साप्‍ताहिक राशिफल: 28 मार्च से 3 अप्रैल, सप्‍ताह के मध्‍य में बड़ी उथल-पुथल, कर्क सेहत संभालें

कैसा रहेगा 12 राशियों का साप्‍ताहिक राशिफल, क्‍या कहते हैं आपके सितारे, नौकरी में कुछ बदलाव या व्‍यापार में लाभ, घर परिवार में इस हफ्ते होगा क्‍या कुछ खास? आगे पढ़ें विस्‍तार से ।

मेष राशि
यह सप्ताह आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। विवाहितों का जीवन सामान्य रहेगा। अभी परिवार में ज्यादा व्यस्त रहेंगे और काम पर ध्यान भी देंगे, जिससे बैलेंस बना रहेगा। प्रेम जीवन जीने वालों के लिए यह सप्ताह उम्मीद से अच्छा रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में आपको अपनी नौकरी में काफी मशक्कत करनी पड़ेगी, क्योंकि अभी तनावपूर्ण स्थितियों का निर्माण होगा। साथ ही काम करने वालों को आपकी कोई बात या आपका बर्ताव ज्यादा पसंद ना आए। वे इसकी शिकायत कर सकते हैं, इसलिए आपको भी थोड़ा ध्यान से काम करना होगा। व्यापारी वर्ग के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। आपकी मेहनत अब अच्छे नतीजे लेकर आएगी। सुदूर क्षेत्रों से आपके काम में तरक्की होगी। विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह मिला-जुला रहेगा। आपको ध्यान भटकाव की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इस सप्ताह मेडिटेशन से लाभ हो सकता है। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो अभी आपकी सेहत उतार-चढ़ाव से भरपूर रहेगी। यात्रा करने के लिए सप्ताह के शुरुआती दो दिन अच्छे रहेंगे। सप्ताह के मध्य में आपके खर्चे बढ़ेंगे।
वृषभ राशि
सप्ताह की शुरुआत में ही आप किसी यात्रा पर होंगे। अपने दोस्तों, मित्रों और रिश्तेदारों के साथ घूमने-फिरने का मजा आएगा। परिवारवालों का साथ लेकर भी किसी खूबसूरत जगह घूमने जा सकते हैं। शादीशुदा लोगों का गृहस्थजीवन खुशहाल रहेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए भी यह सप्ताह सामान्य रहेगा। आपको एक-दूसरे का साथ देना चाहिए और अपने प्रिय के जीवन की समस्याओं को दूर करने में उनकी मदद करें। सप्ताह के मध्य में आप अपने काम पर पूरा फोकस करेंगे। ध्यान से काम करने के कारण आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे। आपकी छवि मजबूत होगी। सप्ताह के अंतिम दिनों में आपकी आय में उछाल आएगी। व्यापारी वर्ग के लिये यह सप्ताह काफी उम्मीदों से भरा और फायदे का सौदा देने वाला रहेगा। आपको अपनी कार्यकुशलता का अहसास होगा। आपको अपना पोटेंशियल पता चलेगा। इससे आपको भविष्य में भी कुछ नया करने में मदद मिलेगी। विद्यार्थियों की बात करें, तो अभी उनको पढ़ाई में गहरी दिलचस्पी जागेगी और आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें, तो अभी आपकी सेहत अच्छी रहेगी। किसी बड़ी बीमारी की संभावना नहीं दिखती। यात्रा करने के लिए सप्ताह की शुरुआत सर्वोत्तम रहेगी।
मिथुन राशि
मिथुन राशि वाले लोग इस सप्ताह के आरंभ में अपने भीरत जबरदस्त ऊर्जा महसूस करेंगे। स्वभाव में बेचैनी महसूस हो सकती है। आर्थिक मामलों में जोखिम न लें। काम का दबाव बढ़ेगा। मानसिक शांति में कमी संभव है। जोखिम लेने से आपको बचना चाहिए।। अल्पकालिक निवेश व सट्टेबाजी से नुक़सान मुमकिन है। रचनात्मक विचारों से श्रेय मिलेगा। मानसिक तनाव में कमी का अहसास होगा। किसी की चाल असफल हो जाएगी। पर साथ ही कोई करीबी व्यक्ति तनाव का सबब बनेगा। सप्ताह के मध्य में किसी बिगड़े रिश्ते में सुधार की संभावना प्रकट होगी। नए जुगाड़ की चाभी से लाभ का मार्ग प्रशस्त होगा। आर्थिक स्थिति मध्यम रहेगी। करियर में स्थिति बेहतर होगी। पारिवारिक स्थिति में सुधार होगा। परिजनों के स्वास्थ्य में सुधार के बाद भी उनकी सेहत के प्रति संशय और सुप्त भय बना रहेगा। अचानक लाभ होने की संभावना है। पर व्यय बढ़ता रहेगा।

कर्क राशि
इस सप्ताह आप कई मामलों में उत्साहित रहेंगे। फिर भी विवाहितों का गृहस्थजीवन अभी तनावपूर्ण स्थितियों से होकर गुजरेगा, लेकिन आपसी प्रेम मजबूत होने से रिश्ता ठीक-ठाक रहेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को अपने रिश्ते में कुछ अच्छे पल बिताने का मौका मिलेगा। आप अपने प्रिय के सामने शादी का प्रस्ताव रख सकते हैं। व्यापारी वर्ग के लिए यह सप्ताह उन्नतिदायक रहेगा। आपके काम में तेजी आएगी और आप अपने प्रॉफिट को बढ़ा पाएंगे। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। आपको आपके बॉस से निकटता बढ़ाने का अच्छा मौका मिल सकता है, जिससे आपको फायदा होगा। विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। आप अपनी पढ़ाई में खूब मेहनत करेंगे। आपको इसका अच्छा परिणाम भी मिल सकता है। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें, तो अभी आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा और अच्छे खान-पान पर ध्यान देना होगा। समय निकालकर कुछ एक्सरसाइज या प्राणायाम भी करें। यात्रा करने के उद्देश्य से सप्ताह के अंतिम दिन अच्छे रहेंगे।

सिंह राशि
यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में आपकी किसी काम से दोस्तों से बातचीत होगी, जिससे मन हल्का होगा। गृहस्थजीवन शानदार रहेगा। रिश्ते में मजबूती आएगी। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए भी यह सप्ताह बहुत कुछ नया लेकर आएगा। नौकरीपेशा लोगों को अपने तेज दिमाग का फायदा उठाते हुए अपने काम को सही समय रहते पूरा करना उचित होगा। इससे आपको इंक्रीमेंट भी मिल सकता है। वहीं जो लोग बिजनेस करते हैं, उन्हें इस सप्ताह अपने बिजनेस को लेकर कुछ नए आइडिया आएंगे, जिसका लाभ उन्हें भविष्य में होगा। विद्यार्थियों की बात करें, तो अभी पढ़ाई के मामले में उन्हें जबरदस्त सफलता मिलेगी। पढ़ाई में मन लगेगा और आप शेड्यूल बनाकर उसके मुताबिक आगे बढ़ सकेंगे। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें, तो अभी आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और आपको कोई बड़ी समस्या होने की संभावना नहीं दिखती और यात्रा करना चाहेंगे तो उसके लिए सप्ताह की शुरुआत सर्वोत्तम रहेगी।
कन्‍या राशि
आपके लिए यह सप्ताह कई मामलों में सफलता लेकर आएगा. शादीशुदा लोगों का गृहस्थजीवन खुशनुमा रहेगा. अपने गृहस्थजीवन को खुशनुमा बनाने के लिए आप और भी ज्यादा प्रयास करेंगे. जीवनसाथी को नौकरी मिल सकती है. प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए सप्ताह प्रेम से भरपूर रहेगा, लेकिन फिर भी रिश्ते में कुछ तनाव बना रहेगा. नौकरीपेशा लोगों के लिए सप्ताह अच्छा रहेगा. आपकी मेहनत मजबूती से आपके पक्ष में खड़ी होगी. आपको पदोन्नति मिल सकती है. व्यापारी वर्ग के लिए सप्ताह बहुत अच्छा रहेगा. आपके काम में तेजी आएगी. विद्यार्थियों को भी पढ़ाई में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा हो सकता है कि आप एक से ज्यादा विषयों के चक्कर में अपने मुख्य विषयों से दूर हो जाएं, इसलिए नियमबद्ध होकर पढ़ाई करें. स्वास्थ्य की बात करें तो अभी आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा, क्योंकि आप बीमार पड़ सकते हैं. यात्रा पर जाने के लिए सप्ताह का मध्य उत्तम रहेगा.

तुला राशि
यह सप्ताह आपके लिए काफी महत्वपूर्ण रहेगा। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन सामान्य रहेगा लेकिन इतना बढ़िया नहीं दिख रहा जितना कि आपने उम्मीद की थी। प्रेम जीवन को एंजॉय करेंगे और इस सप्ताह कहीं घूमने जाने की योजना जाएंगे। आपके परिवार में किसी खास बात पर आपकी राय मांगी जाएगी और आपकी सलाह परिवार वालों के लिए भी काफी महत्व रखेगी। आपकी सलाह पर अमल किया जाएगा, इसलिए सोच समझकर ही कोई सलाह दें। काम के सिलसिले में सप्ताह अच्छा रहेगा। आप यदि नौकरीपेशा हैं तो थोड़ा सा कंसनट्रेशन बढ़ाएं और अपने काम से काम रखें। दूसरों के मामलों में हस्तक्षेप करना आपके लिए नुकसानदायक रहेगा। व्यापारी वर्ग के लिए सप्ताह काफी सहायक रहेगा। काम में आपको मजबूती दिखाई देगी। आपके काम तेजी आएगी। विद्यार्थियों की बात करें तो अभी उन्हें पढ़ाई में अच्छे नतीजे मिलेंगे। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो अभी आपकी सेहत सामान्य रहेगी। किसी बडी बीमारी की संभावना नहीं दिखती, हालांकि खान-पान में नियमितता बनाए रखें। यात्रा करने के लिए यह सप्ताह सर्वोत्तम है।
वृश्चिक राशि
इस सप्ताह प्रेम जीवन थोड़ा कमजोर रहेगा। काम में बिजी होने के कारण रिश्ते में दूरी आ सकती है, इसलिये प्रेम जीवन आसान नहीं होगा। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन मजबूती से आगे बढ़ेगा। आप एक दूसरे पर विश्वास रखेंगे, जो आपके सुखी जीवन का आधार बनेगा। सप्ताह की शुरुआत से आपको खर्चों पर नियंत्रण रखना होगा, क्योंकि ये आपकी आर्थिक स्थिति पर बोझ डाल सकते हैं, आपको समझ नहीं आएगा कि खर्चे अचानक से कैसे बढ़ गए और आपको खर्चा क्यों करना पड़ रहा है, लेकिन स्थिति हाथ से निकल सकती है, इसलिए सावधानी रखें। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। आप प्रयास करेंगे और उन प्रयासों से सफलता प्राप्त करेंगे। व्यापारी वर्ग के लिए यह सप्ताह बहुत कुछ लेकर आएगा। आप अपने काम में तेजी से आगे बढ़ेंगे। कुछ प्रतियोगियों को हराकर आप अपने प्रॉफिट शेयरिंग को बढ़ा सकते हैं। इनवेस्टमेंट के लिए समय ठीक-ठाक है। विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह सामान्य रहेगा। पढ़ाई में कुछ रुकावटें आ सकती हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें, तो अभी आपकी सेहत में उतार-चढ़ाव रहेगा। आप किसी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं, इसलिए खुद को आराम भी जरूर दें। यात्रा करने के उद्देश्य से इस सप्ताह के अंतिम दिन अच्छे रहेंगे।

धनु राशि
यह सप्ताह आपके लिए समान्य रहेगा। विवाहितों की आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए यह सप्ताह बेहतर रहने वाला है। सप्ताह की शुरुआत में आपके पास धन की आवक होगी। आर्थिक स्थिति अच्छी होने से आप मनचाहा खर्च करने की स्थिति में भी रहेंगे। आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। खर्च में कमी आने से आप मजबूत आत्मविश्वास के साथ हर काम को करेंगे। नौकरी में आपका मन लगेगा और आप पूरे मन से अपना काम करेंगे, जिससे अच्छे नतीजे हासिल करेंगे। व्यापार के सिलसिले में भी आपकी मेहनत रंग लाएगी और आपकी कई योजनाएं आगे बढ़ने से आपको अच्छा लाभ मिलेगा। विद्यार्थियों की बात करें, तो अभी पढ़ाई में कंसंट्रेशन अच्छा होने से बेहद अच्छे नतीजे मिलेंगे। इससे अभ्यास के प्रति आपकी रुचि बढ़ेगी। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें, तो अभी आपकी सेहत में सुधार होगा। इससे आपका काम में मन लगेगा और काम के सिलसिले में किए गए प्रयास सफलता लेकर आएंगे। यात्रा के लिए सप्ताह अच्छा है।
