दुनिया भर के अमीर शख्स यहां पैसा लगाकर कमाते हैं करोड़ों रुपये, आप भी कर सकते हैं निवेश

Rupees5

इस रिपोर्ट के अनुसार सुपर रिच ( अमीर ) फिलहाल प्रॉपर्टी के मुकाबले इक्विटी में ज्यादा इनवेस्टमेंट करना पसंद करते हैं।

New Delhi, May 25 : हर कोई अमीर बनना चाहता है, आपने कई लोगों को बोलते सुना होगा, कि पैसे से ही पैसा कमाया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि दुनियाभर के अमीर शख्स क्या करते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर के अमीरों का बिजनेस कोई भी हो, लेकिन ज्यादातर अमीरों का मुनाफा बनाने का एक ही फॉर्मूला है, बैंक ऑफ अमेरिका और यूबीएस की ओर से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि बिजनेस टायकून अधिकांश मामलों में पैसे से पैसा बनाने के लिये ना तो मैन्युफैक्चरिंग और ना ही रियल एस्टेट में निवेश करते हैं।

यहां करते हैं निवेश
इस रिपोर्ट के अनुसार सुपर रिच फिलहाल प्रॉपर्टी के मुकाबले इक्विटी में ज्यादा इनवेस्टमेंट करना पसंद करते हैं। इस सूची में ऐसे बिजनेशमैन भी शामिल हैं, Rupees11जिनकी नेटवर्थ 50 करोड़ या उससे ज्यादा है। आइये आपको बताते हैं कि अमीरों के सीक्रेट फॉर्मूले क्या हैं, सुपर रिच कहां इन्वेस्ट करते पैसे कमाते हैं।

शेयर बाजार में इनवेस्टमेंट
एक सर्वे के अनुसार शेयर बाजार में सुपर रिच सबसे ज्यादा पैसा लगा रहे हैं, सुपर रिच अपने औसत इनवेस्टमेंट का 45 फीसदी हिस्सा अकेले शेयर बाजार में लगाते हैं, stock-market-3इसके लिये बकायदा वो विशेषज्ञों की सलाह लेते हैं, जिसके बाद वो पैसे से पैसा कमाते हैं। शेयर बाजार से सुपर रिच काफी मुनाफा हासिल करते हैं।

यहां भी करते हैं निवेश
शेयर बाजार के अलावा 10 फीसदी हिस्सा डेट इंस्ट्रूमेंट्स में, 10 फीसदी हिस्सा रियल्टी मार्केट और 15 फीसदी हिस्सा गोल्ड में निवेश करते हैं। Rupees5इसके अलावा कुछ अमीर शख्स नॉन प्रॉफिट ऑर्गनाइजेशन और लग्जरी गुड्स पर भी इनवेस्टमेंट करते हैं, हालांकि ये हिस्सा 4 फीसदी से भी कम बैठता है, इसलिये अनुमान लगाया गया है कि इसमें ज्यादा लोग इनटेस्टेड नहीं हैं।

मार्केट से रिटर्न की इतनी उम्मीद
इक्विटी मार्केट में निवेश करने वाले सुपर रिच शख्स को मार्केट से काफी उम्मीदें रहती है, एक अनुमान के अनुसार 47 फीसदी सुपर रिच मार्केट से 15 से 20 फीसदी रिटर्न की उम्मीद करते हैं। 500-rupeesवहीं 26 फीसदी सुपर रिच को मार्केट से 10 फीसदी रिट्रर्न की उम्मीद रहती है। 13 फीसदी सुपर रिच ऐसे भी हैं, जो मार्केट में 5 से 10 फीसदी से ज्यादा रिटर्न की उम्मीद रख रहे हैं।

म्यूचुअल फंड्स भी अच्छा विकल्प
सुपर रिच से थोड़ा नीचे यानी हायर मिडिल क्लास के बीच म्यूचुअल फंड्स काफी लोकप्रिय हो रहा है, इस क्लास के लोग इसमें निवेश करते हैं, Mutual Fundsएक सर्वे के अनुसार इसमें इनवेस्ट करने पर करीब 12 से 15 फीसदी तक का रिटर्न आसानी से मिल जाता है। इसलिये हायर मिडिल क्लास के लोग इसी में निवेश करते हैं।

जोखिम से भरा
आपको बता दें कि बिना सोचे-समझे या बिना किसी विशेषज्ञ की सलाह लिये कहीं भी निवेश ना करें। क्योंकि ये जोखिम भरा भी होता है, rupees new currency1कई बार आप इनमें जितने पैसे लगाते हैं, उतने भी आपको वापस नहीं मिलते हैं। इसलिये इन स्कीमों में निवेश करने से पहले एक बार अच्छे से सोच-विचार लें।