ये हैं अनहोनी के 5 संकेत, इग्‍नोर ना करे

अनहोनी, यानी कुछ ऐसा जिसके होने से खुशी तो किसी को नहीं होगी । क्‍या अनहोनी को टाला जा सकता है, अगर नहीं तो क्‍या इनसे बचा जा सकता है। जानिए कैसे पता चल सकता है कि आपके साथ कुछ गलत होने वाला है ।

New Delhi, May 29 : ईश्‍वर आपसे नाराज हैं, क्‍या आप जानते हैं ऐसा कब होता है । ऐसा तब होता है जब आपके पाप कर्मों का घड़ा भर जाता है । आप अच्‍छे – बुरे में फर्क नहीं कर पाते हैं । हिंदू धर्म में मनुश्‍य के पाप कर्मों का लेखा जोखा शनिदेव रखते हैं । मनुष्‍य की हर गलती का हिसाब न्‍याय के देव करते हैं, उनकी नजर से कोई व्‍यक्ति बच नहीं सकता । कैसे पता लगे कि आपके साथ कुछ अनहोनी होने वाली है, कैसे पता लगे कि कुपित शनि आपके कर्मों का हिसाब कर रहे हैं । आगे जानिए ऐसी ही कुछ जरूरी बातें ।

अगर आपकी ये वस्‍तु चोरी हो जाए तो
शास्‍त्रों के अनुसार शनि कुपित हों तो व्‍यक्ति के लिए जीवन बहुत कठिन हो जाता है । शनि की बुरी नजर से बचने के लिए सभी कुछ ना कुछ करते हैं । यदि आपके जूते-चप्पल बार-बार चोरी हो रहे हैं तो समझिए आप से शनिदेव कुपित हैं और इसके परिणाम भयानक होने वाले हैं । जूते-चप्‍पल का खोना धन हानि का संकेत है । हमारे शरीर में शनि का प्रभाव पैरों में अधिक होता है । पैरों से जुड़ी चीजों का खोना शुभ नहीं माना जाता ।

धन को लेकर परेशानी
नौकरी में जब बात आपकी Salary पर आ जाए । उसमें बेवजह के डिक्‍शन किए जाने लगें । या फिर आपके कारोबार में हो रहा नफा अचानक नुकसान में बदलने लगे । धन के आने के सब रास्‍ते बंद हो जाएं । यहां तक की आपकी जमा पूंजी भी खर्च होने लगे तो समझिए आप पर शनि का बुरा असर पड़ रहा है । बेवजह का नुकसान शनि की कुदृष्टि का फल है ।

आलस बहुत ज्‍यादा होना
अगर आपका किसी काम में मन नहीं लग रहा है तो आपका बुरा समय शुरू होने वाला है । थकान होना, आलस बढ़ना ये सभी बुरे समय की शुरुआत के संकेत हैं । ऐसा हो तो समझिए अब आपके लिए मुश्किल घड़ी से निपटने का समय आ गया है, इस अशुभ असर से बचने के लिए भगवत भक्ति का सहारा लें । शनि का प्रभाव हो तो ससुराल पक्ष से जुड़ी कोई बुरी खबर मिलती है।

बुद्धि भ्रष्‍ट होना
मति भ्रष्‍ट होना, शराब-नशे आदि में रहना, गलत संगत में पढढ़ जाना ये सभी शनि की कुदृष्टि का फल है । जो भी व्‍यक्ति ऐसे कामों में लिप्‍त हो  जाता है उसे अच्‍छे बुरे की पहचान नहीं रह जाती वो ना तो अपना अचछा समझ सकता है और ना ही बुरा समझा सकता है, ऐसे व्‍यक्ति के लिए जीवन में आगे बढ़ने के सब रास्‍ते बंद होने लगते हैं । इंसान को अपने भले बुरे की पहचान होनी चाहिए ।

बुरे सपने
व्‍यक्ति को आने वाले सपनों को भी उनके जीवन में होने वाली गतिविधियों से बड़ा संबंध होता है । विशेषकर स्त्रियों से जुड़े सपने दिखने लगें तो आपको थोड़ा सचेत हो जाना चाहिए । यदि कोई अविवाहित पुरुष स्‍वप्‍न में अपनी प्रेमिका को हीरा अथवा हीरे से जड़ा आभूषण भेंट करता है तो उसका आने वाला दांपत्य जीवन नरक के समान हो जाता है। सपने में यदि आप स्‍त्री का ऐसा चित्र बना रहे हैं जो नग्‍न अवस्‍था में है तो आपको दुर्भाग्‍य घेर सकता है ।