31 अगस्‍त से 6 सितंबर तक ऐसा रहेगा आपका पूरा सप्‍ताह, 12 राशियों का साप्‍ताहिक राशिफल पढ़ें

जानिए आपका ये हफ्ता कैसा गुजरने वाला है । 12 राशियों के साप्‍ताहिक राशिफल में क्‍या- क्‍या बातें बताई गई हैं, क्‍या भविष्‍यवाणी है ।

मेष राशिफल – इस सप्ताह पेशेवर स्तर पर प्रगति और सामाजिक स्थिति में सुधार होगा। आप सार्वजनिक कार्यों में शामिल होंगे और आपके काम की सराहना भी होगी। वाहनसुख मिलेगा। अपने व्यक्तिगत जीवन और रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक खर्च करना पड़ सकता है। इस सप्ताह यात्रा में आप सावधानी बरतें। सप्ताह के पहले चरण में विद्यार्थी पढ़ाई पर अच्छी तरह ध्यान देंगे, लेकिन अंतिम चरण में मन में विचारों की अधिकता के कारण एकाग्रता भंग हो सकती है। सप्ताह की शुरुआत में अन्य लोगों के साथ संपर्क बढ़ेगा। दांपत्य जीवन के लिए अच्छा समय है। जीवनसाथी के साथ अच्छे पल बिताएं और प्यार के सुखद अनुभव का आनंद लें। सप्ताह के बीच में आपको परिजनों और रिश्तेदारों का सहयोग भी मिलेगा। सप्ताह के अंत में दांपत्य जीवन में अपने जीवनसाथी के साथ शांतिपूर्वक रहने के लिए आप हर संभव प्रयास करेंगे। इसके बावजूद अंतिम चरण में कुछ समस्याएं आपको चिंतित और परेशान कर देंगी। आप मानसिक परेशानी का भी अनुभव करेंगे। बेहतर स्वास्थ्य के लिए आसपास के वातावरण को साफ रखें और दूषित पदार्थों से बचकर रहें। सप्ताह के अंत में आप शरीर योग और एक्सरसाइज से अपने स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

वृषभ राशिफल
इस सप्ताह आप अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए अनुशासन और एकाग्रता के साथ काम पूरा करेंगे। इस सप्ताह पेशेवर मोर्चे पर छिपे शत्रुओं से सावधान रहने की सलाह आपको दी जाती है। अंतिम चरण में आपको वित्तीय लाभ की संभावना बढ़ेगी। आपको अपने काम में दूसरों का सहयोग मिलेगा। काम की गुणवत्ता पर ज्यादा ध्यान देने के कारण प्रतियोगी माहौल में टिक सकेंगे। विद्यार्थियों की बात करें तो हायर एजुकेशन से जुड़े जातकों के लिए शुरुआती चरण बेहतर प्रतीत हो रहा हैं। इस सप्ताह आप परिवार और प्रियजनों के साथ संबंधों को अच्छी तरह समझ सकेंगे। जीवनसाथी के साथ बातचीत में आप समझौतावादी रवैया रखेंगे। प्रेम संबंधों के लिए भी यह एक अनुकूल चरण है और इसमें भी आप सप्ताहांत को प्रियपात्र के साथ बेहतर तरीके से गुजार सकेंगे। अविवाहित जातक भी अंतिम चरण में उपयुक्त जीवनसाथी को पसंद करने का निर्णय ले सकते हैं। यह सप्ताह आध्यात्मिक मार्ग के लिए भी अच्छा है। स्वास्थ्य की बात करें तो आपको कोलेस्ट्रॉल से संबंधित समस्या हो सकती है, ऐसे में भोजन के प्रति सतर्कता बरतें। मेडिटेशन या एक्यूप्रेशर से आप स्वस्थ रह सकते हैं।

मिथुन राशिफल
शुरूआती चरण में आपको आत्मनिरीक्षण की इच्छा होगी। इस कारण आप दुनिया से अलग अपनी मस्ती में रहना पसंद करेंगे। इस स्थिति में प्रोफेशन या परिवार को भी कम महत्व देंगे। हालांकि सप्ताह के मध्य से आप फिर सांसारिक मामलों में सक्रिय होंगे। इस कारण दूर रहने वाले परिजनों या दोस्तों के साथ कम्युनिकेशन बढ़ेगा। कोई नया रोमांच या नई शुरुआत करने में आने वाली अड़चनें दूर हो सकेंगी। भाग्य का साथ मिलने से आप कमाई बढ़ा सकेंगे। विद्यार्थियों को पहले दो दिनों में पढ़ाई में रुचि कम होगी, लेकिन इसके बाद ग्रहों का साथ मिलेगा। इस सप्ताह आप व्यक्तिगत जीवन और संबंधों में पारदर्शिता बढ़ाएंगे, तो काफी आत्मीयता का अहसास होगा। इस सप्ताह किसी निवेश के लिए कोशिश ना करें। हो सकता है कि किसी निवेश के बड़े रिटर्न के लालच में आप नुकसान कर बैठें। शुरुआत में स्वास्थ्य का खास ध्यान रखें और छोटी समस्या में भी लापरवाही न रखें। आपका स्वास्थ्य मिला-जुला रहेगा। अपने खान-पान में स्वच्छता रखें। सिर दर्द या तनाव हो सकता है।