मकर राशि
इस सप्ताह आपके जीवन में प्रेम भी होगा और तनाव भी होगा। यानी अभी जीवन में प्रेम और तनाव दोनों साथ-साथ चलेंगे। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए सप्ताह अच्छा है। आपका प्रिय आपको दिल से चाहेगा और आपको यह बात पता होगी। सप्ताह के बीच में आपके पास धन की आवक होगी, जो आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाएगा। आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। सप्ताह के अंतिम दिनों में आप किसी ट्रैवलिंग में बिजी रहेंगे और कुछ खास लोगों से आप के संपर्क बनेंगे, जो आपके बहुत काम आएंगे। व्यापारी वर्ग के लिए यह सप्ताह उन्नतिदायक रहेगा। नौकरीपेशा लोगों को अपने काम के साथ-साथ साथियों से भी अच्छा बर्ताव करना जरूरी होगा। विद्यार्थियों की बात करें तो अभी उन्हें पढ़ाई में मजबूती मिलेगी। इसका बेहतर परिणाम भी उन्हें देखने को मिलेगा। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें, तो आपकी सेहत अच्छी रहेगी। सप्ताह की शुरुआत में आप अपनी सेहत पर ध्यान देंगे। वैसे अभी कुछ खर्च भी करेंगे। ट्रैवलिंग के लिए सप्ताह अच्छा रहेगा।
कुंभ राशि
इस सप्ताह आप अपने भविष्य को देखकर अपना जीवनयापन करेंगे। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। आप अपने परिवार वालों से अपने प्रिय को इंट्रोड्यूस करा सकते हैं। सप्ताह की शुरुआत में खर्चों में बढ़ोतरी होगी, जो सप्ताह के अंत तक बनी रहेगी। सप्ताह के बीच में आप कुछ नया करने की कोशिश करेंगे, जिसके फलस्वरूप सप्ताह के अंतिम दिनों में आपके पास पैसों की आवक होगी। आर्थिक स्थिति थोड़ी सी अच्छी हो जाएगी। आपको अपने साथ काम करने वाले लोगों से थोड़ा सतर्क रहना होगा, वे आपके खिलाफ कोई प्रोपेगेंडा चला सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों के लिए सप्ताह सामान्य रहेगा। अपने चारों ओर ध्यान रखें और अपनी आंखें खुली रखें। व्यापारी वर्ग के लिए सप्ताह अच्छा है। आय बढ़ेगी, धन की आवक होगी। इनकम बढ़ने से आपका बिजनेस बेहतर चलेगा। विद्यार्थियों की बात करें तो अभी अपनी मेहनत के जबरदस्त नतीजे मिलेंगे और आप आगे बढ़ेंगे। स्वास्थ्य के लिहाज से यह समय अच्छा है। आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई खास समस्या नहीं दिखती। हालांकि आपको अभी अपने खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत है। यात्रा करने के लिए सप्ताह का मध्य और अंतिम दिन अच्छे रहेंगे।
मीन राशि
इस सप्ताह आपके अंदर अहं की भावना ईगो बढ़ सकती है, इसलिए थोड़ी सावधानी रखें क्योंकि इससे आप अपने दांपत्यजीवन में तनाव बढ़ा सकते हैं। प्रेम जीवन बिता रहे लोग खुश नजर आएंगे। रिश्ते में जो बुरा समय चल रहा था, उसमें काफी हद तक कमी आएगी। नौकरी पेशा लोग अपने काम से संतुष्ट नजर आएंगे और अपनी पर्सनैलिटी के मुताबिक अच्छी मेहनत करेंगे। इस सप्ताह कुछ हल्के-फुल्के खर्चे होगे और धार्मिक तथा अच्छे कामों पर आपका ज्यादा खर्च होगा। परिवार की जरूरतों पर भी खर्च करने के योग बन रहे हैं। बिजनेस कर रहे लोगों के लिए सप्ताह उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। विद्यार्थियों की बात करें तो उनके लिए यह सप्ताह कुछ हद तक सामान्य से अच्छा रहेगा। प्रयास करने से आपको पढ़ाई में अच्छे नतीजे मिल जाएंगे। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो आपकी सेहत अच्छी रहेगी। सेहत में पहले के मुकाबले सुधार आएगा। ट्रैवलिंग करना चाहते हैं, तो सप्ताह के अंतिम 2 दिन बेहद अच्छे रहेंगे।
(https://www.ganeshaspeaks.com)