बुध ग्रह कमजोर हो तो बच्‍चा हो सकता है मंदबुद्धि, जानें बुधवार को किए जाने वाले ये उपाय

बुधवार के दिन की गई भगवान गणपति की विशेष पूजा – अर्चना आपकी कुंडली में बुध ग्रह के दोष का निवारण करती है साथ ही नौकरी, व्‍यवसाय और गृह शांति से संबंधित दोषों से भी मुक्‍त कर सकती हैं ।

New Delhi, Mar 06 : बुध को ग्रहों में सबसे सुकुमार और सुन्दर ग्रह माना गया है । ज्योतिष में बुध को युवराज ग्रह भी कहते हैं । ये कन्या और मिथुन राशी का स्वामी है और इसका तत्व पृथ्वी है । बुद्धि, एकाग्रता, वाणी, त्वचा, सौंदर्य और सुगंध का कारक होता है बुध । इसके अलावा कान, नाक, गले और संचार से भी बुध का संबंध है । बुध बुद्धि तेज करता है, अगर कुंडली में बुध कमजोर हो तो मानसिक परेशानियां आपको सता सकती है । बुध ग्रह आर्थिक मामलों में कामयाबी दिलाता है ।

गणेश पूजा से दूर होंगे दोष
बुध दोष को दूर करने के लिए हम आपको गणेश पूजन मंत्र और विधि बताएंगे जिसे अपनाकर आप श्रीगणेश की कृपा प्राप्‍त कर पाएंगे । बुध ग्रह और बुधवार का दिन श्री गणेश को समर्पित है । पूरे हफ्ते अगर आप गणेश वंदना नहीं कर पाते हैं तो महज बुधवार के दिन की गई पूजा अर्चना भी आपको उचित फल देगी । प्रात:काल उठकर गणेश वंदना का संकल्‍प लेकर गणपति की मूर्ति के सम्‍मुख बैठकर दीपक जलाएं । गणपति को हरे रंग की वस्‍तुए पसंद हैं, इसलिए हरे वस्‍त्र पहनकर पूजा करें ।

भोग लगाएं
भगवान गणेश को मोदक बहुत प्रिय हैं, उन्‍हें प्रसाद में मोदक या लड्डू का भोग लगाएं । गणेशजी के मंदिर जाकर उन्हें दूर्वा की 11 या 21 गांठ चढ़ाएं । ऐसा करनें से आपको जल्द ही शुभ फल की प्राप्ति होगी और आपकी मनोकामना जल्‍द पूर्ण हो जाएगी । गणेश पूजन मंत्र के साथ गौ माता को बुधवार के दिन रोटी, पालक का साग खिलाएं । साथ ही हरी घास भी खिलाएं ।

गणेश पूजन मंत्र
वक्रतुण्‍ड महाकाय सूर्य कोटि समप्रभ। निर्विघ्नं कुरू मे देव, सर्व कार्येषु सर्वदा।। और …गजाननं भूतगणादि सेवितं कपित्थ जम्बू फलसार भक्षितम् । उमासुतं शोक विनाशकारणं, नमामि विघ्नेश्वर पादपङ्कजम् ॥ मंत्रों के उच्‍चारण के साथ गणेश जी की आरती जरूर पढ़ें । घी का दिया जलाकर भगवान गणेश की आरती करें, आरती के बाद पूरे घर में दिया घुमाएं । ईश्‍वर से सबकी मंगलकामना कर आरती के दिए को पूजा स्‍थल में रख दें ।

सिंदूर दान का महत्‍व
बुधवार के दिन हरे रंग के वस्‍त्र पहनें और मंदिर में जाकर गरीबों को अन्‍न दान करें । आपकी कुंडली में चल रहे दोष खत्‍म हो जाएंगे । गणेश जी को बुधवार के दिन सिंदूर का दान करें । जिस तरह पवनपुत्र को सिंदूर बहुत पसंद है उसी तरह गणपति भी सिंदूर से प्रसन्‍न हो जाते हैं और आपकी समस्‍त परेशानियों को हर लेते हैं । ऐसा करने से बुध ग्रह के दोष खतम हो जाते हैं ।

हरी मूंग का दान
बुधवार के दिन हरे मूंग का प्रयोग करें । इसकी दाल बनाएं और परिवार के साथ बैठकर इसका सेवन करें । हरे मूंग का दान चावल के साथ करने से आपको बुध ग्रह की विशेष कृपा प्राप्‍त होती है । इस दिन हरे मूंग भिगोकर पक्षियों को दाना भी डाल सकते हैं । गणेश जी आप पर प्रसन्‍न होंगे और गणेश जी के साथ आपाके लक्ष्‍मी जी की भी कृपा की प्रापित होगी ।

बुधवार को कपूर का दान 
बुधवार के दिन घी, कपूर और मिश्री का दान करें, शास्त्रों के अनुसार ऐसा उपाय करने से निकट भविष्य में शुभ फल प्राप्त हो सकते हैं,  अगर संभव हो, तो हर बुधवार को ऐसा करे, इससे आपके लिये हर चीज शुभ होगी, आपके जीवन में संपन्नता आएगी और आप तरक्की करेंगे। कपूर का प्रयोग घर से नेगेटिव एनर्जी को दूर करने में किया जाता है । कपूर को जलाकर पूरे घर में उसका धुआं लगाएं आपको लाभ होगा ।

बुधवार को ना खरीदें ये सामान
गणपति का दिन है बुधवार, इस दिन हरी दूर्वा के साथ गणेश जी की पूजा करने से उनका आशीर्वाद मिलता है । बुधवार को घर की सजावट से जुड़े सामान खरीदने चाहिए । कला से संबंधित कोई भी वुस्‍तु, किसी तरह का स्‍पोर्ट्स आइटम या फिर स्टेशनरी खरीदना इस दिन शुभ माना जाता है । इस दिन बर्तन, दवाइयां,  ज्वलशील वस्तुएं, एक्वेरियम और अनाज में चावल आदि बिलकुल नहीं खरीदना चाहिए ।