घर में रख लें ये 5 चीजें, गरीबी और दुर्भाग्य हो जाएगी दूर

silver elephant

चांदी का हाथी समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। शास्त्रों में बताया गया है कि अगर आप अपने घर की तिजोरी में या फिर लॉकर में छोटा सा चांदी का हाथी रखेंगे, तो ये गरीबी और दुर्भाग्य दूर करेगा। 

New Delhi, May 28 : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन घरों में पवित्रता का खास ध्यान नहीं रखा जाता है, या जिन घरों में पवित्र चीजें नहीं होती है, वहां देवी-देवताओं की कृपा नहीं रहती है। अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में भगवान की कृपा बना रहे, आपकी परेशानियां जल्दी दूर हो जाए, गरीबी से मुक्ति मिल जाए, तो आप कुछ उपाय करें। आइये आपको बताते हैं कि आपके क्या-क्या खास करना है, जिससे आपके जीवन में आने वाली बाधाएं दूर हो जाए।

चांदी का हाथी
चांदी का हाथी समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। शास्त्रों में बताया गया है कि अगर आप अपने घर की तिजोरी में या फिर लॉकर में छोटा सा चांदी का हाथी रखेंगे, silver elephant1तो ये सुख-समृद्धि बढा सकता है। अगर आप आर्थिक रुप से परेशान रहते हैं, या फिर जीवन में बार-बार बाधा आती है, तो फिर आप अपनी जेब में भी छोटा सा हाथी रख सकते हैं।

तांबे के बर्तन
पूजा-पाठ के लिये तांबे के बर्तन बहुत ही शुभ माने जाते हैं। इसलिये घर में ताबे के बर्तन जरुर रखने चाहिये। surya-jal-arpanसुबह-सुबह सूर्य को तांबे के लोटे से जल चढाना बेहद अच्छा माना जाता है। ऐसा करने से आपका यश और समृद्धि बढती है। इसलिये रोजाना सुबह स्नान के बाद तांबे के लोटे से जल चढाएं।

शहद
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में शहद रखना शुभ माना जाता है, शहद के घर में होने से कई दोष दूर हो सकते हैं। सकारात्मकता बढाने के लिये घर में मिट्टी के बर्तन में शहद भरकर रख दें। ऐसा करने से आपके परिवार में सुख शांति और संपन्नता आएगी, आप जो भी काम करेंगे, उसमें सफलता ही सफलता आएगी।

चांदी का कछुआ
अगर आप खूब मेहनत करते हैं, पैसे भी कमाते हैं, इसके बावजूद गरीबी आपका पीछा नहीं छोड़ रही है, sterling-silver-turtle-box_lgतो फिर आप चांदी का एक छोटा सा कछुआ बनवाकर अपने घर में रखें, ऐसा करने से आपके घर की गरीबी जल्दी ही दूर हो जाएगी। आप चांदी के कछुए को अपनी जेब में भी रख सकते हैं।

दक्षिणावर्ती शंख
मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिये अपने घर में दक्षिणावर्ती शंख रखें। जब भी बाल गोपाल, या फिर भगवान विष्णु की पूजा करें, dakshinavarti-shankhतो इसी शंख से उनका अभिषेक करें। ऐसा करने से आपके में दरिद्रता कभी नहीं आएगी, दक्षिणावर्ती शंख को हमेशा पूजा वाले घर में ही रखें।