बुधवार और अक्षय तृतीया का अद्भुत संयोग, सुबह उठते ही करें ये 5 काम, बुरा समय दूर हो जाएगा

अक्षय तृतीया के विशेष संयोग पर नहाते समय सभी तीर्थो और पवित्र नदियों के नाम का उच्चारण करें। शास्त्रों के अनुसार ऐसा करने से घर बैठे ही तीर्थ स्नान का फल मिलता है।

New Delhi, Apr 17 : कल 18 अप्रैल को अक्षय तृतीया है, शास्त्रों में इस तिथि का विशेष महत्व बताया गया है। इस तिथि को वृंदावन में भी श्री विग्रह के चरणों के दर्शन होते हैं, अक्षय तृतीया के दिन किया गया व्रत और दान बहुत ही शुभ माना जाता है। ज्योतिषी के अनुसार प्राचीन समय में इसी तिथि से वेद व्यास जी ने महाभारत ग्रंथ की रचना प्रारंभ की थी। मां लक्ष्मी से कुबेर देव को इसी दिन धन संपत्ति प्राप्ती हुई थी। आइये आपको बताते हैं कि अक्षय तृतीया के दिन क्या करें ?

सुबह उठकर करें ये काम
सबसे पहले सुबह उठते ही अपने दोनों हथेलियों को देखें, उसके बाद भगवान को याद कर इस मंत्र का उच्चारण करेंHatheli
कराग्रे वसते लक्ष्मी कृरमध्ये सरस्वती
करमूले तू गोविन्दः प्रभाते करदर्शनम ।

नहाते समय ये करें
अक्षय तृतीया के विशेष संयोग पर नहाते समय सभी तीर्थो और पवित्र नदियों के नाम का उच्चारण करें। Bath1शास्त्रों के अनुसार ऐसा करने से घर बैठे ही तीर्थ स्नान का फल मिलता है। इसलिये बुधवार और अक्षय तृतीया के संयोग पर ऐसा जरुर करें, ताकि अगर आप तीर्थ यात्रा ना कर पाएं, उसके बावजूद आपको उसका फल मिले।

सूर्य देव को जल चढाएं
स्नान करने के बाद साफ धुले हुए कपड़े पहन लें, फिर सूर्यदेव को जल चढाएं, इस बात का ध्यान रखें कि सूर्य देव को जल चढाने के लिये तांबे के लोटे का इस्तेमाल करें। Surya Namaskar1ऐसा करने से आप पुण्य के भागी बनेंगे, साथ ही सूर्य आप पर मेहरबान होंगे, जिसकी वजह से आपका नाम और शौर्य फैलेगा। इसलिये नहाने के बाद सूर्य देव को जल जरुर चढाएं।

दान करें
अक्षय तृतीया के खास मौके पर किया गया दान पुण्य प्रदान करता है, इसलिये भोजन करने से पहले जौ, गेहूं, दही, चावल, चना, खिचड़ी, गन्ने का रस, ठंडाई या दूध से बने हुए पदार्थ, सोना, कपड़े, जल का कलश इत्यादि चीजें किसी ब्राह्मण या जरुरतमंद को दान में दें। daanइस दिन किया गया दान आपको कई गुणा पुण्य दिलाएगा।

शिवमंदिर में दीपक जलाएं
शाम को किसी शिव मंदिर या शिवलिंग के पास जाएं, वहां पर शिवलिंग के पास दीया जलाएं। दीया जलाने के बाद वहीं कुछ देर बैठे और ऊं नमः शिवाय का मंत्र 108 बार जाप करें। shivlingऐसा करने से आपके जीवन में आ रही बाधा खत्म होने लगेगी। आप जिस भी दिशा में बढेंगे, एक के बाद एक आपको कामयाबी मिलने लगेगी, इसलिये शाम को ऐसा जरुर करें।

शुभ दिन
आपको बता दें कि अक्षय तृतीया को सबसे शुभ दिन माना जाता है, ऐसी मान्यता है कि इस दिन जिन लोगों की शादियां होती है, उनकी शादी कभी भी नहीं टूटती। hindu-marriageइसी वजह से देशभर में हर साल हजारों जोड़े इस दिन एक-दूसरे से बंधने का वादा करते हैं। वो एक-दूसरे के साथ सुख-दुख में साथ निभाने की कसमें खाते हैं।