दिलचस्प

दुनिया भर के अमीर शख्स यहां पैसा लगाकर कमाते हैं करोड़ों रुपये, आप भी कर सकते हैं निवेश

इस रिपोर्ट के अनुसार सुपर रिच ( अमीर ) फिलहाल प्रॉपर्टी के मुकाबले इक्विटी में ज्यादा इनवेस्टमेंट करना पसंद करते हैं।

New Delhi, May 25 : हर कोई अमीर बनना चाहता है, आपने कई लोगों को बोलते सुना होगा, कि पैसे से ही पैसा कमाया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि दुनियाभर के अमीर शख्स क्या करते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर के अमीरों का बिजनेस कोई भी हो, लेकिन ज्यादातर अमीरों का मुनाफा बनाने का एक ही फॉर्मूला है, बैंक ऑफ अमेरिका और यूबीएस की ओर से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि बिजनेस टायकून अधिकांश मामलों में पैसे से पैसा बनाने के लिये ना तो मैन्युफैक्चरिंग और ना ही रियल एस्टेट में निवेश करते हैं।

यहां करते हैं निवेश
इस रिपोर्ट के अनुसार सुपर रिच फिलहाल प्रॉपर्टी के मुकाबले इक्विटी में ज्यादा इनवेस्टमेंट करना पसंद करते हैं। इस सूची में ऐसे बिजनेशमैन भी शामिल हैं, जिनकी नेटवर्थ 50 करोड़ या उससे ज्यादा है। आइये आपको बताते हैं कि अमीरों के सीक्रेट फॉर्मूले क्या हैं, सुपर रिच कहां इन्वेस्ट करते पैसे कमाते हैं।

शेयर बाजार में इनवेस्टमेंट
एक सर्वे के अनुसार शेयर बाजार में सुपर रिच सबसे ज्यादा पैसा लगा रहे हैं, सुपर रिच अपने औसत इनवेस्टमेंट का 45 फीसदी हिस्सा अकेले शेयर बाजार में लगाते हैं, इसके लिये बकायदा वो विशेषज्ञों की सलाह लेते हैं, जिसके बाद वो पैसे से पैसा कमाते हैं। शेयर बाजार से सुपर रिच काफी मुनाफा हासिल करते हैं।

यहां भी करते हैं निवेश
शेयर बाजार के अलावा 10 फीसदी हिस्सा डेट इंस्ट्रूमेंट्स में, 10 फीसदी हिस्सा रियल्टी मार्केट और 15 फीसदी हिस्सा गोल्ड में निवेश करते हैं। इसके अलावा कुछ अमीर शख्स नॉन प्रॉफिट ऑर्गनाइजेशन और लग्जरी गुड्स पर भी इनवेस्टमेंट करते हैं, हालांकि ये हिस्सा 4 फीसदी से भी कम बैठता है, इसलिये अनुमान लगाया गया है कि इसमें ज्यादा लोग इनटेस्टेड नहीं हैं।

मार्केट से रिटर्न की इतनी उम्मीद
इक्विटी मार्केट में निवेश करने वाले सुपर रिच शख्स को मार्केट से काफी उम्मीदें रहती है, एक अनुमान के अनुसार 47 फीसदी सुपर रिच मार्केट से 15 से 20 फीसदी रिटर्न की उम्मीद करते हैं। वहीं 26 फीसदी सुपर रिच को मार्केट से 10 फीसदी रिट्रर्न की उम्मीद रहती है। 13 फीसदी सुपर रिच ऐसे भी हैं, जो मार्केट में 5 से 10 फीसदी से ज्यादा रिटर्न की उम्मीद रख रहे हैं।

म्यूचुअल फंड्स भी अच्छा विकल्प
सुपर रिच से थोड़ा नीचे यानी हायर मिडिल क्लास के बीच म्यूचुअल फंड्स काफी लोकप्रिय हो रहा है, इस क्लास के लोग इसमें निवेश करते हैं, एक सर्वे के अनुसार इसमें इनवेस्ट करने पर करीब 12 से 15 फीसदी तक का रिटर्न आसानी से मिल जाता है। इसलिये हायर मिडिल क्लास के लोग इसी में निवेश करते हैं।

जोखिम से भरा
आपको बता दें कि बिना सोचे-समझे या बिना किसी विशेषज्ञ की सलाह लिये कहीं भी निवेश ना करें। क्योंकि ये जोखिम भरा भी होता है, कई बार आप इनमें जितने पैसे लगाते हैं, उतने भी आपको वापस नहीं मिलते हैं। इसलिये इन स्कीमों में निवेश करने से पहले एक बार अच्छे से सोच-विचार लें।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago