शुक्र है शुक्रवार है, जानें वो उपाय जो आपको धनवान बनाएंगे  

शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह का प्रतीक है, इस दिन सफेद रंग पहनना शुभ माना जाता है । जानिए कुछ ऐसे उपायों के बारे में जिन्‍हें अपनाकर आप धनवान बन सकते हैं ।

New Delhi, Jan 25 : हिंदू धर्म शास्‍त्रों में प्रत्‍येक दिन किसी ना किसी देवी और देवता को समर्पित है । निश्चित दिन में निश्‍चित देवी देवताओं का उपाय करने से व्‍यक्ति को मन की शांति तो प्राप्‍त होती ही है साथ ही ऐसा करने से व्‍यकित अपनी कई समस्‍याओं से भी छुटकारा पा सकता है । शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह को समर्पित हे, इस दिन मां संतोषी और मां वैभव लक्ष्‍मी की भी पूजा होती हे । इस दिन कुछ विशेष उपाय अपनाकर आप अपनी आर्थिक समस्‍याओं से मुक्ति पा सकते हैं । जानिए आपको धनवान बनाने वाले ये उपाय कौन से हैं ।

वैभव लक्ष्‍मी मंत्र का जाप
इस दिन मां लक्ष्‍मी की पूजा करें और इस मात्र का जाप करें । मंत्र इस प्रकार है – या रक्ताम्बुजवासिनी विलासिनी चण्डांशु तेजस्विनी। या रक्ताlaxmi mantra रुधिराम्बरा हरिसखी या श्री मनोल्हादिनी॥ या रत्नाकरमन्थनात्प्रगटिता विष्णोस्वया गेहिनी। सा मां पातु मनोरमा भगवती लक्ष्मीश्च पद्मावती ॥ इस मंत्र के जाप के बाद आप वैभव लक्ष्मी व्रत की कथा पढ़ें या फिर सुनें । इसकी किताब बाजार में आसानी से उपलब्‍ध है ।

तुलसी पूजा
हिंदू धर्म शास्‍त्रों में तुलसी को देवी समान माना गया है । तुलसी जी की पूजा करने से खास लाभ मिलता है । तुलसी के सामने घी का दीपक जलाना शुभ होता है । शुक्रवार ही नहीं, आप प्रतिदिन तुलसी पूजा करें और  मां लक्ष्‍मी की विशेष कृपा प्राप्‍त करें । पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाना भी शुभ माना गया है । तुलसा जी के सामने घी का दिया जलाकर उसकी परिक्रमा भी करें, घर में वैभव कम नहीं होगा ।

चांदी के गणेश की स्‍थापना
धनवान बनने की कामना है तो सामर्थ्‍यानुसार चांदी के गणेश की प्रतिमा घर के मंदिर या दफ्तर में लगाएं । रोज सुबह आरती के साथ दूर्वा चढ़ाकर गणेश वंदना करें । आपकी समस्‍याएं दूर होंगी और कोई विघ्‍न आपकी राह में रोड़े नहीं अटकाएगा । चांदी शीतलता की प्रतीक है, और इस धातु में बनी गणपति की मूर्ति बेहद मनमोहक होती है । इसकी स्‍थापना के साथ ही आपके घर से क्‍लेश, लड़ाई, झगड़े भी दूर होने लगेंगे ।

21 मुखी रुद्राक्ष धारण करें
भगवान कुबेर का स्वरूप माने गए इक्कीस मुखी रुद्राक्ष से धन-धान्य की कमी दूर होती है। मान्यता है कि इसे धारण करने वाला निर्धन व्यक्ति भी धनवान हो जाता है। बस उस व्यक्ति में इस रुद्राक्ष को धारण करने की क्षमता होनी चाहिए। कहा जाता है कि 21 मुखी रुद्राक्ष में इतना तेज होता है कि आम व्यक्ति को उसे धारण करना काफी मुश्किल होता है ।

भूखों को भोजन कराएं
आपको धनवान बनना है तो इसका सबसे अच्‍छा उपाय है निर्धनों की सेवा करना । शुक्रवार के दिन भूखे इंसानों को भोजन कराने का भी विशेष महत्व है । साथ ही मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं ।  सुबह स्नान करने के बाद आटे की गोलियां बनाएं, वो गोलियां बनाते समय भगवान का नाम लेते रहें, पास के ही किसी तालाब या नदी में जाकर ये आटे की गोलियां मछलियों को खिला दें, ऐसा करने से आपके जीवन में आ रही परेशानियों और बाधाओं का अंत हो सकता है।

चीटियों को आटा दें
ऐसी मान्यता है कि अमावस्या के दिन चीटियों को शक्कर मिला हुआ आटा खिलाने से पाप कर्मों का प्रायश्चित होता है, इसके साथ ही अच्छेAnt कामों का फल मिलना भी शुरु हो जाता है, इसलिये इस शुक्रवार को स्नान के बाद आटे में शक्कर मिला लें, और उसे लेकर चीटियों को डाल दें, इससे आपकी मनोकामना पूर्ण होगी। धन प्राप्ति की राह में आ रही मुश्किलें दूर होंगी ।

पूजा के दिए को लेकर सावधानी बरतें
पूजा में रखे दिए को हमेशा साफ-सुथरा रखें नहीं तो नकारात्‍मकता आपके घर में घुस जाएगी । दिया आप किस तेल में जलाते हैं ये भी ध्‍यान रखने वाली बात है । आमतौर पर घरों में घी का, सरसों के तेल का दिया जलाया जाता है । लेकिन आप तिल के तेल का दिया जलाएं । ये आपको ज्‍यादा सफल और धनवान बनाएगा । दिया पीतल का हो तो सबसे अच्‍छा नहीं तो आप मिट्अी का दिया भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं ।

घर गंदा रखने की आदत
ऐसे लोगों के घर में कभी धन का आगमन नहीं होता जो गंदा और अस्‍त व्‍यस्‍त रहता है । गरुड़ शास्‍त्र में लिखा है ऐसे व्‍यक्ति कभी धनवान नहीं बनते जो अपने घर में साफ-सफाई नहीं रखते ।वो लोग जो अपने घर में साफ-सफाई नहीं रखते, उन पर लक्ष्‍मी जी की कृपा कभी नहीं होती । घर के कोने-कोने की सफाई रखने वालों पर लक्ष्‍मी मां की विशेष कृपा होती है । पुराना कूड़ा कबाड़ घर के टांण, अलमारी, बेड या किचन में भरकर रखा है तो उसे फौरन बाहर निकाल दें ।