भूलकर भी ना करें ये 10 गलतियां, देवी दुर्गा हो जाएंगी नाराज

10 अक्‍टूबर से शुरू हो रहा है नवरात्रि का पावन त्‍यौहार, आगे जानिए वो बातें जो आपको इस दौरान गलती से भी नहीं करनी । इन सावधानियों के साथ आप अपने व्रत को संपूर्ण विधि विधान से करें ।

New Delhi, Oct 09 : साल में चार बार आने वाली नवरात्रि में शारदीय नवरात्रि का विशेष महत्‍व माना गया है । माघ, चैत्र, आषाढ़ और आश्विन मास में आने वाली नवरात्रि देवी दुर्गा की पूजा अर्चना का विशेष समय माना गया है । चारों नवरात्रि में आश्विन की नवरात्रि सबसे शक्तिशाली मानी गई है, इसे शक्ति अर्जन का पर्व कहा जाता है । नवरात्रि के शुभारंभ से वातावरण के तमस का अंत होता है, साथ ही सात्विकता की शुरुआत होती है ।

देवी उपासना
शारदीय नवरात्र में देवी उपासना का ही विधान है, क्‍योंकि इस समय श्री हरि विष्णु योग निद्रा में लीन रहते हैं । इस समय में देवी की उपासना ही कल्याणकारी होती है । इस मास में देवी की पूजा कर उनसे सुख, वैभव, पारिवारिक सुख की कामना करना बहुत ही शुभ माना गया है । 10 अक्‍टूबर से शुरू हो रहे नवरात्र 19 अक्‍टूबर तक हैं । नो दिनों में कुछ खास बातों का ख्‍याल जरूर रखना चाहिए । आगे जानिए ऐसी ही 10 बातें ।

नवरात्र के नियम
नवरात्रि नौ दिन की होती है । इस बार पूरे नौ दिनों के व्रत का संयोग है । इन नौ दिनों में आगे बताए जा रहे नियमों का पालन करें ।
1. नवरात्रि के दिनों में सात्विक भोजन करना चाहिए, तामसिक कुछ भी नहीं । इसीलिए इस समय खाने में प्याज, लहसुन और नॉन वेज खाने की मनाही होती है ।
2. इस समय लोग व्रत रखते हैं ऐसे में हल्का और सात्विक भोजन ही सेहतप्रद माना गया है । नियमित खान पान में जौ और जल का प्रयोग जरूर करें । इन दिनों में तेल, मसाला और अनाज कम से कम खाना चाहिए ।

इन बातों की मनाही
3. नवरात्रि में नौ दिन का व्रत पुरुष भी रखते हैं । उन्‍हें खासतौर पर दाढ़ी-मूंछ और बाल नहीं कटवाने चाहिए ।  इस समय में बच्चों का मुंडन करवाना शुभ माना गया है ।
4. नौ दिन तक व्रत रखने वालों को काले रंग से परहेज करना चाहिए । उन्‍हें काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए । इस दौरान सिलाई-कढ़ाई जैसे काम भी वर्जित माने गए हैं ।
5. नवरात्र के दिनों में नाखून भी नहीं काटने चाहिए । नवरात्र से पहले नाखून काट लें, बात कटवाने हैं तो वो भी कर सकते हैं । लेकिन व्रत के दौरान बिलकुल नहीं ।

शक्ति पूजा के दौरान ऐसा ना करें
6. मां दुर्गा की आराधना बिना दीपक जलाए नहीं की जा सकती । शक्ति की आराधना में दीपक का बड़ा महत्‍व है । कई घरों में पूरे नौ दिन अखंड दीपक जलाया जाता है ।
7. अगर आप नवरात्रि की पूजा करते हैं और कलश स्थापना कर रहे हैं तो ध्‍यान रखें  माता की चौकी को खाली छोड़कर कहीं नहीं जाएं । पूजा घर को साफ सुथरा रखें ।

ये काम बिलकुल ना करें
8. नवरात्र के दिनों में अगर आप चालीसा या फिर सप्तशती का पाठ कर रहे हैं तो किसी से बात करने के लिए चालीसा को बीच में ही ना रोकें ।  पूरा होने के बाद ही आसन से उठें ।
9. विष्णु पुराण में लिखा है,  नवरात्रि व्रत के समय दिन में नहीं सोना चाहिए । ऐसा होने से व्रत पूर्ण नहीं माना नहीं जाता ।
10. नवरात्र के समय मांसाहार और शराब इत्यादि से बिल्कुल दूर रहना चाहिए । ऐसा ना करने से आपको इस समय का फल प्राप्‍त नहीं होता ।