कर्क राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में अपने निजी जीवन में व्यवधानों से बचने के लिए अपने रिश्ते को अधिक जीवंत बनाए रखने की कोशिश करनी होगी। यदि किसी प्रियजन या जीवनसाथी का पर्याप्त समर्थन न मिलें, तो उनकी मनोदशा को समझने की कोशिश करें और उसी तरह का व्यवहार करें। इससे आप दोनों के बीच संबंध और मजबूत होंगे। सप्ताह के बीच में आप थोड़ी सुस्ती और आलस्य के दौर से गुजरेंगे। इस कारण आपकी ऊर्जा का स्तर कम होगा और स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव आने की भी संभावना रहेगी। अंतिम चरण में आप कठिन परिस्थिति से बाहर निकल सकते हैं। अपनी व्यावसायिक रणनीति विकसित कर आप आगे बढ़ सकेंगे। पेशेवर उद्देश्य के लिए यात्रा की तैयारी भी रखनी होगी। यदि आप कोई नया उत्पाद या सेवा शुरू करने की सोच रहे हैं, तो अंतिम चरण बेहतर रहेगा। अब तक हुए कम्युनिकेशन से इस समय आपको फायदा हो सकता है। विद्यार्थियों के लिए शुरुआती और अंतिम चरण बेहतर हैं। स्वास्थ्य को लेकर की गई लापरवाही आपको भारी पड़ सकती है।

सिंह राशिफल
इस सप्ताह मन में तनाव होगा, इसका आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। आपको पौष्टिक आहार लेना चाहिए। इस अवधि में स्वस्थ रहने के लिए एक उचित जीवनशैली का पालन करना काफी महत्वपूर्ण है। पेशेवर मोर्चे पर आपको अधिक काम के लिए तैयार रहना होगा। कार्यस्थल पर आंतरिक कलह से बचने के लिए आपको मौन रहकर केवल अपने काम पर ध्यान देना होगा। सप्ताह के बीच में जीवनसाथी या प्रियजन के साथ समय बिताने से आपके जीवन में उत्साह बढ़ेगा। आप अपने जीवनसाथी की पसंद या नापसंद को समझेंगे। यदि आप प्रेम संबंध में हैं, तो इस सप्ताह प्रियपात्र के साथ कम्युनिकेशन या चर्चा के दौरान शब्दों का चयन सावधानी से करें अन्यथा आपकी बातों से भ्रम की स्थिति पैदा होगी। सप्ताह के अंतिम चरण में आप खुद को दैनिक गतिविधियों से अलग करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। इस दौरान आप आध्यात्मिकता की ओर भी कदम बढ़ाएंगे। आप सेवा और चैरिटी के कार्यों पर काफी खर्च करेंगे। समाज के प्रति अपने कर्तव्य को पूरा करने की कोशिश करेंगे।

कन्या राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में पारिवारिक वातावरण सौहार्द्रपूर्ण रहेगा। घर को सुसज्जीत करेंगे या नई वस्तु लाएंगे। बड़ों और वरिष्ठों के साथ व्यवहार में सौम्य बने रहें और उन्हें यथासंभव आदर दें। इस सप्ताह सरकारी और कानूनी मामलों में खर्च की तैयारी भी रखनी होगी। नकारात्मक विचारों से दूर रहने की सलाह दी जाती है। आप किसी धार्मिक कार्य में व्यस्त रह सकते हैं। प्रेम संबंधों में आप काफी देर तक डूबे रहेंगे। अंतिम चरण में प्रियपात्र का साथ आपको काफी रोमांचित करेगा। सप्ताह के मध्य में सामाजिक और सार्वजनिक क्षेत्र में प्रसिद्धि मिलेगी। दांपत्य जीवन में सुख-संतोष का अनुभव करेंगे। जीवनसाथी के साथ सप्ताह का अंतिम चरण सुखपूर्वक बीतेगा। नौकरी या व्यापार में विरोधियों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन अपनी कार्यनिष्ठा के कारण आप पीछे नहीं हटेंगे। इस दौरान सप्ताह की शुरुआत में ऑफिस का काम समय पर पूरा नहीं होने के कारण आप थोड़े निराश हो सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है, लेकिन इधर-उधर की गतिविधियों में ज्यादा ध्यान न दें। स्वास्थ्य को लेकर सप्ताह का मध्य चरण ध्यान देने वाला होगा।

