Ghost of Kyiv हो रहा वायरल, जानें कौन है वो जंग में जिसकी बहादुरी के हो रहे इतने चर्चे

यूक्रेन पर रूस के जबरदस्‍त हमलों का जवाब यूक्रनियन जवान बाखूबी दे रहे हैं, जंग के बीच सोशल मीडिया पर कुछ शब्‍द ट्रेंड कर रहे हैं । जिनमें एक Ghost of Kyiv है ।

New Delhi, Feb 26: रूस ने पूर्व, उत्तर और दक्षिण दिशाओं से यूक्रेन पर हमला किया है । तीनों ओर से रूस के यूक्रेन में घुसपैठ की तस्‍वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर आ रहे हैं । लेकिन गुरुवार, 24 फरवरी को अचानक से सोशल मीडिया पर तीन शब्द ट्रेंड करने लगे । ये शब्द थे घोस्ट ऑफ कीव, Ghost of Kyiv, क्‍या है ये शब्‍द, क्‍यों वायरल हो रहा है आपको बताते हैं । दरअसल ये कोई असल का भूत नहीं बल्कि एक यूक्रेनियन फाइटर पायलट है, जिसे हीरो का दर्जा दिया जा रहा है । इस पायलट ने 6 रूसी फाइटर जेट को मार गिराया है । वह भी सिर्फ एक दिन में।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे ट्वीट
हालांकि इसकी पुष्टि करनी मुश्किल है, लेकिन सोयाल मीडिया पर एक फाइटर जेट का वीडियो लोग ट्वीट कर रहे हैं । इसमें कोई दो राय नहीं कि रूस के पास यूक्रेन की तुलना में ज्यादा ताकत और तकनीक है, उन्होंने यूक्रेन की हवाई सीमाबंदी को खत्म कर ही दिया था । ये कीव की तरफ बढ़ ही रहे थे कि Ghost of Kyiv उनके सामने आ गया । सोशल मीडिया के अनुसार इसने रूस के छह फाइटर जेट्स को एक ही दिन में मार गिराया । उसने अपने लड़ाकू विमान से रूस के 2 सुखोई-35एस, 1 सुखोई-27, 1 मिग-29 और 2 सुखोई-25एस फाइटर जेट्स को मार गिराया।

पायलट के बारे में कोई जानकारी नहीं
BGR की एक न्‍यूज रिपोर्ट में कहा गया है कि घोस्ट ऑफ कीव यानी मिग-29 का फाइटर पायलट जिंदा है या नहीं इसकी भी कोई सूचना नहीं है, लेकिन सोशल मीडिया पर लोग उसकी बहुत तारीफ कर रहे हैं । बहरहाल ये बात तय है कि रूस भले ही यूक्रेन पर भारी पड़ रहा हो पर यूक्रेन कड़ी टक्कर दे रहा है । यूक्रेन ने गुरुवार को ही रूस के सात फाइटर जेट को मार गिराने की पुष्टि की थी । Ghost of Kyiv के अलग-अलग जगहों से वीडियो वायरल हुए हैं, एक वीडियो में तो वह रूसी फाइटर जेट्स के साथ डॉग फाइट करता हुआ दिख रहा है।

https://twitter.com/Tanmaycoolkarni/status/1497443627252867076

एक और वॉर हीरो
वहीं रूसी सेना के हमले के बीच यूक्रेन के एक सैनिक की बहादुरी भी सुर्खियों में हैं । इस सैनिक ने रूस के टैंकों को रोकने के लिए पुल सहित खुद को बम से उड़ा लिया । इस यूक्रेनी सैनिक का नाम विटाली शाकुन है, यूक्रेन की आर्मी  ने विटाली को हीरो बताते हुए, सोशल मीडिया पर उनकी कहानी शेयर की है । आर्मी को खबर मिली थी कि क्रीमिया के पास खेरसॉन क्षेत्र में बने पुलों को पार करते हुए रूसी सेना तेजी से आगे बढ़ रही है, ‘डेली मेल’ की रिपोर्ट के मुताबिक, Kherson Region में तैनात यूक्रेनी सैनिक Vitaly Shakun ने आगे बढ़कर मोर्चा संभाला और पुल के साथ खुद को भी धमाके में उड़ा लिया ।

https://www.youtube.com/watch?v=hE7lt0HZCp4