8 चीजें जिन्‍हें देखने भर से मिल जाता है जीवनभर का पुण्‍य, जरूरी काम से पहले दर्शन जरूर करें

आज आपको बताते हैं पुण्‍य कमाने का शॉर्टकट । जानिए उन चीजों के बारे में जिनके दर्शन मात्र से जीवन के कष्‍ट दूर हो जाते हैं ।

New Delhi, Nov 22 : हिंदू धर्म में पुण्‍य और लाभ फल्‍ की प्राप्ति के लिए मनुष्‍य क्‍या-क्‍या नहीं करता । दान आदि से लेकर हवन-पूजन तक । लेकिन शास्‍त्रों में कुछ ऐसे काम बताए गए हैं जिनको कर लेने से मनुष्‍य को उतना ही पुण्‍य प्राप्‍त होता है जितना कि कर्मकाण्‍ड से । गरुड़ पुराड़ में कुछ ऐसी बातें बताई गई हैं जिन्‍हें मानकर, जानकर और करकर हम पुण्‍य की प्राप्ति कर सकते हैं । आइए आपको 7 ऐसी ही बातें बताते हैं जिनके दर्शन मात्र करने से पुण्‍य प्राप्ति की बात शास्‍त्रों में कही गई है ।

गौ दर्शन
हिंदू धर्म में गाय को माता का दर्जा दिया गया है । गाय में 33 करोड़ देवी – देवताओं का वास माना गया है । सुबह किसी जरूरी काम से बाहर जा रहे हैं हों और आपको गौ माता के दर्शन हो जाएं तो समझिए आपका पूरा दिन सुखमय बीतने वाला है । गौ माता के दर्शन मात्र से आपकी दिन भर की समस्‍याएं कम हो जाएंगी । आप का दिन मंगलमयी होगा ।

गौमूत्र
वर्तमान में गौमूत्र का सेवन देश ही नहीं बल्कि बाहर विदेशों तक किया जा रहा है । मान्‍यता है कि गौमूत्र में मां गंगा का वास है । इसे जो भी मनुष्‍य धारण कर लेता है वो जरूर सफल होता है । गौमूत्र देख लेने भर से ही आप जिस भी जरूरी काम से बाहर जा रहे हैं उसमें आपकी सफलता के चांसेज बढ़ जाते हैं । एक श्लोक इस प्रकार है – गोमूत्रं गोमयं दुन्धं गोधूलिं गोष्ठगोष्पदम् । पक्कसस्यान्वितं क्षेत्रं द्ष्टा पुण्यं लभेद् ध्रुवम्।।

गौशाला
वो जगह जहां गायों को रखा जाता है, उनकी देखभाल की जाती है उसे गौशाला कहा जाता है । आपके घर के आसपास कोई ना कोई गौशाला अवश्‍य होगी । वहां नियम से जाकर गौसेवा करें । गौ माता को नहलाएं, धुलाएं और उनका आशीर्वाद प्राप्‍त करें ।  जरूरी काम के लिए निकल रहे हों तो गौशाला में जाकर गाय माता की थोड़ी सेवा करने और उनके दर्शन करने से बहुत संभव है कि आपका काम पूरा हो जाए ।

पकी हुई फसल
खेत में लहलहाती हुई फसल, पकी हुई अनाज की खेती को देखने से बड़ा पुण्‍य नहीं । इसे देखने से मन को सुकून मिलता है तो ढेर सारा पुण्‍य भी प्राप्‍त होता है । गरुड़ पुराण में इस बात का उल्‍लेख है कि जो भी मनुष्‍य फस्‍लों से भरे हुए खेत किसी जरूरी काम पर जाने से पहले देख लेता है उसके काम अवश्‍य ही पूरे होते हैं ।

गाय का दूध
गाय का दूध कलयुग में अमृत के समान माना गया है । इसके हजारों गुण हैं । गाय का दूध शरीर को मजबूत करता है और कई रोगों से लड़ने की शक्ति देता है । जरूरी काम पर जाते हुए अगर आपने गाय को दूध देते हुए देख लिया है तो समझिए आपका काम हो गया । गाय को दूध देते हुए देखना शुभ माना जाता है ।

गोबर
किसी भी व्‍यक्ति को गोबर गणेश कहना आसान है लेकिन क्‍या आप इस गोबर का महत्‍व जानते हैं । प्राचीन काल में ही नहीं बल्कि अभी भी हमारे गांवों में घरों की गोबर और मिट्टी से लेपने की परंपरा है । गाय के गोबर को बहुत शुद्ध माना जाता है और इसे सच्‍चे मन से देखने वाला व्‍यक्ति पुण्‍य फल  भागी बनता है । गाय के गोबर को जब दूर्वा के साथ पूजा में इस्‍तेमाल करते हैं तो ये गणेश का प्रतिरूप माना जाता है ।

गोखुर
गाय के पैरों के सबसे निचले हिस्‍से को गोखुर कहते हैं । गोखुर देखने से भी आपको पुण्‍य फल की प्राप्ति होती है । किसी भी शुभ काम पर जाते समय गोखुर यानी गाय के पैरों के दर्शन मिल जाएं तो आपको पुण्‍य फल की प्राप्ति होती है । काम में सफलता मिलने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं । अगर कभी कोई ऐसी गाय दिखे जो चलने फिरने में असमर्थ हो तो उसे मदद जरूर करें । आप जीवन भर के लिए पुण्‍य के भागी बन जाएंगे ।

गोधुली
जिस भी स्‍थल पर गाय खड़ी हो उसके पैरों के नीचे की धूल पवित्र मानी जाती है । गाय में 33 करोड़ देवी देवताओं का वास माना जाता है तो अगर आपने गाय के पैरों की धूल यानी गोधुली को सिर माथे से लगा लिया तो आपका कल्‍याण निश्चित है ।  गरुड़ पुराण के अनुसार गोधुली के दर्शन मात्र से मनुष्‍य को कई गुणा पुण्‍य की प्राप्ति होती है ।