आ रही है अक्षय तृतीया, जानें इस दिन क्‍या करने से होगी धन की वर्षा

इस बार अक्षय तृतीया 18 अप्रैल को पड़ रही है । इस दिन का हिंदू धर्म में विशेष महत्‍व है, जानिए इस दिन आप ऐसा क्‍या करें कि सब शुभ ही शुभ हो ।

New Delhi, Apr 13 : 18 अप्रैल को पूरे देश में अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाएगा । ये दिन सोने की खरीदारी के लिए शुभ माना जाता है । मान्‍यता है कि इस दिन आभूषणों की खरीदारी करने से सब शुभ होता है । घर में सुख-संपता आती है । देश के कई स्‍थानों में अक्षय तृतीया को आखा तीज के नाम से भी मनाया जाता है । इस दिन किए जाने वाले धार्मिक और सामाजिक दोनों तरह के कार्य मानव जीवन में उत्‍साह और ऊर्जा का संचार करते हैं ।

अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त
वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को अक्षय तृतीया कहा जाता है । इस बार अक्षय तृतीया 18 अप्रैल को आ रही है । सूर्योदय पूर्व से लेकर रात्रि में 3:03 बजे तक अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त है । इस समय में खरीदारी करें और इसका शुभ फायदा उठाएं । इस दिन खरीदारी करें, साथ ही लक्ष्‍मी जी की वंदना करें । आपको पूरे वर्षभर के लिए चिंता करने की जरूरत नहीं होगी ।

ग्रहों को शुभ संयोग
इस दिन ग्रहों का विशेष संयोग बनता है । सूर्य और चंद्रमा अपनी उच्च राशि में होते है । साल में सिर्फ एक दिन ये संयोग बनता है । सूर्य, मेष में होता है और चंद्रमा वृषभ में होता है । शास्त्रों में सूर्य को हमारा प्राण और चंद्रमा को हमारा मन माना गया है । सूर्य और चंद्रमा का संबंध बनने की वजह से ये तिथि बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है । इसलिए इस दिन जो भी काम किया जाए उसका फल दोगुना और कभी न खत्म होने वाला होगा ।

अक्षय तृतीया पर खरीदारी का महत्‍व
इस शुभ दिन पर खरीदारी का विशेष महत्‍व है । सोने की खरीदारी बहुत ही शुभ मानी जाती है । लेकिन आप सोना नहीं खरीद सकते तो चांदी खरीदें अगर वो भी नहीं तो कुछ भी नया सामान जरूर खरीदें । घर गृहस्‍थी से जुड़ी चीजें, वस्‍त्र आदि खरीदना आज शुभ माना जाता है । इस दिन गंगा स्‍नान का भी बहुत महत्‍व है । गंगा घाट पर तृतीया स्‍नान के लिए लाखें लोग उमड़ते हैं ।

दान का महत्‍व
अक्षय तृतीया के दिन दान का विशेष महत्‍व है । मान्‍यता है कि आज किया हुआ दान पुण्य सीधे आपके खाते में जुड़ जाता है । यानी आप जो

भी आज दान करेंगे वो आपको स्‍वर्ग में या फिर अगले जन्‍म जरूर प्राप्‍त होंगी । अक्षय तृतीया पर चप्‍पल का दान शुभ माना जाता है इसके अलावा चावल, नमक, चीनी, हरा साग, सत्‍तू, इमली वस्‍तुओं में घड़ा, कुल्‍हड़, सकोरे, खड़ाऊ, पंखे, छाता इनका दान पुण्‍यफल्‍ देता है ।

लंबी आयु की प्राप्ति के लिए ये दान करें
मान्‍यता है कि इस दिन अगर आप नए वस्त्रों का दान करते हैं तो लंबी आयु की प्राप्ति होती है । इसके अलावा चंदन दान करने से आप

भविष्य में होनी वाली दुर्घटनाओं से बच सकते हैं । अक्षय तृतीया के दिन, आप अपने घर के सदस्‍यों की अच्छी सेहत की प्रार्थना करें । वर्ष भर परिवार निरोगी रहे और किसी प्रकार के शारीरिक कष्‍ट ना हों इसके लिए मन्‍नत जरूर मांगे ।