नाम राशि के अनुसार करें ये उपाय, नए साल 2018 में दूर हो जाएगी कंगाली

कुंडली में दोष और भाग्‍य का साथ ना देना व्‍यक्ति की उन्‍नति में रुकावट पैदा करता है । जानिए साल 2018 के लिए कुछ ऐसे उपाय जो आपकी मुश्किलों को दूर करेंगे ।

New Delhi, Dec 27 : 8 ग्रह, 12 राशियां और करोड़ों लोग । नव वर्ष का स्‍वागत सभी नई शुरुआत के साथ करना चाहते हैं । हर समस्‍या को पीछे छोड़कर आगे बढ़ना चाहते हैं हम । लेकिन कई दोष ऐसे होते हैं निका जब तक समाधान ना हो वो खत्‍म नहीं होते । आगे जालनए ज्‍योतिष में बताए उन उपायों के बारे में जिन्‍हें अपनाकर आप पूरे वर्ष के लिए सुख और समृद्धि से अपना संबंध जोड़ सकते हैं । वो उपाय जिन्‍हें अपनाकर आप नए साल में खुशियां ही खुशियां प्राप्‍त कर सकते हैं ।

मेष राशि
इस राशि का स्‍वामी ग्रह मंगल है, इसलिए यदि आप जीवन में खुशहाली और संपन्‍नता चाहते हैं तो मंगलवार के दिन पूजा पाठ करें । इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करना आपके लिए अति लाभकारी होगा । आपके लिए एक विशेष उपाय इस प्रकार है । घर के साउथ पोर्शन में एक कटोरी में गुड़ की डली रख दें । और उसे वहीं रहने दें । इस उपाय को करने से आपके आपके कामों में सफलता मिलेगी ।

वृष राशि
साल 2018 में गौसेवा का प्रण लें । नियमित रूप से कच्चे चावल, सफेद गाय को खिलाएं । इस उपाय को करने से आपको धन का लाभ होगा ।

किसी भी शुक्रवार के दिन से आप इस उपाय को करना प्रारंभ कर सकते हैं ।
मिथुन राशि : इस राशि का स्‍वामी ग्रह बुध है । बुधवार का दिन आपके लिए विशेष है, सफेद गाय को हरा चारा खिलाएं । किसी किन्‍न्‍र को जरूरत की वस्‍तुएं दान करने से लाभ होगा । सुहागन स्‍त्री को सुहाग का सामान दान करें ।

कर्क राशि
इस राशि का स्‍वामी चंद्रमा है । कर्क राशि वाले हर रोज घर की पश्चिम दिशा में कबूतरों को ज्वार के दाने खिलाएं । इस उपाय को ऐसा करने से  घर के समस्‍त दोष शांत हो जाएंगे, जीवन में नए और शुभ समाचारों का आगमन होगा । हर मास की चतुर्थी को चंद्र की पूजा करें, उन्‍हें जल चढ़ाएं और खीर का भोग लगाएं । हर महीने में दो बार चतुर्थी आती है ।

सिंह राशि
तांबे के लोटे में जल भरें और सुबह उठकर घर की पूर्व दिशा में इस जल का छिड़काव करें । रोज सुबह सूर्य को अर्घ्‍य दें और उनसे अपने और

परिवार की सेहत की कामना करें । आपकी राशि राशि का स्‍वामी भी सूर्य है ।
कन्या राशि : आपकी राशि का स्‍वामी ग्रह बुध है । घर की उत्तर दिशा में ये उपाय करें, गाय को हरा चारा खिलाएं । किसी जरूरतमंद को दाल और गुड़ का दान करें । दाल हरी मूंग की हो तो सबसे बेहतर । एक हरे रंग का रुमाल अपने पास अवश्‍य रखें ।

तुला राशि
घर की नॉर्थ-वेस्‍ट डायरेक्‍शन में ये उपाय करें । एक चौकोर सफेद कपड़ा लें इसमें मुठ्ठी भर कच्‍चे चावल बांधकर एक कोने में लटका दें । इस

पोटली को वहां से कभी ना हटाएं । इसके साथ ही किसी भी शुक्रवार को बच्‍चों को दूध का दान करें ।
वृश्चिक राशि : इस राशि के स्‍वामी ग्रह मंगल हैं । मंगलवार को बताया जा रहा उपाय करें । घर के दक्षिण-पूर्व कोने में मुठ्ठी भर जौ लाल कपड़े में बांधकर रख दें । इस प्रकार आपके घर से नकारात्‍मक शक्तियां दूर रहेंगी । स्‍वामी ग्रह के लिए लाल कपड़े और मसूर की दाल का दान करें

धनु राशि
आपके लिए घर का ईशान कोण पूजन कर्म के लिए श्रेष्ठ है। इस दिशा में मंदिर की स्‍थापना कर विष्‍णु सहसत्रनाम का पाठ करें । आपकी राशि के स्‍वामी ग्रह भगवान बृहस्‍पति हैं ।
मकर राशि : घर के वेस्‍ट में तुलसी का पौधा लगाएं । प्रतिदिन इस पौधे में जल अर्पित करें । संध्‍या काल में एक दीप जलाएं । आपके समस्‍त रुके हुए काम पूरे होंगे । आपकी राशि के स्‍वामी ग्रह स्‍वय शनि हैं ।

कुंभ राशि
पश्चिम-उत्तर दिशा को हमेशा नीट एंड क्‍लीन रखें । यहां कुछ भी पुराने कागजात वगैरह रखे हों तो उन्‍हें हटा दें । कुंभ राशि का स्‍वामी ग्रह शनि

है । इस राशि के लोग अपने व्‍यवहार से सभी को हृदय जीत लेते हैं ।
मीन राशि : घर की पूर्वोत्तर दिश में देवी-देवताओं के मंदिर बनवाएं । मंदिर और रसोई घर एक साथ नहीं होना चाहिए । प्रत्‍येक सोमवार को शिवजी को बेसन से बने लड्डू का भोग लगाएं, और भोग के बाद इसे गरीबों में बांट दें ।