मंगलवार और अमावस्या का खास संयोग, ये उपाय आपको बना सकते हैं धनवान

Laxmi Kuber

तंत्र शास्त्र के अनुसार भी अमावस्या को विशेष तिथि माना गया है, ऐसी मान्यता है कि इस दिन किये गये विशेष उपाय जल्दी ही आपको शुभ फल प्रदान करते हैं।

New Delhi, Jan 15 : 16 जनवरी मंगलवार को मौनी अमावस्या है, इस साल मंगलवार के दिन पड़ने की वजह से ये अमावस्या और भी खास हो गई है, मंगलवार के दिन पड़ने की वजह से इसे भौमवती अमावस्या भी कहा जाता है, जो कि धन लाभ और सिद्धि के लिये बहुत ही खास मानी जाती है। मौनी अमावस्या पर स्नान, दान, श्राद्ध और व्रत का विशेष महत्व हमारे धर्म ग्रंथों में लिखा हुआ है। तंत्र शास्त्र के अनुसार भी इसे विशेष तिथि माना गया है, ऐसी मान्यता है कि इस दिन किये गये विशेष उपाय जल्दी ही आपको शुभ फल प्रदान करते हैं। आइये आपको बताते हैं कि इस दिन कौन-कौन से उपाय कर सकते हैं।

पहला उपाय
मौनी अमावस्या की रात करीब 10 बजे नहाकर साफ धुले हुए पीले कपड़े पहन लें, फिर उत्तर दिशा की तरफ मुंह करके ऊन या कुश के आसन पर बैठ जाएं, Dhyan1फिर अपने सामने पटिए (बाजोट या चौकी) पर एक थाली में केसर का स्वास्तिक या ऊं बनाकर उस पर महालक्ष्मी यंत्र स्थापित कर दें, फिर उसके सामने एक दिव्य शंख थाली में स्थापित करें।

मंत्र जाप करें
अब थोड़े से चावल को केसर में रंगकर दिव्य शंख में डाल दें, फिर घी की दीपक जलाकर नीचे लिखे मंत्र का कमल गट्टे की माला से ग्यारह बार (माला) जाप करें।Jaap
मंत्र- सिद्धि बुद्धि प्रदे देवि भुक्ति मुक्ति प्रदायिनी
पुते सदा देवी महालक्ष्मी नमोस्तुते।
मंत्र जाप के बाद इन सभी पूजन सामाग्री को किसी नदी या फिर तालाब में विसर्जित कर दें, इस प्रयोग से धन लाभ की संभावना बढ जाती है।

घी का दीपक जलाएं
अमावस्या की शाम घर के ईशान कोण में गाय के घी का दीपक जलाएं, बत्ती में रुई के इस्तेमाल की जगह लाल रंग के धागे का उपयोग करें, Chaumukha-Diyaइसके साथ ही दीएं में थोड़ी सी केसर भी डाल दें, इससे मां लक्ष्मी काफी प्रसन्न होती है, इसलिये घी की दीपक जलना ना भूलें।

शिव मंदिर में बिल्वपत्र चढाएं
अमावस्या के खास दिन किसी भी शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर जल और बिल्वपत्र चढाने से भगवान की कृपा बनती हैं, Shiv Somvaar (3)इसके साथ ही मंदिर में बैठकर रुद्राक्ष की माला से ऊं नमः शिवाय मंत्र का जाप करें, ऐसा करने वाले साधकों की समस्त मनोकामनाएं पूरी हो सकती है।

भूखे को भोजन कराएं
इस विशेष तिथि पर भूखे इंसानों को भोजन कराने का भी विशेष महत्व है, सुबह स्नान करने के बाद आटे की गोलियां बनाएं, वो गोलियां बनाते समय भगवान का नाम लेते रहें, Foodफिर पास के ही किसी तालाब या नदी में जाकर ये आटे की गोलियां मछलियों को खिला दें, ऐसा करने से आपके जीवन में आ रही परेशानियों और बाधाओं का अंत हो सकता है।

चीटियों को आटा दें
ऐसी मान्यता है कि अमावस्या के दिन चीटियों को शक्कर मिला हुआ आटा खिलाने से पाप कर्मों का प्रायश्चित होता है, इसके साथ ही अच्छे कामों का फल मिलना भी शुरु हो जाता है, Antइसलिये इस मंगलवार को स्नान के बाद आटे में शक्कर मिला लें, और उसे लेकर चीटियों को डाल दें, इससे आपकी मनोकामना पूर्ण होगी।

धूप जरुर दें
हिंदू धर्म में अमावस्या को पितरों की तिथि माना जाता है, इसलिये अमावस्या के दिन पितरों को प्रसन्न करने के लिये गाय के गोबर से बनें उपले (कंडे) पर शुद्ध घी और गुड़ मिलाकर धूप दें, dhoopयदि आपके पास शुद्ध घी और गुड़ उपलब्ध ना हो, तो फिर खीर से भी आप धूप दे सकते हैं।

पितरों को तृप्ति
यदि ऐसा भी संभव ना हो, तो घर में जो भी ताजा भोजन बना हो, उससे ही धूप दे दें, इससे पितर प्रसन्न होते हैं, धूप देने के बाद अपनी हथेली में पानी लें, Pitarफिर अंगूठे के माध्यम से उसे धरती पर छोड़ दें। ऐसा करने से पितरों को तृप्ति का अनुभव होता है, वो हमें आशीर्वाद देते हैं, जिससे हमारे जीवन में सुख-शांति आती है।