स्वास्थ्य

दोपहर के खाने में शामिल करें ये चीजें, वजन होगा कंट्रोल और बॉडी भी रहेगी फिट

अगर आप ऑफिस जाते हैं, तो फिर आप स्प्राउट्स या सलाद, सफेद-काले चने, दाल, पनीर इत्यादि को अपने दोपहर के खाने में शामिल कर सकते हैं।

New Delhi, Mar 16 : आमतौर पर वर्किग लोग अपने लंच (दोपहर का खाना) को ज्यादा तरजीह नहीं देते हैं, समय की कमी की वजह से भूख लगने पर ऐसे लोग चाय या फिर कुछ स्नैक्स खा लेते हैं, ये सब खाने से उनकी भूख मिट तो जाती है, लेकिन इसकी वजह से शरीर को जरुरी पोषण नहीं मिल पाता है। लंच को नजरअंदाज करने के घातक परिणाम भविष्य में देखने को मिल सकते हैं, इसलिये सचेत हो जाइये और आज से ही अपने लंच को तरजीह देना शुरु कीजिये।

क्यों जरुरी है दोपहर का भोजन ?
अक्सर लोग सुबह-सुबह जल्दी बिना नाश्ता किये घर से निकल जाते हैं, ऑफिस में भी उन्हें काम के दबाव और मीटिंग्स की वजह से कुछ खाने का समय नहीं मिल पाता है। ऐसे लोग चाय, कॉफी या फिर स्नैक्स खाकर काम चला लेते हैं, जो शरीर के लिये ठीक नहीं है। लंच करने से आपके शरीर को जरुरी पोषक तत्व और पोषण मिलता है, जिससे आपको ज्यादा काम करने की शक्ति मिलती है, लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें, कि आपके दोपहर का भोजन हल्का और सुपाच्य होना चाहिये।

कैसा हो दोपहर का खाना ?
अगर आप ऑफिस जाते हैं, तो फिर आप स्प्राउट्स या सलाद, सफेद-काले चने, दाल, पनीर इत्यादि को अपने लंच में शामिल कर सकते हैं। चावल को अपने दोपहर के भोजन का हिस्सा ना बनाएं, क्योंकि इससे आपको नींद आने की शिकायत हो सकती है। इसलिये या तो हल्का चावल लें, या फिर इसे ना ही शामिल करें।

चाय-कॉफी कम पिएं
ऑफिस या दुकान पर बैठने वाले लोग चाय और कॉफी का ज्यादा सेवन करने लगते हैं, जिसकी वजह से एसिडिटी और गैस की समस्या हो सकती है, इसके अलावा बहुत ठंडी चीजें जैसे कि कोल्ड ड्रिंक या आइसक्रीम इत्यादि से दूर ही रहें, क्योंकि ये भी आपकी सेहत के लिये अच्छा नहीं है।

बाहर लंच करते समय ध्यान रखें
अगर आप ऑफिस की कैंटीन या रेस्टोरेंट में लंच करते हैं, तो साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें, इसके साथ ही अगर आप बाहर लंच करते हैं, तो फिर आपको पेट में जलन की भी शिकायत हो सकती है, क्योंकि बाहर जल्दी खाना तैयार करने के लिये सोडा डालकर चावल बनाया जातका है, साथ ही पुराने तेल में ही भोजन तैयार किया जाता है, इसलिये बाहर खाना खाने से परहेज करें।

फ्रूट सलाद या लस्सी लें
अगर आपके ऑफिस या फिर आस-पास साफ-सुथरा खाना मिलना संभव नहीं हो पा रहा है, तो फिर आप फ्रूट सलाद या साधारण सलाद के साथ लस्सी भी लंच में ले सकते हैं, ये हेल्थफुल भी होता है। इसलिये अगर बीमार होने से बचना चाहते हैं, तो फिर साफ-सुथरा खाना खाएं या फिर सलाद और लस्सी से काम चलाएं।

लंच के बाद पानी
लंच के बाद आप पर्याप्त में पानी पिएं, ये आपको शरीर को तरो-ताजा रखेगा। लंच हमेशा नाश्ते से हल्का करें, आप एक बाउल सलाद या फिर सूप ले सकते हैं। लंच में सबसे अच्छा भोजन सलाद, सब्जी, दही और रोटी को माना जाता है। आप दोपहर में फल और सब्जियों से बने पास्ता सलाद भी ले सकते हैं, ये हल्का और पोषणयुक्त होता है।

दोपहर के भोजन के फायदे
सब्जियों में बहुत से आवश्यक तत्व और विटामिन्स होते हैं, जिससे कई घातक बीमारियों से बचा जा सकता है, इसके अलावा शाकाहारी भोजन में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसायुक्त पदार्थ भी पाये जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिये बेहद फायदेमंद होता है। शाकाहारी भोजन में शरीर की जरुरत के हिसाब से कैलोरीज और विटामिन्स पाये जाते हैं। शाकाहार भोजन में फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, शाकाहार भोजन में व्यक्तियों के ह्दय से संबंधित रोग होने की संभावना कम ही होती है।

शाकाहारी भोजन को तरजीह दें
मांसाहार की तुलना में शाकाहारी भोजन में संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है, जिससे ये ह्दय रोगों की आशंका को कम करता है, दोपहर में भोजन जल्दी पच जाता है, साथ ही ये मस्तिष्क को सचेत रखते हुए बुद्धिमान बनाता है, शाकाहार भोजन करने वाले व्यक्ति कम अवसादग्रस्त रहते हैं, इसलिये मांसाहार की बजाय शाकाहारी भोजन को ही तरजीह दें।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago