किस्‍मत नहीं दे रही है आपका साथ तो नहाने के पानी में इनमें से कोई भी एक चीज मिलाएं

हिंदू धर्म में किसी भी शुभ कार्य से पहले नहाने को जरूरी माना गया है । नहाने से तन की शुद्धि होती है, लेकिन क्‍या आप जानते है आपके नहाने का पानी आपकी रूठी हुई किस्‍मत को मना सकता है ।

New Delhi, Dec 26 : धर्म शास्‍त्रों के किसी भी शुभ कर्म या पूजा आदि से पहले स्‍नान का विशेष महत्‍व बताया गया है । नहाने से मन की शुद्धि होती है  और स्‍वच्‍छ तन से की गई पूजा अर्चना से मन की शुद्धि होती है । आपने टीवी में देखा होगा, किसी ऐतिहासिक सीरियल के दौरान जब राजा या रानी स्‍नान के लिए जाते थे तो उनके नहाने के पानी में दास-दासियां सुगंधित द्रव्‍य गई प्रकार की दूसरी सामग्रियों का इस्‍तेमाल करते थे ।

ग्रह-नक्षत्रों का है खेल
कभी हल्‍दी का उबटन, कभी केसर , कभी गुलाब तो कभी सुंगंधित इत्र । नहाने के पानी में इन सब वस्‍तुओं का इस्‍तेमाल सिर्फ खुशबू पैदा करने के लिए या तन को गोरा बनाने के लिए ही नहीं होता था । नहाने की वसतुओं में इन सब चीजों को अलग-अलग प्रकार से इस्‍तेमाल करने पर ऊर्जा का प्रवाह ठीक होता है और व्‍यक्ति की समस्‍याएं दूर होती हैं । पानी में किन – किन चीजों को मिलाकर नहाने से आपको धन, मान, सम्‍मान, यश, आयु की प्राप्ति होगी, इसके लिए आगे पढ़ें ।

केसर और इलायची
राजे-महाराजे और रजवाड़ों के समय से केसर का प्रयोग होता आ रहा है । केसर का प्रयोग खूबसूरत, तनाव मुक्ति और पुरुषों की काम शक्ति के लिए प्राचीन समय से इस्‍तेमाल में आता रहा है । लेकिन केसर का प्रयोग नहाने के पानी में करने से आपकी आर्थिक समस्‍याएं दूर हो सकती हैं । अगर आप जीवन में धन प्रवाह की कामना रखते हैं तो जल में इलायची और केसर मिलाकर नहाएं ।

दूध और दही
दूध से शिव का अभिषेक किया जाता है, जानते हैं क्‍यों । क्‍योंकि अभिषेक से शिव को शक्ति ओर बल की प्राप्ति होती है । पानी में दूध और दहीcurd मिलाकर स्‍नान करने से सोई हुई किस्‍मत जाग जाती है । आपको आपकी खोई हुई संपत्ति पुन: प्राप्‍त होती है । साथ ही समस्‍याओं से लड़ने के लिए शक्ति और बल की भी प्राप्ति होती है ।

धन का होगा आगमन
ऐसा कोई भी व्‍यक्ति नहीं जो धन की कामना ना करता हो । महालक्ष्‍मी की विशेष कृपा प्राप्‍त करनी है तो जल में तिल मिलाकर फिर उस पानी से स्‍नान करें । आर्थिक रूप से अगर आपकी किस्‍मत सोई हुई हे तो आपके भाग्‍योंदय के लिए ये उपाय एकदम सही है । पाने में सफेद तिल मिलाकर स्‍नान करें, काले तिल का प्रयोग सिर्फ शनिवार को करें ।

गहनों की है आकांक्षा
वो व्‍यक्ति जो गहने, रत्‍न, आभूषण का आकांक्षी है उसके लिए भी शास्‍त्रों में उपाय बताया गया है । आपके पास जिस भी रत्‍न की वस्‍तु हो उसे नहाने के पानी में डालें, और फिर उस पानी से नहाएं । इस प्रकार रत्‍न की ऊर्जा आपको प्राप्‍त होती है और आपकी मनोकामनाएं पूरी होती हैं । नहाने के पानी सोना या चांदी की धातु डालकर नहाने से सकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवाह होता है ।

अच्‍छी सेहत के लिए ये करें
धन के अलावा अगर आप अच्‍छी सेहत पाना चाहते हैं तो आप पानी में सुगन्धित द्रव्‍य मिलाकर नहाएं । आप निरोगी हो जाएंगे और सेहतमंद भी । वैसे भी कहा गया हे स्‍वास्‍थ्‍य ही धन है तो अगर आपको धन की प्राप्ति करनी है, जीवन में हर डगर पर सफल होना है तो स्‍वस्‍थ भी रहना ही होगा । किस्‍मत भी साथ नहीं दे पाती अगर व्‍यक्ति की सेहत उसका साथ छोड़ दे तो ।

त्‍वचा संबंधी रोगों के लिए
नीम के पत्‍तों को पानी में डालकर इस पानी से नहाने पर त्‍वचा संबंधी रोग खत्‍म हो जाते हैं । अगर स्किन में खराश रहती हैं तो जल में नमक मिलाकर उस पानी से स्‍नान करें । आपको इन समस्‍याओं से जरूर निजात मिलेगी ।