सावन के 7 टोटके, आजमाएं और भोलेनाथ की कृपा प्राप्‍त करें, बस एक गलती से बचें

सावन के महीने में 7 टोटके आजमाकर आप अपनी कई मुश्किलों का हल पा सकते हैं । समस्‍या के अनुसार इन्‍हें आजमाइए और निश्चिंत हो जाइए ।

New Delhi, Aug 02 : भोलेनाथ का प्रिय महीना शुरू हो गया है । सावन के पहले सोमवार के साथ ही शिव मंदिरों में भोले की आराधना के लिए भक्‍तों का उमड़ना प्रारंभ हो गया है । इस महीने में सोमवार के व्रत करने के साथ ही शिवजी की पसंद की वस्‍तुएं उन्‍हें चढ़ानी शुभ मानी जाती है । इस माह में कुछ खास उपाय बताए गए हैं, इन्‍हें करने से आपकी समस्‍त समस्‍याएं दूर हो सकती है । भोलेनाथ आपकी सारी मुश्किलों का समाधान जरूर करेंगे ।

शिव का प्रिय महीना है सावन
1. सावन के पूरे महीने प्रतिदिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करके पा स्थित किसी शिव मंदिर जाएं और भगवान शिव का जल से अभिषेक करें । शिवजी को काले तिल अर्पण करें। इसके बाद मंदिर के ही प्रांगण में बैठकर मन ही मन ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जाप करें।
2. प्रतिदिन 21 बिल्वपत्रों पर चंदन से ऊँ नम: शिवाय लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं साथ ही एकमुखी रुद्राक्ष भी अर्पण करें। इससे सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाएंगी।

इन उपायों से दूर होंगे कष्‍ट
3. सावन के पावन महीने में शिव के प्रिय वाहन नंदी यानी बैल को हरा-हरा चारा खिलाएं। इस टोटके को करने से जीवन में सुख-समृद्धि आएगी और आपका मन प्रसन्न रहेगा।
4.इस महीने में प्रतिदिन किसी नदी या तालाब जाकर मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं। ये करते हुए मन में भोलेनाथ का ध्यान करें । इस टोटके से धन की प्राप्ति होती है ।

विवाह की बाधाएं होंगी दूर
5. अगर आपके विवाह में अड़चन आ रही है तो सावन के प्रत्‍येक सोमवार शिवलिंग पर केसर मिला हुआ दूध चढ़ाएं। इससे जल्द ही आपके विवाह के योग बनने लगेंगे।
6. इस पूरे महीने में गरीबों को भोजन कराएं । ऐसा करने से आपके घर में कभी अन्न की कमी नहीं होगी । पितरों की आत्मा को भी शांति मिलेगी।

पॉजिटिव एनर्जी का होगा संचार
7. शिव की वस्‍तुएं जैसे डमरू और त्रिशूल चांदी के बनवाकर पूजा स्‍थल पर रखे लें । इससे नकारात्‍मकता दूर होती है और पॉजिटिव एनर्जी का संचार पूरे घर में होता है । ये दोनों ही चीजें शिव को अति प्रिय है, इस उपाय को करने से आपको शिव की विशेष कृपा प्राप्‍त होगी । सावन में इन उपायों को जरूर आजमाएं । भोलेनाथ सब अच्‍छा करेंगे ।