शनि का दिन है शनिवार, भूलकर भी ना करें इन 10 चीजों को खरीदने की गलती

शनिवार का दिन भगवान शनि को समर्पित हैं । शास्‍त्रों में शनिवार को कुछ चीजों की खरीदारी वर्जित मानी गई है, जानिए ऐसी ही 10 चीजों के बारे में ।

New Delhi, Nov 11 : न्‍याय के देव हैं शनि देव । उनकी कुदृष्टि किसी पर पड़ जाए तो सब कुछ उल्‍टा होने लगता है । ग्रहों की चाल से लेकर हाथों की लकीरों तक मानों सब अंधकार की ओर ही इशारा करते हैं । लेकिन ये सब तब होता है जब आप जाने अनजाने में शनिदेव को कुपित कर देते हैं । शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित है, इस दिन कुछ बातों का खास ख्‍याल रखना चाहिए । कुछ चीजें हैं जिन्‍हें बिलकुल नहीं खरीदना चाहिए । कौन सी हैं वो चीजें आइए आपको बताते हैं ।

लोहे का सामान ना खरीदें
शनिदेव को नाराज नहीं करना चाहते तो सबसे पहली चीज जो इस दिन नहीं खरीदने वाले सामानों की लिस्‍ट में है वो है लोहा । जी हां, शनिवार को लोहे का बना सामान बिलकुल नहीं खरीदना चाहिए। मान्‍यता है कि लोहे का सामान खरीदने से शनि देव कुपित हो जाते हैं और व्‍यक्ति का बुरा समय प्रारंभ हो जाता है । लोहा दान देना शुभ माना जाता है । व्‍यापार में घाटा हो रहा हो तो ये जरूर करें ।

सरसों का तेल
शनि मंदिर में हर शनिवार शनि शिला पर तेल चढ़ाकर भगवान शनिदेव को प्रसन्‍न किया जाता है । शनिदेव की पूजा का एक अहम हिस्‍सा है उन्‍हें तेल चढ़ाना । लेकिन इसके लिए तेल खरीदने की आवश्‍कता है तो एक दिन पहले ही खरीद कर रख लें । शनिवार को सरसों का तेल नहीं खरीदना चाहिए । इन दिन तेल के दान की परंपरा है । वहीं शनिवार को सरसों के तेल में हलवा बनाकर कुत्‍ते को खिलाने से शनि की दशा हटती है ।

नमक और कैंची ना खरीदें
शास्‍त्रानुसार शनिवार के दिन नमक खरीदने से बचना चाहिए । कहा जाता है कि इस दिन नमक खरीदने से व्‍यक्ति पर कर्ज चढ़ जाता है ।  इस दिन नमक खरीदना घर के मुखिया की सेहत के लिए अच्‍छा नहीं माना जाता । वहीं शनिवार के दिन कैंची खरीदना भी शुभ नहीं माना जाता । धातु की बनी कैंची को शनिवार के दिन खरीदने से अशुभता का आगमन होता है ।

काले तिल बिलकुल ना खरीदें
शनिवार को मंदिर में काले तिल चढ़ाए जाते हैं, लेकिन इन्‍हें शनिवार को खरीदने से परहेज करें , ऐसा करने से आपके बनते हुए काम भी बिगड़ सकते हैं । कुंडली में शनि दोष हो या साढ़ेसाती और ढय्या चल रहा हो, हर शनिवार बहते जल में  काले तिल प्रवाहित करना शुभ माना जाता है । इस उपाय को करने से शनि के दोषों की शांति होती है। काले तिल के दान से राहु-केतु और शनि के बुरे प्रभाव समाप्त हो जाते हैं।

जूते और ज्‍वलनशील कोई भी पदार्थ
शास्‍त्रों में लिखा है शनिवार के दिन काने रंग से दूर रहना चाहिए । इस रंगा का बना कोई भी सामान नहीं खरीदना चाहिए खासतौर पर काले जूते । माना जाता है कि इस दिन काले जूते खरीदने वाला व्‍यक्ति अपने कार्यों में असफल होता है ।  शनिवार को किसी प्रकार की कोई भी ज्‍वलनशील वस्‍तु खरीदना शुभ नहीं माना जाता । माचिस, कैरोसीन यहां तक की रसोई के लिए गैस भी नहीं  ।

झाड़ू नहीं लगाएं
प्राचीन मान्‍यताओं के अनुसार शनिवार को घर में झाड़ू नहीं लगाना चाहिए । ये दिन इसके लिए शुभ नहीं है । शनिवार को घर में झाड़ू लगाने से शनि नाराज होते हैं ओर उस घर में दरिद्रता का वास होने लगता है । इस दिन झाड़ू खरीदना भी शुभ नहीं माना जाता । ऐसे परिवार में कलह होती है जहां इन सावधानियों का ख्‍याल नहीं रखा जाता ।

परिवार में बढ़ेगा तनाव अगर खरीदा ये सामान
आजकल घरों में पिसा हुआ अनाज बाहर से ही लाया जाता है । लेकिन पुराने समय में अनाज घर पर ही पीसा जाता था । अनाज पीसने की चक्‍की इसमें काम में आती है । मान्‍यतानुसार शनिवार को अनाज पीसने की चक्की खरीदनी शुभ नहीं मानी जाती थी । ये परिवार में तनाव का कारण मानी जाती थी । मान्‍यता थी कि शनिवार को खरीदी चक्‍की में पिसे आटे या अनाज को खाने से कई तरह के रोग हो सकते हैं ।

स्‍याही ना खरीदें
शनिवार  के दिन शनि को खुश रखना है तो इस दिन स्‍याही भी नहीं खरीदनी चाहिए । विशेष तौर पर काले रंग की स्‍याही । हालांकि अब स्‍याही की जगह दूसरे तरह के पेन इस्‍तेमाल किए जाने लगे हैं लेकिन इन्‍हें नहीं खरीदना चाहिए । माना जाता है कि इस दिन स्‍याही खरीदना व्‍यक्ति को अपयाश, असम्‍मान का पात्र बनाता है । इसका असर जीवन में आपके यश पर पड़ता है ।