5 लाख की कार सिर्फ 60 हजार रुपये में, ये है इंडिया की सबसे सस्ती कार मार्केट

Car market

ऐसा ही एक कार मार्केट है दिल्ली में करोल बाग, जहां पर आप सेकेंड हैंड मारुति वैगनआर सिर्फ 60 हजार रुपये की कीमत में खरीद सकते हैं।

New Delhi, Apr 11 : अगर आप कार खरीदना चाहते हैं, लेकिन बजट किसी बाइक की कीमत के बराबर है, तब भी आप कार के मालिक बन सकते हैं। दरअसल भारत में कई शहरों में कई जगहों पर सेकेंड हैंड कार मार्केट है, जहां पर लाखों की कार हजारों में मिल जाती है। जी हां, ऐसा ही एक मार्केट है दिल्ली में करोल बाग, जहां पर आप सेकेंड हैंड मारुति वैगनआर सिर्फ 60 हजार रुपये की कीमत में खरीद सकते हैं। जबकि नई वैगनआर के टॉप मॉडल की कीमत करीब पांच लाख रुपये है।

दिल्ली में है मार्केट
दिल्ली में सेकेंड हैंड कार का सबसे बड़ा बाजार करोल बाग में हैं, यहां पर मारुति से लेकर महिंद्रा, फोर्ड, वोक्सवैगन, हुंडई समेत कई ब्रांड की कार मौजूद है। Karolbagh1देखने में इन कार की कंडीशन बेहतर होती है, यानी ये कार चमचमाती हुई नजर आती है। इस बाजार में कार का मॉडल जितना पुराना होगा, दाम उतनी ही कम होगी। जैसे अगर 2005 मॉडल वैगनआर कार यहां 60 हजार रुपये तक आसानी से मिल जाती है।

फाइनेंस की सुविधा भी मौजूद
सेकेंड हैंड कार के इस बाजार में अगर आप चाहते हैं, तो आपको फाइनेंस की भी सुविधा मिल सकती है। karol-baghएक डीलर ने बताया कि यहां सेकेंड हैंड कार 60 हजार रुपये से मिलनी शुरु हो जाती है। इसके साथ ही फाइनेंस की भी सुविधा उपलब्ध है, कार के साथ आपको रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट भी दिया जाता है, जिससे इन कार में किसी भी तरह के फ्रॉड होने की संभावना ना के बराबर होती है।

इस बाजार में होती है बारगेनिंग
आपको बता दें कि यहां कार खरीदने के लिये आये कुछ ग्राहकों के अनुसार इस बाजार में बारगेनिंग भी होती है। wagonrsइसलिये अगर आप भी इस बाजार में कार खरीदने के लिये जा रहे हैं, तो बारगेनिंग के लिये तैयारी करके जाएं, क्योंकि कुछ दुकानदार नये ग्राहकों को देख उन्होने उलूल-जलूल दाम की मांग कर देते हैं, कई बार ग्राहक उसमें फंस जाते हैं, बाद में उन्हें एहसास होता है कि उन्हें ठग लिया गया।

इन बातों का रखें ध्यान
यदि आप इस बाजार में कार खरीदने जा रहे हैं, तो अपने साथ किसी कार एक्सपर्ट या मैकेनिक को लेकर जाएं, खास कर ऐसे शख्स से जरुर कार चेक करवा लें, Car1जिन्हें उसके पार्ट्स की नॉलेज हो, क्योंकि कई बार पार्ट्स नकली या खराब होने की शिकायत भी मिलती है। ऐसे में खरीरदारी करने से पहले जरुरी है कि आप सामान को एक बार अच्छे से चेक कर लें, ताकि बाद में पछताना ना पड़े।

डीलर्स देते हैं वारंटी
आपको बता दें कि करोल बाग के इस बाजार में कुछ डीलर्स ऐसे भी हैं, जो कई सालों से यही काम कर रहे हैं। ग्राहकों के बीच भरोसा बनाने के लिये कुछ डीलर्स वारंटी भी देते हैं, Car3कि अगर कार तुरंत खराब हो गई, या कोई पार्ट्स नकली निकला, तो वो उसकी जिम्मेदारी लेंगे। जब आप कार खरीद रहे हैं, उसी समय दुकानदार से इस बारे में बात कर लें।

बेहतर कंडीशन वाली कार
इस बाजार में रोजाना कई लोग अपनी कार बेचने के लिये पहुंचते हैं, तो कई लोग सेकेंड हैंड कार से ही अपनी खुशी ढूंढते हैं। Carइस बाजार में बेहतर कंडीशन की कार मिलती है। हालांकि कुछ ग्राहकों का अनुभव यहां ज्यादा अच्छा नहीं रहा है, लेकिन ज्यादातर लोगों ने इस बाजार के बारे में पॉजिटिव बातें ही की।