गुरुवार के दिन ना करें ये 8 काम, घटती है पति और बच्चे की उम्र

हिंदू धर्म शास्‍त्रों में गुरुवार के दिन को गुरु का दिन माना गया है, इस दिन कुछ काम करने की सख्‍त मनाही है । इन्‍हें करने से व्‍यक्ति के जीवन में मुश्किल ही मुश्किल आ जाती हैं ।

New Delhi, Nov 29 : गुरुवार का दिन बृहस्‍पति देव को समर्पित है । नॉर्थ इंडिया में ये दिन साईं भक्ति के रूप में भी मनाया जाता है । इस दिन कुछ काम ना करने की सलाह शास्‍त्रों में दी जाती है । इन कामों को करने से गुरु नाराज होते हैं और व्‍यक्ति की जिंदगी में उथल पुथल मचा देते हैं । क्‍योंकि गुरु ग्रह सबसे भारी और बड़ा ग्रह है इसलिए इस दिन कोई भी ऐसा काम करने की मनाही होती है जिसे शरीर या घर में हल्‍कापन आता हो । आइए जानते हैं उन कामों के बारे में जिन्‍हें गुरुवार को करने से मना किया गया है ।

बाल धोने और काटने की मनाही
शास्‍त्रानुसार गुरु ग्रह किसी भी महिला की कुंडली में पति और संतान का कारक माना जाता है । अर्थात बृहस्‍पति ग्रह महिलाओं के जीवन में पति और संतान दोनों के जीवन को प्रभावित करता है । जो महिलाएं इस दिन बाल धोती हैं या फिर हेयर कट करवाती हैं उनका बृहस्‍पति कमजोर होता है, पति और संतान की उन्‍नति में बाधा आती है । महिलाओं को इस दिन अपने बाल ना तो धोने चाहिए और ना ही काटने चाहिए ।

नाखून काटने और शेविंग करने की मनाही
गुरु ग्रह जीवन को दर्शाता है । जीवन अर्थात मनुष्‍य या प्राणी विशेष की आयु । इस दिन यदि आप शरीर से कुछ भी कम करेंगे जो आपके जीवन से संबंधित है तो वो आपको नुकसान ही नुकसान देगा । गुरुवार को शेविंग करने और नाखून काटने से उम्र घटती है, ऐसा माना जाता है कि गुरुवार को ऐसा करने से व्‍यक्ति के जीवन पर नेगेटिव इफेक्‍ट पड़ता है । उम्र से एक दिन कम हो जाता है ।

घर में पोछा लगाने की मनाही
इस दिन घर में किसी भी प्रकार का सफाई कार्य करने की मनाही होती है । इस दिन घर का पुराना कबाड़ भी बाहर नहीं निकालना चाहिए । पोछा लगाने से बच्‍चों की शिक्षा, धर्म आदि के शुभ प्रभाव का क्षय होता है । घर से खुशियों का नाश होता है । ऐसा माना जाता है कि घर में गुरुवार को ऐसे काम करने से मनुष्‍य के धर्म की क्षति होती है जिसकी पूर्ति नहीं की जा सकती । व्‍यक्ति के घर में कलह पनप सकता है ।

कपड़े धोने की मनाही
गुरुवार को महिलाएं कपड़े धोने से बचें । ये दिन बृहस्‍पति ग्रह का परिचायक है । इस दिन कपड़े धोने से आर्थिक नुकसान होता है । ऐसी मान्‍यता है कि इस दिन घर की स्‍त्री साबुन से वस्‍त्रों का मैल धोती है तो इसके साथ घर की समृद्धि भी पानी के साथ धुल जाती है । इस दिन कपड़े धुलने से बचे, कपड़ों को पानी में खंगाल सकती हैं नहीं तो अगले दिन धो लें । ये कुछ जरूरी बाते हैं जिनका ध्‍यान आपको गुरुवार के दिन रखना चाहिए ।

दोपहर से पहले धन ना लें ना किसी को दें
गुरुवार के दिन दोपहर से पहले किसी से भी धन ना तो लेना चाहिए और ना ही देना चाहिए । दोनों ही सूरत में कर्ज चढ़ने के चांसेज बढ़ जाते हैं । शास्‍त्रों में ऐसा करने से व्‍यक्ति को मना किया गया है, जो भी व्‍यक्ति इस नियम को नहीं मानता उसे मुश्किलों का सामना करना पड़ता है । आर्थिक समस्‍याएं उसका पीछा नहीं छोड़तीं, कोशिश करें धन लेन देन के कार्य सूर्यास्‍त के बाद करें । अति आवश्‍यक हो तो ही इस नियम को तोड़ें ।

लक्ष्मी जी की आराधना है जरूरी
गुरुवार को लक्ष्‍मी पूजा का विशेष प्रावधान हैं । नारायण और उनकी पत्‍नी लक्ष्‍मी आपके घर में सदैव विराजमान हों, सुख समृद्धि की घर में वर्षा होती रहे इसके लिए जरूरी है इस दिन सुबह सवेरे उठकर लक्ष्‍मी जी की पूजा करनी चाहिए । उन्‍हें लाल पुष्‍प अर्पित करें । लक्ष्‍मी और नारायण की साथ में पूजा करने से दांपत्‍य जीवन में सुख बना रहता है । घर में धन-धान्‍य की कोई कमी नहीं होती है ।

गुरुवार को पहनें पीला रंग
गरुवार को बृहस्पति देव का दिन कहा जाता है । बृहस्‍पति का संबंध सोने और तांबे जैसी पीले रंग की धातुओं से जुड़ा है । श्री विष्‍णु भी पीले वस्त्र ही धारण करते हैं । इस दिन पीले वस्‍त्र पहनना बेहद शुभ होता है । भगवान को प्रसन्‍न करना है तो उन्‍हें पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं । इस दिन केले की पूजा का भी प्रावधान हैं । जो लोग केले की पूजा करते हैं उन्‍हें केले का त्‍याग भी करना पड़ता है । कुंवारे युवक – युवतियां शादी में हो रही देरी से बचने के लिए पीले वस्‍त्र को धारण करें और गुरुवार को पूजा करें ।

पीली वस्‍तुओं का दान
बृहस्‍पति के दिन पीली चीजों का दान करना शुभकर माना जाता है । इस दिन सोना, हल्‍दी, चना, पीले फल आदि का दान जरूरतमंदों में करना चाहिए । मंदिर में गुड़ और चने का भोग लगाना चाहिए । व्रत करने वाले इस दिन नमक का सेवन नहीं कर सते । ये व्रत मीठे के साथ ही पूरा किया जाता है । पीले वस्‍त्रों का दान करना भी शुभ होता है ।