खुशहाली लाने के ये उपाय जरूर आजमाएं, घर के मुख्‍य द्वार पर ये करें

वास्‍तु के अनुसार आपके घर का मुख्‍य द्वार आपके घर की खुशियों का भी प्रवेश द्वार है । घर हो, दुकान हो या फिर दफ्तर, मेन गेट पर कुछ उपाय करके आप सुख की प्राप्ति कर सकते हो ।

New Delhi, May 09 : आज कल की जिंदगी में भागदौड़ बहुत है, काफी मेहनत के बाद भी कई बार फल नहीं मिल पाता है । कौन नहीं चाहता कि वो जीवन में तरक्‍की करे, आगे बढ़े । कई बार आपकी किस्‍मत, आपकी कुंडली, आपके ग्रह नक्षत्र आपका साथ नहीं देते । ऐसे में कुछ आसान से जयोतिषीय उपाय कर आप इन परेशानियों को पार कर सकते हैं और अपनी किस्‍मत को चमका सकते हैं । जानिए वो काम जो आपकी बिगड़ी किस्‍मत को ठीक कर सकते हैं, साथ ही आपके घर को धन-धान्‍य से भर देंगे ।

मां लक्ष्‍मी की चरण पादुका
घर हो या दुकान, मुख्‍य दरवाजे पर मांग लक्ष्‍मी के चरणों के प्रतीक जरूर लगाएं । ऐसे लाल या पीले रंग के स्‍टीकर आजकल बाजारों में आसानी से मिलते हैं । लेकिन अगर आप माता का विशेष आशीर्वाद चाहते हैं तो लाल रंग से माता के ये चरण खुद बनाएं, उन्‍हें सजाएं । ध्‍यान रहे मां लक्ष्‍मी के ये चरण अंदर की ओर होने चाहिए । ऐसे घर में धन-धान्‍य की कमी नहीं होती ।

घर के मेन गेट पर बनाएं स्‍वास्तिक
घर के मुख्‍य दरवाजे पर लाल रंग से स्‍वास्तिक बनाएं और मां लक्ष्‍मी से घर आगमन की प्रार्थना करें । हिंदू धर्म में स्‍वास्तिक का विशेष महत्‍व है । इसे बेहद शुभ माना जाता है । घर के मुख्‍य दरवाजे पर स्‍वास्तिक बनाने से परिवार के सदस्‍यों की आयु बढ़ती है और वो निरोगी रहते हैं । परिवार पर मां लक्ष्‍मी की विशेष कृपा बनी रहती है ।

मुख्‍य दरवाजे पर तोरण लगाएं
पुराने समय में दरवाजों पर तोरण लगाए जाते थे, ये आम, पीपल या अशोक के पत्‍तों के लगाए जाते थे । दरवाजे पर तोरण लगाने से घर में नकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है । मुख्‍य दरवाजे पर तोरण जरूर लगाएं, आप पत्‍तों के साथ फूल मिक्‍स करके या बजार के बने बनाए तोरण लाकर भी लगा सकते हैं । विशेषकर त्‍यौहारों में मुख्‍य दरवाजे को कभी खाली ना छोड़ें ।

बैठी हुई मां लक्ष्‍मी की प्रतिमा
घर के मेनगेट पर मां लक्ष्‍मी की कमल पर बैठी हुई तस्‍वीर लगाएं । बैठी हुई लक्ष्‍मी की प्रतिमा लगाने से माता उस घर में वास करती हैं साथ ही परिवार को शुभ फल की प्रापित होती है । कारोबार में लाभ होता है । ऑफिस में भी मां लक्ष्‍मी की बैठी हुई मूर्ति स्‍थापित करना भी शुभ माना जाता है ।  कई लोगों के घर के मेन गेट पर लक्ष्‍मी-गणेश बने हुए होते हैं, ऐसे में ध्‍यान रखें कि वो खड़े हुए ना हों । किसी आसन पर विराजमान रूम में ही बनाए गए हों  ।