तुला राशिफल
इस सप्ताह परिवार के विवादित मामलों पर आप ध्यान देंगे, लेकिन घर के काम में थोड़ा विलंब हो सकता है। वाणी में मिठास रखेंगे, तो आसानी से दूसरों से अपना काम निकलवा सकेंगे। आप आर्थिक मामलों पर ज्यादा फोकस्ड रहेंगे। इस सप्ताह आय बढ़ाने के लिए अतिरिक्त मेहनत करेंगे। सप्ताह के मध्य में आप जीवनसाथी या प्रियपात्र के साथ काफी निकटता का अनुभव करेंगे। अविवाहित जातकों को योग्य जीवनसाथी मिलने के योग हैं। सप्ताह के अंतिम चरण में प्रोफेशनल मोर्चे पर आपकी सक्रियता बढ़ेगी। नौकरीपेशा लोग उत्साहपूर्वक काम में ध्यान देंगे और इसका बेहतर फल भी मिल सकता है। पदोन्नति का मार्ग प्रशस्त होगा, साथ ही नए अवसर मिल सकते हैं। उधार दिए रुपए वापस मिलने की संभावना है। व्यापार में नई योजनाएं बनेंगी। इस सप्ताह आपको दूसरों के साथ बहुत धैर्य से बात करनी चाहिए। सप्ताह के अंत में अटके हुए काम पूरे होंगे। संबंधों के मामले में आपमें भावुकता ज्यादा रहेगी। विद्यार्थी पढ़ाई पर विशेष ध्यान नहीं दे पाएंगे। अंतिम चरण में स्वास्थ्य का ज्यादा ध्यान रखें।

वृश्चिक राशिफल
शुरुआत में आप एकांत में रहना पंसद करेंगे। नए कार्यों की शुरुआत या नए निर्णय लेने के लिए सप्ताह का पहला चरण अच्छा नहीं है। सप्ताह के पहले दो-तीन दिन मन में थोड़े नकारात्मक विचार भी आ सकते हैं। हालांकि निराश होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि सप्ताह के मध्य से ग्रहों की स्थिति में शुभ परिवर्तन आएगा, जो आपके जीवन में नई उम्मीदों को जगा सकता है। आप नए विचार, नए जोश के साथ शुरुआत करेंगे। नौकरीपेशा लोगों को भी अधीनस्थों का सहयोग मिलेगा। स्नेहीजन और दोस्तों का सहयोग मिलेगा। सप्ताह के बीच में बीमार लोगों को किसी नई चिकित्सापद्धति से फायदा हो सकता है। आर्थिक योजनाएं धीरे-धीरे पूरा होने से आपको भाग्य से कोई शिकायत नहीं होगी। प्रियपात्र और जीवनसाथी के साथ सप्ताह के बीच में निकटता बढ़ेगी। जो संबंधों में नहीं हैं, उनका भी किसी के साथ रिश्ता शुरू हो सकता है। इस सप्ताह की शुरुआत में खर्च की तैयारी रखनी होगी। विद्यार्थियों को पहले दिन से ही पढ़ाई का सही शेड्यूल बनाकर आगे बढ़ना होगा। स्वास्थ्य को लेकर सप्ताह के शुरू में बहुत ध्यान रखना होगा।

धनु राशिफल
अच्छे कार्य और भरपूर उत्साह के साथ सामाजिक जवाबदारियां निभाने के लिए यह सप्ताह एकदम अच्छा है। इस सप्ताह आप किए वादों को पूरा करने की भी कोशिश में रहेंगे। आप यदि जोश के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं, तो इसमें दूसरे लोगों का भी साथ और सहयोग मिलने से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। व्यावसायिक कार्यों में सफलता मिलेगी। नौकरीपेशा लोग भी अपना काम आसानी से पूरा कर पाने की स्थिति में होंगे। इस सप्ताह कम प्रयास से अच्छे आर्थिक लाभ होने के योग हैं। आपके कार्य उम्मीद के मुताबिक पूरे होंगे और इससे अपेक्षित लाभ भी होगा। इस सप्ताह छिपे हुए शत्रुओं से सावधान रहें। दांपत्यजीवन में प्रेम की अनुभूति होगी। प्रेम जीवन में किसी नए रिश्ते की शुरुआत भी हो सकती है। उत्तम भोजन, नए वस्त्रों की खरीदी, दोस्तों के साथ मुलाकात से आपका मन रोमांचित रहेगा। बचपन के दोस्तों से मुलाकात होगी। इन दोस्तों के साथ लाभदायक चर्चा होगी। विद्यार्थी अभी पढ़ाई में अच्छा ध्यान दे सकेंगे, लेकिन अति उतावलेपन में आगे बढ़ने की बजाय धैर्यपूर्वक पढ़ाई करें। स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए योग और मेडिटेशन का सहारा लें।

