसी के मकान में रह लें, वो कभी उस संपत्ति के मालिक नहीं हो सकते, इसलिये ऐसा दावा भूलकर भी ना करें। नहीं तो मामला कोर्ट में जाने के बाद आप पर जुर्माना समेत दूसरी कार्रवाई भी की जा सकती हैं, जिसमें दूसरे के संपत्ति को हड़पने का आरोप लग सकता है।

तुरंत खाली नहीं करवा सकते मकान
पूरा किराया ना देने की स्थिति में भी जबरदस्ती मकान मालिक तुरंत मकान खाली नहीं करवा सकता, हां, ऐसी स्थिति में मकान मालिक कोर्ट का दरवाजा जरुर खटखटा सकता है, लेकिन तुरंत मकान खाली करने के लिये नहीं बोल सकता। बशर्ते किरायेदार कुछ पैसे दे रहा हो।

नोटिस दे
अगर आप अपना मकान खाली करवाना चाहते हैं, तो फिर किराये पर रहने वाले को एग्रीमेंट के हिसाब से नोटिस दें, उस एग्रीमेंट में इस बात का जिक्र होता है कि आप या फिर किरायेदार अगर मकान खाली करेगा, तो कितने दिन पहले वो जानकारी देगा। ये मकान मालिक और किरायेदार दोनों पर लागू होता है।

साफ-सफाई
अगर आप किराये पर रहते हैं, अक्सर मकान मालिकों को किरायेदार द्वारा फैलाये गये गंदगी और दूसरी चीजों से परेशानी होती है, इसलिये आप अपने फ्लैट या घर को साफ-सुथरा रखें। क्योंकि इस बात को भी मकान मालिक ईशु बना सकते हैं, जिसे कोर्ट भी आसानी से मान लेगा।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago