साल के पहले दिन करें दूध और दही का ये महाउपाय, वर्ष भर बनी रहेगी शिवजी की कृपा

इस वर्ष नए साल की शुरुआत शिवजी के दिन सोमवार से हो रही है, वर्ष भर निश्चिंत रहने के लिए साल के पहले दिन कुछ उपाय किए जा सकते है, आगे पढ़े 1 जनवरी के विशेष उपाय ।

New Delhi, Dec 27 : साल का पहला दिन शुभ रहे, मंगलमय रहे इसके लिए लोग मंदिर जाते हैं, अपने धर्म के अनुसार अपने-अपने पूजा स्‍थलों पर जाकर ईश्‍वर से नव वर्ष के मंगलमयी होने की कामना करते हैं । ऐसा माना जाता है साल का पहला दिन जैसा गुजरता है वर्ष भी उसी तरह गुजरता है । इसलिए, साल के पहले दिन क्‍यों ना कुछ ऐसा किया जाए आपको पूरे वर्ष भर खुश रखे । इस वर्ष पहली जनवरी सोमवार को आ रही है । सोमवार शिवजी का विशेष दिन है, इस दिन कुछ उपाय करने से आप पूरे वर्ष के लिए निश्चिंत रह सकते हैं ।

शिव के वाहन नंदी की सेवा
शिवजी को अपने वाहन नंदी से बड़ा प्रेम है । शिव मंदिरों में नंदी भगवान खुद दरवाजे पर बैठकर भोलेनाथ के लिए पहला देते हैं । भोलेनाथ को प्रसन्‍न करना है तो उनके नंदी बैल को भी प्रसन्‍न किया जा सकता है और शिव की कृपा प्राप्‍त की जा सकती है । सोमवार के दिन नंदी यानी बैल को हरी-हरी घास खिलाएं । इस दिन गाय को रोटी खिलाना भी शुभ फल देगा ।

दूध-दही का उपाय
एक चांदी का लोटा लें, इसमें कच्चा दूध भरें । अब इस दूध में दही, घी, शहद और शक्‍कर मिलाएं । दूध-दही से निर्मित ये पंचामृत शिवलिंग पर चढ़ाएं । पंचामृत चढ़ाते हएु शिव जी के मंत्र ऊँ रुद्राय नम: का 108 बार जाप करें । इस उपाय को करने से शिवजी की विशेष कृपा प्राप्‍त होती है, भोलेनाथ प्रसन्‍न होते हैं और आप पर अपनी कृपा बनाए रखते हैं ।

पानी और केसर का उपाय
शिवजी की आराधना का सबसे महत्‍वपूर्ण अंग है शिवलिंग पर जलाभिषेक । वैसे तो भगवान भोलेनाथ जल की एक धारा से ही प्रसन्‍न हो जाते हैshivling32 लेकिन इस पानी में चुटकी भर केसर मिला दी जाए तो शिवजी विशेष कृपा करते हैं और अपने भक्‍तों से प्रसन्‍न हो जाते हैं । पानी और केसर मिश्रित जल भोलेनाथ पर चढ़ाते हुए ऊँ महादेवाय नम: इस मंत्र का 108 बार जाप करें।

माता पार्वती की भी करें पूजा
अगर आप वैविवाह संबंधी परेशानियों को दूर करना चाहते हैं, तो सोमवार को शिवलिंग पर इत्र चढ़ाएं । माता पार्वती की विशेष पूजा करें । इस दिन किसी गरीब व्यक्ति को तौलकर सवा पांच किलो गेहूं दान करें । शिवजी उन लोगों पर बहुत प्रसन्‍न होते हैं जो अनाज आदि का दान कर किसी गरीब की भूख मिटाने का काम करते हैं  ।

विवाह में आ रही बाधा के लिए करें ये उपाय
इस मंत्र का जाप आपकी विवाह संबंधी सभी परेशानियों को दूर कर देगा । मंत्र इस प्रकार है – ऐं ह्लीं श्रीं । नमोनेदिष्ठाय प्रियदव दविष्ठाय च नमो, नम: क्षोदिष्ठाय स्मरहर महिष्ठाय च नम:। नमो वर्षिष्ठाय त्रिनयन यविष्ठाय च नमो, नम: स्र्वस्मै ते तदिदमिति शर्वाय च नम:। श्रीं ह्लीं ऐं।। इस मंत्र के जाप के बाद आप गौरी शंकर रुद्राक्ष को धारण करके रहें । लगातार 5 सोमवार तक इसी तरह शिवजी की पूजा करें एवं मंत्र का 11 बार जाप करें ।

मनचाहे वर और वधु के लिए
सोमवार के दिन 21 बिल्व पत्रों पर चंदन से ऊं नम: शिवाय लिखकर शिवलिंग पर अर्पित करेंगे तो आपको इच्छ‍ित वर की प्राप्ति होगी । लड़के इस उपाय को करते हुए सिर्फ धोती पहनें और महिलाएं स्‍नान आदि के बाद भारतीय परिधान में इस उपाय को करें । शादी में चली आ रही रुकावटें दूर होंगी और समस्‍याएं नहीं रहेंगी ।

वर्ष भर रहें निरोगी
क्‍या आप रोगों से पीडि़त हैं, हर महीने घर का कोई सदस्‍य बीमार रहता है, बीमारी और आपका साथ हमेशा रहता है । अगर इन सबका जवाब

हां में है तो आपको शिवलिंग पर शहद अर्पित करना चाहिए । शहद से अभिषेक करने पर शिवजी रोगी काया का वरदान देते हें । भोले की आराधना करते हुए उनसे अपने परिवार के आरोग्‍य की भी कामना करें ।

गंगा जल  
शिवजी की कृपा हमेशा खुद पर बनाए रखना चाहते हैं तो गंगाजल से शिव का अभिषेक करें । प्रत्‍येक सोमवार आप शिव की आराधना करें । परिवार पर धन वर्षा, आर्थिक मजबूती बनी रहे, घर के सभी सदस्‍य प्रगति करें इसके लिए गन्‍ने के रस से भोले नाथ का अभिषेक करने को कहा गया है ।