मकर राशिफल
इस सप्ताह शुरुआत से ही आप प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ पर काफी ध्यान देंगे। इस कारण कार्यस्थल पर विरोधी हावी नहीं हो सकेंगे। कम अवधि वाली योजनाओं में परिस्थिति देखकर निवेश करें, क्योंकि ज्यादा लालच आपके लए नई मुश्किल उत्पन्न कर सकता है। दैनिक आय में लाभ हो सकता है, साथ ही इसमें वृद्धि होगी। इस सप्ताह आकस्मिक धनप्राप्ति के साथ ही कई तरह से लाभ होने के योग हैं। व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए आप किसी तरह की मीटिंग में भाग ले सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों को भी कोई नया काम मिल सकता है। घर में मांगलिक कार्य हो सकता है। अविवाहित जातक किसी नए रिश्ते में बंध सकते हैं। परिजनों के साथ मनमुटाव के कारण मन में उदासी बढ़ेगी। बड़ों के आशीर्वाद से आपको कार्य में सफलता मिलेगी। किसी काम में वरिष्ठों का मार्गदर्शन मिलेगा। विद्यार्थियों की बात करें तो केवल आप अपनी उपलब्धियों पर गर्व करके न बैठे रहें, बल्कि आगे की पढ़ाई पर ध्यान दें। स्वास्थ्य के मामले में खासकर डायबिटिज और मोटापे जैसी परेशानी हो तो बहुत ध्यान रखें।

कुंभ राशिफल
इस सप्ताह की शुरुआत थोड़ी प्रतिकूल है। खासकर आप किसी भी मामले में अति उतावलापन ना दिखाएं। आपके कदम, विचार या शब्दों का गलत मतलब निकलेगा। आप कोई गलत निर्णय ले सकते हैं। शुरुआत में आप कोई भी नया काम करने की बजाय धैर्य और शांत चित्त के साथ यथास्थिति बनाए रखेंगे, तो बेहतर होगा। सप्ताह के बीच से आपको निजी और सार्वजनिक जीवन में सराहना मिलेगी। मनमोहक वस्तुओं की खरीदारी पर या मनोरंजन पर आप पैसे खर्च करेंगे। बिजनेस या नौकरी में नए अवसर मिलेंगे। हालांकि सप्ताह की शुरुआत में जल्दबाजी में किया गया काम आपको पूरे सप्ताह परेशान कर सकता है। सप्ताह के बीच में अलग-अलग क्षेत्रों में अब तक की गई मेहनत का फल मिलेगा। इससे आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी होगी। सप्ताह के मध्य में प्रियपात्र के साथ संबंध काफी अच्छे रहेंगे। उनके पास से सुख और आनंद की प्राप्ति होगी। विद्यार्थियों के लिए शुरुआती चरण नकारात्मक रह सकता है। इस सप्ताह अनावश्यक यात्रा को टालने में भलाई है। संक्रामक रोगों से बचकर रहें।

मीन राशिफल
नौकरीपेशा लोगों के लिए नौकरी में लाभकारी चरण है। साथी कर्मचारियों का सहयोग मिलेगा। साथ ही वरिष्ठों की कृपादृष्टि रहेगी। व्यापारियों को भी आर्थिक लाभ की संभावना है। विरोधी आपके सामने नहीं टिकेंगे। शुरुआत और अंतिम चरण में आप रणनीतिक रूप से आगे बढ़ेंगे और कमाई के नए सोर्स पर विचार करेंगे। अंतिम चरण में खुद के लिए मौजमस्ती, वस्त्र, आभूषण, मनोरंजन आदि पर खर्च की संभावना होगी। सप्ताह के बीच में आपका कार्यभार बढ़ने से थोड़ा तनाव हो सकता है, इससे सटिक निर्णय नहीं ले सकेंगे। हालांकि यह स्थिति केवल दो दिन चलेगी। प्रेम संबंधों में पिछले कुछ समय से यदि आप अवरोध या प्रतिकूलता का सामना कर रहे हैं, तो अब उसका अंत होगा। आपके संबंधों में निकटता की नई बसंत आएगी। नए संबंधों की शुरुआत में थोड़ा विलंब होगा, लेकिन कुल मिलाकर बेहतर परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं। अंतिम चरण में योग्य जीवनसाथी मिलेगा। विवाहितों को जीवनसाथी की निकटता मिलने की संभावना है। विद्यार्थी शुरुआत और अंतिम चरण में पढ़ाई पर ध्यान देंगे। इस सप्ताह मध्य के दो दिनों को छोड़कर ज्यादातर समय आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा।
(Source :Ganeshaspeaks.com)