इस अक्षय तृतीया घर ले आएं ये 4 चीजें, दुख-दरिद्रता का होगा नाश, सुख-संपत्ति का वास

कमल गट्टे के बीजों की माला लाकर अपने घर के मंदिर में स्‍थापित करें । ये लक्ष्‍मी जी को बहुत ही प्रिय होते हैं । इन्‍हें शुभ माना जाता है ।

New Delhi, May 06 : अक्षय तृतीया, इस दिन धन संबंधी चीजों को खरीदने और उपाया करने से धन का लाभ वर्षभर होता रहता है ।  मां लक्ष्‍मी की विशेष आराधना का दिन होता है, इस दिन कुछ बताए हुए काम करने से आपको आर्थिक समस्‍याओं से नहीं जूझना होगा । मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए आप कुछ छोटी-मोटी चीजों की खरीदारी कर सकते हैं, इन वस्‍तुओं को शास्‍त्रों में मां लक्ष्‍मी की प्रिय वस्‍तुएं बताया गया है । इन्‍हें घर में रखने से मां लक्ष्‍मी आप पर प्रसन्‍न होंगी । आगे जानिए ऐसी ही कुछ खास चीजों के बारे में ।

मां लक्ष्‍मी की चरण पादुकाएं
अक्‍खा तीज के दिन अपने घर मां लक्ष्‍मी की चरण पादुकाओं को ले आएं । चांदी से बनी इनचरण पादुकाओं को आप किसी भी आभूषण वाले की दुकान से ला सकते हैं । इन्‍हें लाकर पूजा पाठ करके अपनी आलमारी की तिजोरी में रख लें । ऐसा करने से आपको वर्ष भर मां लक्ष्‍मी का आर्शीवाद मिलता रहेगा, और धन की कोई कमी नहीं होगी ।

लघु नारियल
पूजा सामग्री की दुकान से ये आपको आसानी से मिल जाएंगे । इन्‍हें लाकर लाल कपड़े में लपेटें और फिर ऐसे स्‍थान पर रख दें जहां पर इसे कोई ना देख सके । ये एक गुप्‍त उपाय है जो घर की महिला द्वारा किया जाए तो सबसे अच्‍छा रहता है ।
कुबेर जी की मूर्ति
अपने घर पर कुबेर जी की एक मूर्ति ले आएं । इन्‍हें घर की उत्‍तर दिशा में सथापित करें । घर के इस हिस्‍से की रोजाना सफाई करें और कुबेर जी की पूजा भी रोजाना करना शुरू करें । आपके घर में धन की कोई कमी नहीं होगी ।

पारद लक्ष्‍मी प्रतिमा
अपने घर इस अक्‍खा तीज पर पारद लक्ष्‍मी की प्रतिमा ले आएं । ये प्रतिमा आपको घर को नजर दोष से बचाती है और घर में सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार करती है ।
श्री यंत्र की स्‍थापना : अपने घर, दुकान या दफ्तर में श्री यंत्र स्‍थापित करने का ये सबसे शुभ दिन है । श्री यंत्र को अपने घर में आज के दिन स्‍थापित करें, उसकी विधि विधान से पूजा करें और इस यंत्र का शुभ आशीर्वाद प्राप्‍त करें । इस यंत्र को घर में लगाने से आपके कर्ज से जुड़े मसले हल होते हैं साथ ही रुका हुआ धन भी आपको मिलता है । इस यंत्र को आज के दिन लगाना बहुत ही शुभ रहता है ।