मैरिड लाइफ की सारी प्रॉब्‍लम्‍स हो जाएंगी दूर, अगर पति – पत्‍नी साथ में करेंगे ये 7 उपाय

वैवाहिक जीवन में परेशानियां जिंदगी को तबाह कर देता है । पति-पत्‍नी में कलह रहे तो घर कभी स्‍वर्ग नहीं बन सकता । जानिए वो उपाय जो आपकी मैरिड लाइफ के इश्‍यूज को दूर कर सकते हैं ।

New Delhi, Jul 19 : वैवाहिक जीवन में प्रेम की मात्रा बराबर बनी रहे, दोनों सुखी दांपत्‍य जीवन जीते रहें, गाड़ी के दोनों पहियों की तरह गतिमान रहें इसके लिए बहुत जरूरी है दोनों में आपसी समझ का बने रहना । कई बार स्थितियां बिगड़ जाती है और पति पत्‍नी के जीवन के पहिए गाड़ी से उतरकर इधर उधर भागने लगते हैं । ऐसा कई बार ग्रह दोषों के कारण होता है । साधारण से उपाय अपनाकर आप इन समस्‍याओं से बच सकते हैं । जानिए वो कौन से उपाय हैं जो शास्‍त्रों में बताए गए हैं ।

नकारात्‍मकता को दूर करें
घर में शांति बनाए रखने के लिए घर से फालतू का सामान निकालकर बाहर कर दें। बेकार पड़ी कीलें, बिना ताले की चाभियां, जंग लगा हुआ लोहा, खराब लकड़ी आदि चीजें वास्तु दोष बढ़ाती हैं। इनकी वजह से नकारात्मकता बढ़ती है और घर की शांति दूर होती है। घर की छत पर भी फालतू सामान नहीं रखना चाहिए। सुबह जल्दी उठकर घर की सफाई करें। स्नान करें। पूजा के बाद घर में महक वाले धूप-दीप जलाएं। इससे घर में सकारात्मकता बढ़ती है।

दान पुण्‍य और सेवा
घर में सुख बनाए रखने के लिए दान-पुण्य करते रहें। गरीबों को दान देने से बड़ी-बड़ी परेशानियां दूर हो सकती हैं।daan
रोज सुबह गाय को घास या रोटी जरूर खिलाएं। अगर संभव हो सके तो गाय की सेवा जरूर करें। किसी गौशाला में धन का दान करें।

गुरु ग्रह से प्रभावित होता है दांपत्‍य जीवन
गुरु ग्रह के दोष दूर करने के लिए हर गुरुवार हल्दी की गांठ का दान करें। ये ग्रह वैवाहिक जीवन का प्रभावित करता है, इसीलिए इसके उपाय भी करना चाहिए।
मंगल ग्रह के दोष दूर करने के लिए मंगलवार को मसूर की दाल का दान करें। मंगल की अशुभ स्थिति की वजह से पति-पत्नी के बीच वाद-विवाद की संभावनाएं बनती रहती हैं।

जोडि़यों में करें भगवान की पूजा
भगवान शिव-पार्वती या श्रीराम-सीता या विष्णुजी और लक्ष्मीजी की पूजा रोज करें। इनकी पूजा पति-पत्नी को एक साथ करनी चाहिए।
बेडरूम में कोई भी ऐसी फोटो न रखें, जिसमें नकारात्मकता दिखती है। इस कमरे में प्रेम दर्शाने वाली फोटो रखना चाहिए। सिर्फ राध कृष्‍ण की प्रेम मयी फोटो को शयन कक्ष में लगाएं ।

ये हैं सुखी रहने के मूलमंत्र
शास्‍त्रों में लिखे ये उपाय आप अवश्‍य करें इनका लाभ भी जरूर होगा । लेकिन सबसे जरूरी बात ये कि आपस में प्रेम का भाव बनाकर रखें । एक दूसरे के लिए ललक कभी कम ना होने दें । खुद को एक दूसरे से बेहतर करने की कोशिश ना करें, दोनों बेहतर रहें और साथ में आगे बढ़ें । सुखी वैवाहिक जीवन की नींव ही समान आधार है, जितना साथ चलेंगे गाड़ी उतनी ही सरलता से आगे बढ़ेगी ।