दिलचस्प

5 लाख की कार सिर्फ 60 हजार रुपये में, ये है इंडिया की सबसे सस्ती कार मार्केट

ऐसा ही एक कार मार्केट है दिल्ली में करोल बाग, जहां पर आप सेकेंड हैंड मारुति वैगनआर सिर्फ 60 हजार रुपये की कीमत में खरीद सकते हैं।

New Delhi, Apr 11 : अगर आप कार खरीदना चाहते हैं, लेकिन बजट किसी बाइक की कीमत के बराबर है, तब भी आप कार के मालिक बन सकते हैं। दरअसल भारत में कई शहरों में कई जगहों पर सेकेंड हैंड कार मार्केट है, जहां पर लाखों की कार हजारों में मिल जाती है। जी हां, ऐसा ही एक मार्केट है दिल्ली में करोल बाग, जहां पर आप सेकेंड हैंड मारुति वैगनआर सिर्फ 60 हजार रुपये की कीमत में खरीद सकते हैं। जबकि नई वैगनआर के टॉप मॉडल की कीमत करीब पांच लाख रुपये है।

दिल्ली में है मार्केट
दिल्ली में सेकेंड हैंड कार का सबसे बड़ा बाजार करोल बाग में हैं, यहां पर मारुति से लेकर महिंद्रा, फोर्ड, वोक्सवैगन, हुंडई समेत कई ब्रांड की कार मौजूद है। देखने में इन कार की कंडीशन बेहतर होती है, यानी ये कार चमचमाती हुई नजर आती है। इस बाजार में कार का मॉडल जितना पुराना होगा, दाम उतनी ही कम होगी। जैसे अगर 2005 मॉडल वैगनआर कार यहां 60 हजार रुपये तक आसानी से मिल जाती है।

फाइनेंस की सुविधा भी मौजूद
सेकेंड हैंड कार के इस बाजार में अगर आप चाहते हैं, तो आपको फाइनेंस की भी सुविधा मिल सकती है। एक डीलर ने बताया कि यहां सेकेंड हैंड कार 60 हजार रुपये से मिलनी शुरु हो जाती है। इसके साथ ही फाइनेंस की भी सुविधा उपलब्ध है, कार के साथ आपको रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट भी दिया जाता है, जिससे इन कार में किसी भी तरह के फ्रॉड होने की संभावना ना के बराबर होती है।

इस बाजार में होती है बारगेनिंग
आपको बता दें कि यहां कार खरीदने के लिये आये कुछ ग्राहकों के अनुसार इस बाजार में बारगेनिंग भी होती है। इसलिये अगर आप भी इस बाजार में कार खरीदने के लिये जा रहे हैं, तो बारगेनिंग के लिये तैयारी करके जाएं, क्योंकि कुछ दुकानदार नये ग्राहकों को देख उन्होने उलूल-जलूल दाम की मांग कर देते हैं, कई बार ग्राहक उसमें फंस जाते हैं, बाद में उन्हें एहसास होता है कि उन्हें ठग लिया गया।

इन बातों का रखें ध्यान
यदि आप इस बाजार में कार खरीदने जा रहे हैं, तो अपने साथ किसी कार एक्सपर्ट या मैकेनिक को लेकर जाएं, खास कर ऐसे शख्स से जरुर कार चेक करवा लें, जिन्हें उसके पार्ट्स की नॉलेज हो, क्योंकि कई बार पार्ट्स नकली या खराब होने की शिकायत भी मिलती है। ऐसे में खरीरदारी करने से पहले जरुरी है कि आप सामान को एक बार अच्छे से चेक कर लें, ताकि बाद में पछताना ना पड़े।

डीलर्स देते हैं वारंटी
आपको बता दें कि करोल बाग के इस बाजार में कुछ डीलर्स ऐसे भी हैं, जो कई सालों से यही काम कर रहे हैं। ग्राहकों के बीच भरोसा बनाने के लिये कुछ डीलर्स वारंटी भी देते हैं, कि अगर कार तुरंत खराब हो गई, या कोई पार्ट्स नकली निकला, तो वो उसकी जिम्मेदारी लेंगे। जब आप कार खरीद रहे हैं, उसी समय दुकानदार से इस बारे में बात कर लें।

बेहतर कंडीशन वाली कार
इस बाजार में रोजाना कई लोग अपनी कार बेचने के लिये पहुंचते हैं, तो कई लोग सेकेंड हैंड कार से ही अपनी खुशी ढूंढते हैं। इस बाजार में बेहतर कंडीशन की कार मिलती है। हालांकि कुछ ग्राहकों का अनुभव यहां ज्यादा अच्छा नहीं रहा है, लेकिन ज्यादातर लोगों ने इस बाजार के बारे में पॉजिटिव बातें ही की।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago