18 दिसंबर : सोमवती अमावस्या पर भूलकर भी न करें ये काम, बढ़ सकता है दुर्भाग्य

हर महीने आने वाली अमावस्‍या, आपके कर्मों के अनुसार आपके लिए शुभ या अशुभ हो सकती है । जानें इस दिन क्‍या ना करें और क्‍या जरूर करें ।

New Delhi, Dec 17 : अमावस्‍या पर किए जाने वाले उपाय आपकी मनोकामना को पूर्ण करते हैं साथ ही जीवन में आपको सफल भी करते हैं । हिंदू धर्म में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जो इस दिन करने पर इच्छित वर की प्राप्ति होती है । अमावस्या पर पवित्र नदियों में स्नान करने और दान-पुण्य करने की मान्यता है। लेकिन इस दिन कुछ ऐसे काम भी है जो बिलकुल नहीं करने चाहिए । इन कामों को अमावस के दिन करने से दरिद्रता और दुर्भाग्‍य का घर में वास होता है ।

सुबह देर तक सोना
अमावस्‍या के दिन सुबह देर तक नहीं सोना चाहिए । इस दिन सुबह उठकर पूजा पाठ करना चाहिए । सूर्यास्‍त के बाद देर तक सोने वाले व्‍यक्ति के घर में दरिद्रता का वास होता है । ऐसे लोग सफल्‍ता के बहुत मेहनत करते हैं लेकिन सफलता बहुत इंतजार करवाती है । अमावस के दिन सुबह जल्‍दी उठें और सूर्योदय के समय सूर्य को जल चढ़ाएं ।

किसी सुनसान स्‍थल पर ना जाएं
अमावस्‍या की रात घर से बाहर ना निकलें, सुनसान इलाकों में तो बिलकुल भी नहीं । श्‍मशान भूमि की ओर से भी ना गुजरें । इस रात कई प्रकार की नाकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवाह होता रहता है, इनसे बचने के लिए ऐसी किसी भी जगह को अवॉयड करें जो आपके अंदर डर या सिहरन पैदा करती हों ।

शारीरिक संबंध ना बनाएं
स्‍त्री – पुरुष अमावस्‍या के दिन शारीरिक संबंध ना बनाएं, गरुड़ पुराण के अनुसार इस दिन शारीरिक संबंध बनाने से दंपति संतान की ओर से सुखी नहीं रहते । उन्‍हें संतान की ओर से कई चीजों को लेकर परेशान रहना पड़ता है । अविवाहित स्‍त्री-पुरुष तो इस बारे में सोचे भी नहीं, ऐसा करना धर्म के विरुद्ध माना जाता है ।

कलेश ना करें
अमावस्‍या के दिन कोशिश करें घर में शांति का वातावरण रहे । आपस में लड़ाई झगड़ा आदि ना करें । कलेश युक्‍त घर में पितरों का आशीर्वाद नहीं रहता, ऐसे घरों में कभी सुख-समृद्धि का स्‍थायी वास नहीं होता । अमावस के दिन पितरों को याद कर मंदिर में दिया, धूप आदि करनी चाहिए । पितरों से आशीर्वाद मांगना चाहिए कि उनका साया हमेशा आप पर बना रहे ।

किसी गरीब को परेशान ना करें
अमावस्‍या के दिन किसी गरीब को दुख पहुंचाना आपके लिए मुसीबत का कारण बन सकता है । गरीबों को दुत्‍कारना उन्‍हें मदद से इनकार करना शनि, राहु और केतु की बुरी दृष्टि का कारण बनता है । इस दिन पूजा-पाठ करने का फल भी आपको तब तक प्राप्‍त नहीं होगा जब तक आप कुछ दान आदि नहीं करेंगे ।

आमवस्‍या पर किए जाने वाले उपाय
इस दिन पीपल के पेड़ की  पूजा करनी चाहिए । सूर्योदय के समय पीपल को जल चढ़ाएं और उसकी सात परिक्रमा करें । शिवलिंग पर तांबे के लोटे से जल अर्पण करें और बेल पत्र चढ़ाएं । इस दिन किसी गरीब को घर में बैठाकर खाना खिलाने से घर में बरकत आती है । हनुमानजी की प्रतिमा या मूर्ति के समक्ष बैठकर तेल का दीपक जलाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें ।

मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं
अमावस्‍या के दिन आटे की छोटी-छोटी गोली बनाएं और किसी तालाब पर जाकर मछलियों को ये गोलियां खिलाएं । इस उपाय को करने से आपको पुण्‍य की प्राप्ति होगी और घर में धन की आवक बनी रहेगी । अगर आप यह कार्य अपने घर के किसी छोटे बच्‍चे को साथ लेकर करते हैं या फिर बच्‍चे के हाथों से ही आटे की गोलियां मछलियों को खिलाते हैं तो फल शीघ्र मिलेगा ।

नदी में नहाएं और शनि दान करें
अमावस्‍या के दिन शनि के नाम से दान करना भी शुभ होता है । शनि मंदिर में जाकर तेल का दान करें । आप काली उड़द और लोहे का दान भी दे सकते हैं । ऐसा करने से कष्‍टों से मुक्ति मिलती है । अगर आप ऐसी जगह रहते हैं ज‍हां से नदी में नहाना संभव है तो अमावस्‍या के दिन नदी में नहाएं । आपके सारे पाप कर्म धुल जाएंगे ।
https://www.youtube.com/watch?v=nBd7kPRHjcU