एक तरफ रूस ने दी दुनिया को चेतावनी, उधर यूक्रेन मीम शेयर कर दे रहा चुनौती

रूस ने पूरी दुनिया को चेतावनी दी है कि जो भी उसे आंख उठाकर देखेगा, उसका अंजाम उसे भुगतना होगा, वहीं यूक्रेन सोशल मीडिया पर मीम का सहारा लेकर रूस को चुनौती दे रहा है ।

New Delhi, Feb 24: रूस ने यूक्रेन के खिलाफ जंग का आगाज कर दिया है । रूसी मिसाइलें यूक्रेन में तबाही मचा रही हैं । पिछले एक महीने से से दोनों देश की सेनाएं एक दूसरे के सामने थीं, रूस जहां यूक्रेन को लगातार संभलने की चेतावनी दे रहा था वहीं यूक्रेन अपनी पर अड़ा था । अब जहां रूस यूक्रेन पर सैन्य हमले कर रहा है, वहीं देश को कमजोर करने के लिए इस पर लगातार साइबर अटैक भी किए जा रहे हैं । इस बीच रूसी राष्‍ट्रपति ने पूरी दुनिया को चेताया है, वहीं यूक्रेन मीम के जरिए रूस से पंगा ले रहा है ।

रूसी राष्ट्रपति की चेतावनी
रूस के राष्ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर हमले के बीच दूसरे देशों को भी स्‍पष्‍ट संदेश दिया है । पुतिन के इस संदेश को चेतावनी कहा जाए तो सही होगा, व्‍लादिमीर पुतिन ने कहा है- हमारे मसले में जो दखल देगा, उस पर करेंगे जवाबी कार्रवाई। जो कोई भी रूस या रूस के लोगों के लिए डर या भय पैदा करने की कोशिश करेंगे, रूस की प्रतिक्रिया के लिए तैयार रहें, उनके साथ ऐसा बर्ताव होगा जो इतिहास में कभी किसी के साथ नहीं हुआ होगा । ये ट्वीट केआरके के ट्विटर हैंडल से लिया गया है । जिसे उन्‍होंने स्‍क्रीनशॉट कर शेयर किया है ।

https://twitter.com/kamaalrkhan/status/1496784477929893891

यूक्रेन ने शेयर किए मीम
एक ओर रूस की चेतावनी है वहीं दूसरी ओर रूस के हमलों पर यूक्रेन सोशल मीडिया पर भी जवाब दे रहा है । यूक्रेन की ओर से अपने आधकारिक ट्विटर हैंडल से एक तस्वीर पोस्ट की है, जो पहली नजर में आपको मीम लगेगी, लेकिन इसे ध्यान से देखेंगे तो आपको इतिहास में लड़ी जंग के जख्म नजर आएंगे । दरअसल यूक्रेन ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल @Ukraine से रूस के राष्ट्रपति और Adolf Hitler की एक तस्वीर पोस्ट की है. इस तस्वीर के साथ यूक्रेन ने लिखा है कि इसमें Meme न समझे, बल्कि ये हमारी और आपकी हकीकत है।

मीम के जरिए लेता रहा है पंगा
यूक्रेन ने साल 2021 में भी एक ट्वीट किया था, 7 दिसंबर 2021 को किए गए एक ट्वीट में यूक्रेन ने रूस की तुलना सिरदर्द से की थी । आपको बता दें कि यूक्रेन और रूस के बीच जंग सिर्फ जमीन और आसान में ही नहीं बल्कि साइबर वर्ल्ड में भी चल रही है । मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूक्रेन में सैकड़ों कम्प्यूटर पर साइबर अटैक हुआ है, जिसका जिम्मेदार रूस को बताया जा रहा है । हालांकि, रूस ने इन आरोपों से इनकार किया है ।