भूलकर भी ना करें ये काम, वरना पता भी नहीं चलेगा और घर में आ जाएगी दरिद्रता

Jhadu

कुछ ऐसी बातें बताते हैं, जिसे करने से घर में दरिद्रता आती है, इसलिये इन कामों को अगर आप भी करते हैं, तो तुरंत ही ऐसा करना बंद कर दें।

New Delhi, Feb 04 : रोजमर्रा के कामों के लिये पुराने समय से ही कुछ परंपराएं बनाई गई है, अगर आप इन परंपराओं का पालन करेंगे, तो गरीबी से मुक्ति मिल जाएगी, साथ ही परेशानियां भी दूर हो सकती है, आइये आज आपको गरुड़ पुराण में बताई गई कुछ ऐसी बातें बताते हैं, जिसे करने से घर में दरिद्रता आती है, इसलिये इन कामों को अगर आप भी करते हैं, तो तुरंत ही ऐसा करना बंद कर दें, नहीं तो परेशान होते रहेंगे।

शाम या रात में ना काटें नाखून
कुछ लोग दिन में समय ना मिलने पर रात में ही नाखून काटने लगते हैं, शाम में या फिर रात में नाखून काटना अपशकुन माना जाता है। Nailगरुड़ पुराण के मुताबिक रात में नाखून काटने से घर से मां लक्ष्मी चली जाती है, इसके साथ ही दरिद्रता का आगमन होता है, इसलिये ऐसा करने से बचें।

गुरुवार को ना करें शेविंग
गुरुवार भाग्य के कारक ग्रह वृहस्पति यानी देवताओं के गुरु का दिन है, ऐसा माना जाता है कि जो लोग भी इस दिन शेविंग करते हैं, उन्हें कभी भी भाग्य का साथ नहीं मिल पाता है। Shavingशेविंग करने के लिये रविवार, सोमवार, बुधवार और शुक्रवार निर्धारित किये गये हैं, जबकि मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को ये वर्जित माना जाता है।

शाम को तुलसी स्पर्श ना करें
रोजाना शाम को तुलसी के पास दीपक जलाना चाहिये, ऐसा करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है, तुलसी में जल देने के लिये सुबह का समय श्रेष्ठ माना गया है, tulsiशाम के समय ना तो तुलसी में जल चढाना चाहिये और ना ही उनके पत्ते तोड़ने चाहिये, शाम को तुलसी को स्पर्श करना भी मना है।

शाम को झाड़ू ना लगाएं
इस बात का ध्यान रखें कि शाम को घर में झाड़ू नहीं लगाना चाहिये, अगर कोई शाम या फिर रात को घर में झाड़ू लगाता है, तो घर की सकारात्मक ऊर्जा बाहर निकल जाती है, broomsशाम को घर में झाड़ू लगाने से द्ररिद्रता आती है, इसलिये शाम होने से पहले ही घर में झाड़ू लगा लें।

शाम को सोना नहीं चाहिये
शाम को सोना स्वास्थ्य के लिये भी अच्छा नहीं माना गया है, जो लोग रोजाना शाम को नियमित रुप से सोते हैं, वो मोटापे का शिकार हो सकते हैं, sleep4बीमार, बुजुर्ग, गर्भवती महिला, और बच्चे शाम को सो सकते हैं। स्वस्थ्य लोगों को शाम को नहीं सोना चाहिये, जिन घरों में लोग शाम को सोते है, वहां मां लक्ष्मी निवास नहीं करती हैं।

स्त्री का अपमान ना करें
स्त्री के अपमान से बचें, वैसे खासकर शाम के समय तो बिल्कुल भी ना करें। घर के अंदर हो या फिर बाहर स्त्रियों से हमेशा से अच्छे से व्यवहार करना चाहिये, Couple Jhagdaस्त्रियों का अपमान करना महापाप माना गया है, जो लोग ये पाप करते हैं, उन्हें कभी सुख नहीं मिलता, इसलिये ऐसा करने से बचें।

प्रेम प्रसंग से बचें
पति-पत्नी या फिर प्रेमी-प्रेमिका को शाम के समय शारीरिक संबंध बनाने से बचना चाहिये, इस काम के लिये रात का समय ही उत्तम माना जाता है, Couple5शाम को घर का वातावरण धार्मिक और पवित्र बनाये रखना चाहिये, संबंध बनाने के बाद शरीर की पवित्रता खत्म हो जाती है, इसलिये शाम को ऐसा काम करने से बचें।

नशा ना करें
कुछ लोगों की आदत होती है कि वो शाम को नशा करते हैं, ये बिल्कुल गलत आदत है, नशा कभी लाभदायक नहीं हो सकता, नशे की वजह से शरीर कमजोर होता है। Nashaइसके साथ ही घर की शांति भी खत्म हो जाती है, नशे में कई बार सोचने-समझने की शक्ति भी खत्म हो जाती है, ऐसे में इंसान सही गलत का फर्क भी भूल जाता है, इसलिये नशा नहीं करना चाहिये।