वाहन खरीदने से पहलें जानें ज्‍योतिष की ये बातें, दुर्घटना की संभावना से बचे रहेंगे

क्‍या आपकी गाड़ी चोरी हो गई है ? क्‍या आपकी गाड़ी से बार-बार एक्‍सीडेंट हो रहे हैं ? अगर हां तो आगे पढ़े, हो सकता है आपने भी इन बातों का ध्‍यान नहीं रखा है ।

New Delhi, Feb 05 : मनुष्‍य के जीवन में सुख-दुख सब उसके कर्म फल माने जाते हैं । जीवन में जो भी घटित होता है वो सब उसकी कुंडली में स्थित ग्रहों का खेल है । शुक्र, मंगल, सूर्य, बुध या फिर गुरु और शनि सभी की दशा और दिशा मनुष्‍य के जीवन पर असर डालती है । व्‍यक्ति के जन्‍म से लेकर मरण तक सब ग्रहों का खेल है, ऐसे में आप अपने जीवन में क्‍या खरीदते हैं, क्‍या कमाते हैं, क्‍या आपके पास है और क्‍या आपके पास नहीं है, सभी पर ग्रहों का प्रभाव रहता है । ऐसे में बिना सलाह के वाहन खरीदना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है ।

क्‍या आपके साथ भी हुआ है ऐसा ?
क्‍या आपकी गाड़ी चोरी हो गई है ? क्‍या आपकी गाड़ी से बार-बार एक्‍सीडेंट हो रहे हैं ? या फिर गाड़ी खरीदी और तुरंत ही दुर्घटना का शिकार हो गई । हममें से ज्‍यादातर लोगों के साथ ऐसी ही घटना घटती है, हमें समण्‍ नहीं आता कि ऐसा हमारे साथ क्‍यों होता है । दरअसल ये सभी आपकी कुंडली के बुरे दोष हो सकते हैं, हो सकता है आपने ज्‍योतिषीय मानकों का उल्‍लंघन कर दिया हो ।

ग्रहों का शुभ-अशुभ प्रभाव
आपकी कुंडली में ग्रहों का अपना विशेष स्‍थान है । कोई ग्रह उच्‍च स्‍थान पर होते हैं तो कोई निम्‍न स्‍थान पर ही होते हैं । कोई मजबूत स्थिति मेंहोते हैं तो कोई कमजोर स्थिति में । जिस प्रकार घर खरीदते हुए आप कई बातों का ख्‍याल रखते हैं उसी प्रकार वाहन खरीदते हुए भी आपको ज्‍योतिष की सलाह अवश्‍य लेनी चाहिए । वाहन खरीदने के लिए आपकी कुंडली में शनि का स्‍थान देखना आवश्‍यक है ।

ज्योतिष से जानें वाहन का रंग और प्रकार
ज्‍योतिष शास्त्र से आप अपनी कुंडली में इन ग्रहों की दशा और दिशा जान सकते हैं । ये उपाय खर्चीले नहीं हैं, बस आपके काम के हैं । आपकी कुंडली देखकर आपको बताया जाएगा कि आपके ग्रहों के अनुसार आपको किस प्रकार की गाड़ी लेनी चाहिए, किस रंग की गाड़ी लेनी चाहिए । इन बातों का ध्‍यान रखकर आप अपने लिए शुभ गाड़ी खरीदिए और अपनी यात्रा को हमेशा के लिए सुरक्षित रखिए ।  आगे जानिए ग्रहों की दशा इस प्रकार हो तो आप क्‍या करें ।

अगर कुंडली में सूर्य मजबूत हो
कुंडली में सूर्य मजबूत हो तो ज्‍योतिष की सलाह के अनुसार व्यक्ति को चटक रंगों के वाहन नहीं खरीदने चाहिए । सूर्य मजबूत हो तो व्‍यक्ति को सफेद या पीले रंग के वाहन सूट करते हैं । ये रंग आपके लिए आने वाले भविष्‍य में शुभ साबित होते हैं । जिन लोगों की कुंडली में सूर्य मजबूत हो वे लोग वाहन खरीदते हुए अपने घर के सबसे बड़े पुरुष की सलाह जरूर लें । और गाड़ी खरीदने के लिए भी उन्‍हें साथ जरूर ले चलें ।

कुंडली में उच्च का हो चंद्रमा
कुंडली में चंद्रमा उच्च का हो तो व्‍यकित को बड़े वाहन नहीं खरीदने चाहिए । छोटे वाहन उनके लिए अधिक सुरक्ष्ति माने जाते हैं । व्‍यक्ति कोchandra-graha-shanti बड़ी गाडि़यों की तुलना में छोटी कारें ज्‍यादा लाभ्‍प्रद रहती हैं । ऐसे लोग छोटी कारें खरीदें । चंद्रमा उच्‍च स्‍थान पर हो तो ऐसे व्‍यक्ति के सफेद रंग की गाड़ी, या ऑफ वाइट कलर की गाड़ी खरीदनी चाहिए । ये इनके लिए शुभ माना गया है ।

उच्च का मंगल
कुंडली में उच्‍च का मंगल हो तो व्‍यक्ति के लिए बड़े वाहन शुभदायी होते हैं । आपके लिए वाहन चटक रंग का खरीदना सबसे अच्‍छा माना गयाmangal grah है । ऐसी कुंडली के जातक लाल, नारंगी, पीला या कत्थई रंग का वाहन खरीदें । लाभ ही लाभ होगा, और यात्रा सुरक्षित रहेगी ।
बुध – यदि कुंडली में बुध हो मजबूत तो ऐसे व्‍यक्ति सुंदर गाडि़या खरीदें, यानी गाड़ी खरीदें लेकिन बढि़या लुकस वाली । हरे रंग की गाड़ी इनके लिए ज्यादा अच्छी रहती है।

गुरु की मजबूत दशा
कुंडली जिसमें गुरु उच्च स्‍थान में हो या फिर बहुत ही मजबूत स्‍थान में हो, ऐसे लोगों को किसी भी प्रकार के वाहन खरीदने से परहेज नहीं करना चाहिए। आपके लिए हर प्रकार का वाहन शुभ है । गुरु जिनकी कुंउली में मजबूत होता हे, ऐसे लोग मजबूत निर्णय क्षमता वाले होते हैं । ऐसे लोग जो भी वाहन खरीदेंगे उसमें उनकी यात्रा सुरक्षित ही रहेगी । वाहन खरीदते हुए रंग का ध्‍यान जरूर रखें, आप पीले, हल्‍के पीले, बादामी रंग की गाड़ी खरीदें तो अधिक लाभ होगा ।

उच्च शुक्र
कुंडली में शुक्र उच्‍च का हो तो वाहन खरीदते हुए आपको अपने जीवनसाथी की सलाह अवश्‍य लेनी चाहिए । खासतौर पर पत्‍नी की मर्जी आवश्‍यक है । उन्‍हें जो रंग पसंद हो वो रंग ही चुनें, उनकी पसंद की ही गाड़ी खरीदें । जितना महंगा वाहन आप खरीद सकते हैं उतना महंगा खरीदें ये आपके लिए अच्‍छा रहेगा । टेक्‍नॉलाजी से लैस गाड़ी खरीदें, आपकी यात्रा सुखद रहेगी ।