हर किरायेदार को पता होनी चाहिये ये बातें, जबरदस्ती खाली नहीं करवा सकते मकान

Rent House

मकान किराये पर लेते समय एक एग्रीमेंट जरुर बनवाएं, इस एग्रीमेंट पर किरायेदार के साथ-साथ मकान मालिक का भी हस्ताक्षर होना जरुरी है।

New Delhi, Mar 16 : कोई भी मकान मालिक किरायेदार से जबरदस्ती अपना मकान खाली नहीं करवा सकते। मकान खाली करवाने से पहले मकान मालिक को किरायेदार को मकान खाली करवाने का उचितक कारण बताना होता है। लीगल एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इसके लिये अलग-अलग प्रदेशों में अलग-अलग नियम हैं। आइये आज हम आपको किरायेदार को मिलने वाले राइट्स के बारे में बताते हैं।

इन परिस्थितियों में घर करवा सकते हैं खाली
मध्य प्रदेश में रेंट कंट्रोल अधिनियम लागू होता है, जिसके तहत मकान मालिक दो परिस्थियों में अपना मकान खाली करवा सकते हैं, Flat Rentपहली स्थिति ये है कि खुद मकान मालिक उस मकान में शिफ्ट होना चाहते हैं, उन्हें घर की जरुरत है, लेकिन इस स्थिति में भी मकान मालिक को सिद्ध करना पड़ेगा, कि उनके पास उस इलाके में रहने के लिये कोई दूसरी प्रॉपर्टी नहीं है, इसी वजह से वो किरायेदार को हटा रहे हैं।

किराया ना देने पर भी हटा सकते हैं
दूसरी परिस्थिति है, अगर किरायेदार तय समय पर किराया ना दे रहा हो, हालांकि दोनों ही मामलों में केस कोर्ट में जाता है। apartmentकई शहरों में तो रेंट एग्रीमेंट की शर्तों के आधार पर मकान खाली करवाया जाता है, लेकिन ऐसे केस में भी अंतिम फैसला कोर्ट ही देता है। अगर आप भी किरायेदार हैं, तो कुछ बातों का ध्यान जरुर रखें।

एग्रीमेंट जरुर बनवाएं
मकान किराये पर लेते समय एक एग्रीमेंट जरुर बनवाएं, इस एग्रीमेंट पर किरायेदार के साथ-साथ मकान मालिक का भी हस्ताक्षर होना जरुरी है, Rent House Agreementकई जगहों पर इस एग्रीमेंट में ही अवधि का जिक्र रहता है, तो कई जगह मकान मालिक और किरायेदार की आपसी सहमति की बात कही जाती है।

रसीद जरुर लें
जब भी किराये का भुगतान करें, तो मकान मालिक से रसीद जरुर लें। आपको द्वारा किराये का भुगतान तभी माना जाएगा, जब आपके पास कोई प्रूफ होगा। Rupeesअगर कैश पैमेंट करते हैं, तो रसीद मांग लें, नहीं तो आप चेक या ऑनलाइन पेंमेट कर सकते हैं, इससे आप भविष्य में दिखा सकते हैं, कि आपने किस तारीख को पेमेंट किया था।

संपत्ति के मालिक नहीं हो सकते
किरायेदार को इस बात का ध्यान रखना चाहिये, कि वो चाहे जितने लंबे समय तक किसी के मकान में रह लें, वो कभी उस संपत्ति के मालिक नहीं हो सकते, Rent House2इसलिये ऐसा दावा भूलकर भी ना करें। नहीं तो मामला कोर्ट में जाने के बाद आप पर जुर्माना समेत दूसरी कार्रवाई भी की जा सकती हैं, जिसमें दूसरे के संपत्ति को हड़पने का आरोप लग सकता है।

तुरंत खाली नहीं करवा सकते मकान
पूरा किराया ना देने की स्थिति में भी जबरदस्ती मकान मालिक तुरंत मकान खाली नहीं करवा सकता, हां, ऐसी स्थिति में मकान मालिक कोर्ट का दरवाजा जरुर खटखटा सकता है, Rent House1लेकिन तुरंत मकान खाली करने के लिये नहीं बोल सकता। बशर्ते किरायेदार कुछ पैसे दे रहा हो।

नोटिस दे
अगर आप अपना मकान खाली करवाना चाहते हैं, तो फिर किराये पर रहने वाले को एग्रीमेंट के हिसाब से नोटिस दें, उस एग्रीमेंट में इस बात का जिक्र होता है कि आप या फिर किरायेदार अगर मकान खाली करेगा, Noticeतो कितने दिन पहले वो जानकारी देगा। ये मकान मालिक और किरायेदार दोनों पर लागू होता है।

साफ-सफाई
अगर आप किराये पर रहते हैं, अक्सर मकान मालिकों को किरायेदार द्वारा फैलाये गये गंदगी और दूसरी चीजों से परेशानी होती है, apartment_mumbaiइसलिये आप अपने फ्लैट या घर को साफ-सुथरा रखें। क्योंकि इस बात को भी मकान मालिक ईशु बना सकते हैं, जिसे कोर्ट भी आसानी से मान लेगा।