वास्‍तु के 7 अचूक उपाय, इस दिवाली करें और घर से नेगेटिविटी को दूर कर पॉजिटिविटी लाएं

दिवाली और वास्‍तु का विशेष महत्‍व है । क्‍योंकि दिवाली का संबंध लक्ष्‍मी जी से है और लक्ष्‍मी जी का अर्थ से इसलिए दिवाली तक कुछ बातों का खास ख्‍याल रखने की सलाह दी गई है ।

New Delhi, Nov 03 : वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार कई ऐसी बातें हैं जिनका ख्‍याल रखना बेहद जरूरी होता है । व्‍यक्ति की ओर से अनजाने में हुई इस एक गलती से सौभाग्‍य भी दुर्भाग्‍य में बदल जाता है । ऐसे में कुछ वास्‍तु टिप्‍स को अपनाकर इस दिवाली आप अपने दुर्भाग्‍य को दूर कर सकते हैं और अपने पारिवारिक जीवन में खुशियों का स्‍वागत कर सकते हैं । आगे जानें 5 वास्‍तु टिप्‍स इस दिवाली के लिए ।

दीपक जरूर जलाएं
वास्‍तु में रौशनी का विशेष महत्‍व है । दिवाली रौशनी का त्‍यौहार है, इस दिन लोग खूब जगमग करते हैं, अपने घरों को रंग-बिरंगी रौशनी से भर देते हैं । आधुनिक दौर में इलेक्ट्रिक लाइट्स का प्रयोग किया जाने लगा है । लेकिन इस दिवाली आप ऐसी भूल ना करें । रंग बिरंगी रौशनी से घर को जरूर सजाएं लेकिन सरसों के तेल का दीपक जलाना ना भूलें । घर के मुख्‍य दरवाजे पर दिया जरूर जलाएं ।

तोरण लगाएं
घर के मुख्‍य दरवाजे पर तोरण का प्रयोग करें, तोरण बनाने के लिए आम के पत्‍तों का प्रयोग किया जाता है । आम के पत्‍तों को डंडी की ओर से कलावे में बांधकर इसे तैयार किया जाता है । तोरण को बहुत ही शुभ माना जाता है । ऐसी मान्‍यता है कि तोरण लगे द्वार से लक्ष्‍मी घर में प्रवेश करती हैं और वर्षभर की समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं ।

काला कपड़ा निषेध
दिवाली सौभाग्‍य का प्रतीक है, इस उत्‍सव से पहले काले रंग के कपड़े बिलकुल ना पहनें । त्‍यौहारों के इस सीजन में सौभाग्‍य या शुभता लाने वाले रंग पहनें । ऐसे रंग जीवन में खुशियां और सकारात्‍मक ऊर्जा लेकर आते हैं वहीं काला रंग नेगेटिविटी लाता है । आपको तय करना है आप जीवन में शुभता चाहते हैं या फिर नकारात्‍मकता ।

स्‍वास्तिक का चिन्‍ह
हिंदु शास्‍त्रों, पुराणों में स्‍वास्तिक के चिन्‍ह को लक्ष्‍मी और श्री गणेश जी का प्रतीक माना जाता है । स्‍वास्तिक शब्‍द संस्‍कृत के दो शब्‍दो सु और अस्ति से मिलकर बना है । इन दोनों शब्‍दों का अर्थ होता है शुभ या मंगल । ये एक चिन्‍ह आपको धन, धान्‍य, परिवार और सेहत से जुड़ी कई परेशानियों से छुटकारा दिला सकता है ।

सफाई के पानी में नमक मिलाएं
वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार नमक दरिद्रता दूर करता है । इसे दूर करने का उपाय है समुद्री नमक । दिवाली तक आप अपने घर में समुद्री नमक मिले पानी से पोछा लगाएंगे तो घर की नेगेटिव एनर्जी कम होगी । आप नमक का एक और उपाय कर सकते हैं, एक कांच की कटोरी में समुद्री नमक डालकर घर के किसी दरवाजे के पीछे रख दें । ऐसा करने से नेगेटिव एनर्जी दूर हो जाएगी ।

घर के दरवाजे खुले रखें
दिवाली पर मां लक्ष्‍मी की पूजा की जाती है । देवी लक्ष्‍मी धन की देवी कही जाती हैं । मान्‍यता है कि लक्ष्‍मी कभी उस घर में नही जातीं जहां साफ-सफाई ना हो । वास्‍तु भी ऐसा ही कहता है । इसीलिए दिवाली पर घर की साफ-सफाई की जाती है । दिवाली के दिन घर के दरवाजे भी बंद नहीं करने चाहें । कहते हैं देर रात लक्ष्‍मी अपने भक्‍तों के घर आती हैं और उन्‍हें आशीर्वाद देती हैं ।

धनतेरस पर लाएं लक्ष्‍मी-गणेश
दिवाली के दिन मंदिर में लक्ष्‍मी और गणेश की मूर्ति स्‍थापित की जाती है । बाजार से लोग मिट्टी की मूर्तियां लाकर उन्‍हें छोटी दिवाली पर स्‍थापित करते हैं । लेकिन मूर्तियों की स्‍थापना धनतेरस के दिन ही करनी चाहिए । लक्ष्‍मी जी के दाहिने ओर गणेश जी की मूर्ति की स्‍थापना की जानी चाहिए । ऐसा करने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती ।