सैलरी आते ही उड़ जाती है तो बधुवार को करें ये उपाय

महीने का वो दिन जब आपके हाथ में आपकी सैलरी आती है, लेकिन ये क्‍या अगले ही दिन खत्‍म भी हो जाती है । अगर आप भी इसी कंडीशन में हैं तो ये उपाय करें ।

New Delhi, Nov 28 : हर व्‍यक्ति जीवन में परिश्रम कर रहा है, रोटी, कपड़ा और मकान की जद्दोजहद में जुटा इंसान अपने परिवार को खुश रखने की पूरी कोशिश करता है । कई बार ये कोशिश रंग लाती है तो कई बार निराश भी करती है । अकसर लोगों को शिकयत रहती है कि उनकी सैलरी उन्‍हें पूरी नहीं पउ़ती, तनख्‍वाह आती बाद में है उसे खर्च करने के तरीके पहले ही सामने आ जाते हैं । ऐसे में दुख भी बहुत होता है लेकिन किया क्‍या जाए । मेहनत तो करते ही रहें लेकिन थोड़ा काम अपने ग्रहों की दशा ठीक करने में भी करें । ऐसे करें कुछ उपाय, ये आपको धन की प्राप्ति में सहायक होंगे ।

कमजोर ग्रहों का परिणाम है सैलरी का ना बच पाना
ज्‍योतिष के अनुसार जिन लोगों को धन की कमी रहती है उनके ग्रहों का इसमें बहुत बड़ा हाथ होता है । कमजोर ग्रहों की वजह से ऐसे व्‍यक्ति ग्रो नहीं कर पाते । कमजोर ग्रह व्‍यक्ति को आर्थिक परेशानियां तो देते ही हैं साथ ही समस्‍याओं से भी मुक्‍त नहीं होने देते । इस स्थिति से छुटकारा पाने के लिए ग्रहों को शांत करने के उपाय करने की सलाह शास्‍त्रों में दी जाती है । रविवार और बुधवार इन उपायों को करने के लिए उपयुक्‍त दिन माने जाते हैं ।

बुधवार का दिन है खास
नौकरी में प्रमोशन की कामना है या फिर सैलरी में इनक्रीमेंट की, गणपति का पूजन विशेष फलदायी है । प्रत्‍येक बुधवार को बताए जा रहे उपायों में एक जरूर अपनाएं । ये धन प्रप्ति में अचूक असर करता है । गणेश जी की पूजा करने से वो आपके समस्‍त दुखों को हर लेते हैं । आयु वृद्धि का वरदान देते हैं साथ ही समस्‍त मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं । आगे बताए गए उपाय जरूर आजमाएं ।

लक्ष्‍मी जी का विशेष उपाय
बुधवार सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करने के बाद अपने पूजा घर में लक्ष्मीजी की मूर्ति या तस्वीर स्थापित करें । अब मूर्ति या तस्वीर कीlaxmi mantra विधिवत पूजा करें । माता लक्ष्मी के चरणों पर इत्र लगाएं, इसके बाद इस मात्र का 5 माला जाप करें । मंत्र है – ऊँ ह्लीं ऐं क्लीं श्री: । पूजा के बाद किसी ब्राह्मण या कुंवारी कन्या को भोजन करवाएं । उसे दक्षिणा के रूप में वस्त्र भेंट करें, साथ ही धन का दान भी करें । आपकी समस्‍याएं दूर होंगी और आपको आर्थिक लाभ भी होगा ।

बूंदी के लड्डू वाला उपाय
यूं तो गणेश जी को मोदक बहुत प्रिय हैं लेकिन बुधवार के दिन आप बूंदी के लड्डू का छोटा सा उपाय कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं । इसके लिए आपको कांसे की एक थाली लेनी होगी । पूजा के एकदम नई थाली का प्रयोग करें । इस थाली पर चंदन से ऊँ गं गणपतयै नम: लिखें, इसमें पांच बूंदी के लड्डू रखें और पास के ही गणेश मंदिर में दान कर आएं । कांसे की थाली में लड्डू रखकर दान करने से धन लाभ के योग बनते हैं ।

सैलरी में इनक्रीमेंट के लिए गुड़ का उपाय
गणेश जी को गुड बहुत प्रिय है आप इसका उपाय करें और गणेश जी की विशेष कृपा प्राप्‍त करें । बधुवार को प्रात:काल उठें, नित्‍य कर्मों से निपटकर गणेश जी के मंदिर में जाएग । भगवान गणेश जी को 21 गुड की भेलियां अर्पित करें । गुड़ की भेली के साथ दूर्वा भी रखें । दूर्वा गणेश जी की प्रिय है, इसे शुभ कार्यों में जरूर प्रयोग किया जाता है । गुड़ की भेली अर्पित करने के बाद आप इन्‍हें प्रसाद स्‍वरूप गरीब और जरूरतमंदों में बांटें ।

दान का महत्‍व
धन पाने की लालसा हर मनुष्‍य में होती है लेकिन उसका प्रयोग सही तरह से हो ये जरूरी है । इसलिए मनुष्‍य को दान धर्म करते रहना चाहिए ।daan तब भी जब आप इसके लिए खुद को समर्थ नहीं समझते । अपनी समर्थ्‍यानुसार मंदिर में दान करें, जरूरत मंदों की सहायता करें । सुबह जब घर से निकले तो निकट किसी गौशाला में सेवा करके आएं । आपके द्वारा किए गए ये उपाय आपको धन प्राप्ति का रास्‍ता दिखाएंगे । बुधवार के अतिरिक्‍त आप कुछ उपाय रविवार को भी कर सकते हैं ।

सूर्य भगवान की करें आराधना
सूर्य का मनुष्‍य की कुंडली में अहम सथान है, सूर्य की दर्श ठीक रहे, सूर्य चमकता रहे तो व्‍यक्ति जीवन में मान-सम्‍मान ही प्राप्‍त करता है  । उसे अपयश की प्राप्ति नहीं होती । नौकरी में सब कुशल मंगल रहे, सैलरी बढ़े इसके लिए प्रतिदिन सुबह सूर्य को अर्घ्‍य दें । सूर्योदय के समय इस उपाय को रोज करें । कुछ ही दिनों में आपको इसका लाभी दिखने लगा । कार्यक्षेत्र में मानसिक और आत्मिक शांति मिलेगी ।

हर हफ्ते रविवार को करें ये उपाय
शनिवार की रात को एक गिलास दूध भरकर अपने सिराहने के पास रख दें । अगले दिन सूर्योदय के समय उठें और नहा धोकर इस दूध को घर के आसपास बबूल के पेड़ की जड़ में डाल दें । ऐसा करते हुए आपका मुख पूरब की ओर होना चाहिए । रविवार के दिन दान आदि पुण्‍य कर्म करें । आप जितना देंगे ईश्‍वर आपको उसी  अनुसार वापस देगा । हर रविवार इस उपाय को करने से आपको धन संबंधी परेशानी नहीं होगी ।